अर्थ जगत: मुंबई में एप्पल स्टोर पर भारी भीड़, अब दिल्ली में उद्घाटन की तैयारी और पहली तिमाही में गिरा स्मार्टफोन बाजार

मुंबई में खुले पहले एप्पल रिटेल स्टोर में पहले ही दिन भारी भीड़ देखी गई। अब दूसरा एप्पल स्टोर गुरुवार को दिल्ली में खुलेगा। वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने 2023 की पहली तिमाही में लगातार पांचवीं तिमाही में 12 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरावट का अनुभव किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टिम कुक ने दिल्ली में लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट और नेशनल क्राफ्ट्स म्युजियम का दौरा किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल भारत में अपने रिटेल स्टोर खोल रहा है। इसी क्रम में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने बुधवार को यहां लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट और नेशनल क्राफ्ट्स म्युजियम (नेशनल क्राफ्ट्स म्युजियम) का दौरा किया। कुक ने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली का लोधी आर्ट डिस्ट्रिक्ट एक शानदार पब्लिक स्पेस है।"

दीवार पर की गई चित्रकला से मंत्रमुग्ध कुक ने भारतीय जीवन को इतने शक्तिशाली ढंग से कैप्चर करने के लिए कलाकारों की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कलाकार दत्ताराज नाइक को यह दिखाने के लिए भी धन्यवाद दिया कि कैसे आईपैड पर भित्ति चित्र बनाए जाते हैं।

राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय और हस्तकला अकादमी से प्रभावित होकर उन्होंने लिखा: "मैं यहां पूरा दिन बिता सकता हूं।" इससे पहले यूजर्स को लुभाने के लिए एप्पल ने मंगलवार को मुंबई में अपना पहला फ्लैगशिप स्टोर खोला। कुक ने मुंबई के इंडियन स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन का भी दौरा किया।

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार पहली तिमाही में 12 प्रतिशत गिरा : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने 2023 की पहली तिमाही में लगातार पांचवीं तिमाही में 12 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरावट का अनुभव किया। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मार्केट रिसच फर्म कैनालिस के अनुसार, तिमाही-दर-तिमाही सुधार दिखाने वाला सैमसंग एकमात्र प्रमुख निर्माता था, जो 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर चढ़ गया।

2023 की पहली तिमाही में अपने आईफोन 14 प्रो सीरीज की मजबूत मांग के कारण सैमसंग के साथ अंतर को बंद करते हुए, एप्पल 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर आ गया। कैनालिस के विश्लेषक संयम चौरसिया ने कहा, "2023 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार की गिरावट पूरे उद्योग में उम्मीदों के अनुरूप थी।"


एप्पल ने सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में अपने दूसरे स्टोर का प्रिव्यू किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुंबई के रिटेल स्टोर पर भारी भीड़ देखने के बाद, एप्पल ने बुधवार को नई दिल्ली के सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में देश में अपने दूसरे भौतिक स्टोर का पूर्वावलोकन किया। दिल्ली का पहला एप्पल स्टोर, जिसका उद्घाटन गुरुवार को कंपनी के सीईओ टिम कुक द्वारा किया जाएगा, ग्राहकों को तकनीक की खोज करने के लिए व्यक्तिगत समर्थन और अद्वितीय अनुभव प्रदान करेगा।

एप्पल की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिटेल) डिएड्रे ओ'ब्रायन ने कहा, "हम भारत में अपना दूसरा एप्पल स्टोर दिल्ली के साकेत में खोलकर अपने ग्राहकों के लिए एप्पल का सर्वश्रेष्ठ पेश करने को लेकर रोमांचित हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारी अविश्वसनीय टीम के सदस्य स्थानीय समुदाय के साथ जुड़ने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के नए तरीके खोजने में मदद करने और हमारे अद्भुत उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से उनकी रचनात्मकता को उजागर करने के लिए तत्पर हैं।"

एप्पल के मुंबई स्टोर में पहले दिन भारी भीड़, अब दिल्ली में उद्घाटन के लिए तैयार टिम कुक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 मुंबई में खुले पहले एप्पल रिटेल स्टोर में पहले ही दिन भारी भीड़ देखी गई। अब दूसरा एप्पल स्टोर गुरुवार को दिल्ली में जनता के लिए खुलेगा। मुंबई में नासिक ढोल की थाप के बीच कम से कम 6,000-7,000 एप्पल प्रशंसक और ग्राहक थे, जब एप्पल के सीईओ टिम कुक ने मुंबई के चहल-पहल वाले बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) वित्तीय, कला और मनोरंजन जिले में स्थित एप्पल बीकेसी का उद्घाटन जियो वल्र्ड ड्राइव मॉल में किया।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट नील शाह ने आईएएनएस को बताया कि कुक की उपस्थिति और सीधी बातचीत सोने पर सुहागा थी, यह दिखाने के लिए कि भारत एप्पल के लिए क्या मायने रखता है और भीड़ ने दिखाया कि एप्पल उनके लिए क्या मायने रखता है।

एंड्रॉइड के खिलाफ एप्पल उपयोगकर्ताओं के एक छोटे से आधार से शुरू होने के बावजूद, ब्रांड का अनुसरण और एप्पल ऑफरिंग्स के लिए छिपी हुई मांग को पहली बार अनुभव करना महत्वपूर्ण है।


5जी रिलीज के बीच भारत ने मोबाइल स्पीड के लिए वैश्विक रैंकिंग में सुधार किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 5जी रिलीज के बीच, भारत ने मार्च में औसत मोबाइल स्पीड के लिए अपनी वैश्विक रैंकिंग में महत्वपूर्ण सुधार किया है। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स में वैश्विक लीडर ऊकला के अनुसार, देश ने फरवरी में 66वें से मार्च में 64वें स्थान पर औसत मोबाइल स्पीड के लिए विश्व स्तर पर दो स्थानों की वृद्धि की।

हालांकि, समग्र ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए, भारत की वैश्विक रैंक में फरवरी में 81वें से मार्च में 84वें स्थान पर तीन स्थानों की गिरावट आई है। देश ने इस साल मार्च में 33.30 एमबीपीएस औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड भी दर्ज की, जो फरवरी 2023 में 31.04 एमबीपीएस से बेहतर है।
भारत में समग्र निश्चित औसत डाउनलोड स्पीड फरवरी में 50.87 एमबीपीएस से मार्च में 50.71 एमबीपीएस तक मामूली कमी देखी गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;