अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: डीजल के दाम फिर बढ़े और रिपोर्ट के मुताबिक गूगल यूजर्स के डेटा की कर रहा जासूसी

डीजल के दाम में चार दिन के विराम के बाद शनिवार को फिर बढ़ोतरी की गई। गूगल के द्वारा इस पर नजर रखने की बात कही जा रही है कि उनके यूजर्स प्रतिद्वंद्वी एंड्रॉयड ऐप्स के संपर्क में किस तरह से आते हैं और ऐसा अपने खुद के प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने के चलते किया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डीजल के दाम फिर बढ़े, पेट्रोल की कीमत 26वें दिन स्थिर

डीजल के दाम में चार दिन के विराम के बाद शनिवार को फिर बढ़ोतरी की गई, लेकिन पेट्रोल की कीमत लगातार 26वें दिन स्थिर रही। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में दिल्ली में 15 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 81.79 रुपये, 76.91 रुपये, 79.97 रुपये और 78.13 रुपये प्रति लीटर हो गई है। हालांकि चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम भी लगातार 26वें दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के मुकाबले डीजल 1.36 रुपये लीटर महंगा हो गया है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बीते दो सप्ताह से कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 10 जुलाई को भी 43 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था और 24 जुलाई को भी 43 डॉलर प्रति बैरल पर ही बंद हुआ।

वनप्लस ने 'गलती से' किया सैकड़ों ग्राहकों के ईमेल को उजागर

चीनी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी वनप्लस ने कथित तौर पर अपने सैकड़ों ग्राहकों के ईमेल आईडी को उजागर कर दिया है और ऐसा कुछ चुनिंदा यूजर्स को एक रिसर्च स्टडी के लिए बल्क में ईमेल भेजने के दौरान हुआ। दरअसल, ग्राहकों के ईमेल आईडी को बीसीसी वाले जगह में डालने के बजाय कंपनी ने सैकड़ों की तादात में ईमेल आईडी को टू वाले बॉक्स में डालकर सेंड कर दिया।

शुक्रवार को एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके परिणामस्वरुप रिसर्च से जुड़े ईमेल को प्राप्त करने वाले सभी यूजर्स को सैकड़ों ग्राहकों के ईमेल आईडी मिले। इस गलती की वजह से कितने यूजर्स प्रभावित हुए है इसका पता अभी भी नहीं लग पाया है, लेकिन इनमें से एक ने एंड्रॉयड पुलिस को बताया कि यह संख्या हजारों में है। वनप्लस ने इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

गूगल यूजर्स के डेटा की कर रहा जासूसी : रिपोर्ट

गूगल के द्वारा इस पर नजर रखने की बात कही जा रही है कि उनके यूजर्स प्रतिद्वंद्वी एंड्रॉयड ऐप्स के संपर्क में किस तरह से आते हैं और ऐसा अपने खुद के प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने के चलते किया जा रहा है। एक इंटरनल प्रोग्राम की मदद से कंपनी ऐसा कर रही है। द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल पर एंड्रॉयड लॉकबॉक्स नामक एक इंटरनल प्रोग्राम है, जो यहां के कर्मचारियों को डेटा तक पहुंच प्रदान करने में कारगर है। प्रोग्राम की मदद से यह देखा जा रहा है कि एंड्रॉयड उपयोगकर्ता टिकटॉक, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय नॉन-गूगल ऐप के संपर्क में कैसे आते हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है, भारत में इस महीने की शुरूआत में जब यूट्यूब की तरफ से अपने प्रतिद्वंद्वी टिकटॉक को पछाड़ने की योजना बनाई जा रही थी, उस वक्त मार्केट रिसर्च के तौर पर कर्मचारी इस बात का पता लगाने में जुट गए थे कि अपने देश में लोग एंड्रॉयड पर टिकटॉक और इसके प्रतिद्वंद्वी ऐप्स का इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं। यह प्रोग्राम गूगल मोबाइल सर्विसेज (जीएमएस) के माध्यम से काम करता है।

वनप्लस 8टी और 8टी प्रो में 64एमपी कैमरा होने की संभावना

वनप्लस ने अपने मिड-प्राइस रेंज के तौर पर हाल ही में नॉर्ड का अनावरण किया और अब कंपनी रियर में 64एमपी कैमरा के साथ वनप्लस 8टी और 8टी प्रो को लॉन्च करने की योजना बना रही है। वनप्लस कैमरा ऐप के हालिया अपडेट में 64एमपी मेन कैमरा सपोर्ट के साथ इस नए फीचर के पाए जाने की संभावना है।

एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चूंकि वनप्लस 8 सीरीज और यहां तक वन नॉर्ड भी 48एमपी मेन कैमरा सपोर्ट करता है तो ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आगामी वनप्लस 8टी सीरीज में 64एमपी कैमरा होगा। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि कंपनी ने इस नए फ्लैगशिप लाइनअप पर काम करना शुरू भी किया है या नहीं।

भारत में लैपटॉप सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए फ्लिपकार्ट संग हॉनर की साझेदारी

चीनी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी हॉनर ने शनिवार को देश में मैजिकबुक 15 डिवाइस के साथ लैपटॉप सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ अपने पार्टनरशिप का ऐलान किया। कंपनी 31 जुलाई को मैजिकबुक 15 नोटबुक के लॉन्च के साथ लैपटॉप के बाजार में प्रवेश करने की तैयारी में जुटी हुई है।

हॉनर इंडिया के अध्यक्ष चार्ल्स पेंग ने अपने एक बयान में कहा, "फ्लिपकार्ट के साथ हमारी साझेदारी एक लंबा सफर तय करेगी और हम अपने पहले फ्लैगशिप लैपटॉप के साथ भारत के लैपटॉप इंडस्ट्री में अपनी शुरूआत करने के लिए खुश हैं।" हॉनर की तरफ से मैजिकबुक ब्रांडिंग के तहत कई लैपटॉप की बिक्री की जाती है जिनमें मैजिकबुक 14, मैजिकबुक 15 और मैजिकबुक प्रो शामिल है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next