सावधान! देश में पुराने नोट बदलने या खरीदने के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा, RBI ने जारी किया अलर्ट

देश में पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने या बेचने के नाम पर फर्जीवाड़े का खेल चल रहा है। इसी फर्जीवाड़े के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों को आगाह करता हुए कहा है कि वे पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने/बेचने के फर्जी प्रस्तावों के झांसे में न आएं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश में पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने या बेचने के नाम पर फर्जीवाड़े का खेल चल रहा है। इसी फर्जीवाड़े के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों को आगाह करता हुए कहा है कि वे पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने/बेचने के फर्जी प्रस्तावों के झांसे में न आएं। केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना के जरिए ये अपील की है।

केंद्रीय बैंक ने अधिसूचना में कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से आरबीआई के नाम/लोगो का इस्तेमाल कर लोगों से शुल्क/कमीशन/टैक्स की मांग कर रहे हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यमों से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री के फर्जी ऑफर दिए जा रहे हैं। ”


आरबीआई ने बताया कि उसने इस तरह के लेनदेन में अपनी ओर से शुल्क/कमीशन लेने के लिए किसी संस्थान/फर्म/व्यक्ति आदि को अधिकृत नहीं किया है। केंद्रीय बैंक ने ऐसे धोखाधड़ी वाले प्रस्तावों के माध्यम से धन निकालने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के नाम का उपयोग करने वाले तत्वों के शिकार न होने की सलाह दी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia