अर्थजगत की खबरें: अडाणी ग्रुप ने NDTV में 29.18 फिसदी हिस्सेदारी खरीदी, एप्पल स्टाफ दफ्तर में वापसी के खिलाफ

कैलिफोर्निया के प्रशासनिक कानून कार्यालय ने नस्लीय भेदभाव के लिए दर्ज केस के खिलाफ एलन मस्क की टेस्ला की याचिका को खारिज कर दिया है। नेटफ्लिक्स ने क्लाउड गेमिंग के अपने सपने को पूरा करने के लिए इस क्षेत्र के पेशेवरों की हायरिंग शुर कर दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अडाणी ग्रुप ने NDTV में 29.18 फिसदी हिस्सेदारी खरीदी

अडाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने मीडिया हाउस एनडीटीवी में हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। इसके लिए अडाणी ग्रुप की कंपनी वीसीपीएल ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया है। अडाणी ग्रुप एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। इसने 294 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर एनडीटीवी में 26 प्रतिशत तक हिस्सेदारी के लिए एक खुली पेशकश की भी घोषणा की है। एनडीटीवी का शेयर मंगलवार को बीएसई पर 5 फीसदी की तेजी के साथ 376.55 रुपये पर बंद हुआ।

वारंट एक्सरसाइज आरआरपीआर टीम को सौंप दिया गया है और मूल पर प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों को प्रेस विज्ञप्ति भेजे जाने से पहले वारंट एक्सरसाइज राशि आरआरपीआर के बैंक खाते में भेज दी गई है। एनडीटीवी के 26 प्रतिशत शेयरों के अधिग्रहण के लिए खुली पेशकश की वैधानिक घोषणा भी स्टॉक एक्सचेंजों के साथ दायर की गई है।

एप्पल स्टाफ ने दफ्तर वापसी के खिलाफ शुरू किया अभियान

अमेरिका में एप्पल के कर्मचारियों ने रिटर्न-टू-ऑफिस के आदेशों पर पलटवार किया है और एक अभियान शुरू किया है जिसमें कहा गया है कि फर्म ने घर से काम करने की उनकी क्षमता को सीमित कर विविधता और कर्मचारियों की भलाई को जोखिम में डाल दिया है। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ये अभियान सीईओ टिम कुक के सभी कर्मचारियों को दिए एक ज्ञापन के जवाब में है, जिन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि सितंबर से सप्ताह में कम से कम तीन दिन कर्मचारियों को कार्यालय में आना होगा।

हालांकि, एप्पल टुगेदर नाम से काम करने वाले कर्मचारियों के एक समूह ने कुक के आदेशों के खिलाफ एका अभियान शुरू कर दिया जिसमें कहा गया है कि अधिक लचीलेपन से कंपनी के भीतर विविधता को बढ़ावा मिलेगा। इसमें कहा गया, "हम मानते हैं कि एप्पल को एक अधिक विविध और सफल कंपनी बनाने के लिए फ्लिेक्सिबल वर्क को प्रोत्साहित करना चाहिए, जहां हम एक साथ 'अलग सोचने' के लिए सहज महसूस कर सकें।"


अमेरिका में नस्लीय भेदभाव के केस के खिलाफ टेस्ला की याचिका खारिज

कैलिफोर्निया के प्रशासनिक कानून कार्यालय (ओएएल) ने देश के नागरिक अधिकार नियामक के खिलाफ एलन मस्क के टेस्ला द्वारा लगाई गई याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में कंपनी पर उसकी फैक्ट्रियों में नस्लीय भेदभाव का आरोप लगाया गया था। कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फेयर एम्प्लॉयमेंट एंड हाउसिंग या डीएफईएच (जिसे अब नागरिक अधिकार विभाग कहा जाता है) ने फरवरी में टेस्ला के खिलाफ मुकदमा दायर किया था, जिसमें उसकी फैक्ट्री, कैलिफोर्निया मैन्युफैक्च रिंग प्लांट में नस्लीय भेदभाव और उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था।

इसके बाद टेस्ला ने इस साल जून में कैलिफोर्निया के ओएएल के पास याचिका दायर की, जिसमें दावा किया गया कि नागरिक अधिकार विभाग ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता को 'जांच का उचित नोटिस' नहीं दिया। टेकक्रंच ने सोमवार की देर रात खबर दी कि ओएएल ने अब राज्य के नागरिक अधिकार वॉचडॉग के खिलाफ टेस्ला की याचिका को खारिज कर दिया है। ओएएल ने कहा कि टेस्ला अभी भी अदालत में अपने दावों को आगे बढ़ा सकती है।

2023 की पहली तिमाही में GDP वृद्धि 13.0 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान

व्यापक टीकाकरण कवरेज के बाद संपर्क-गहन क्षेत्रों में कम आधार और मजबूत रिकवरी के कारण 2023 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दोहरे अंकों में 13 प्रतिशत पर बढ़ने की उम्मीद है। आईसीआरए की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।
वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में मूल मूल्य पर ग्रॉस वैल्यू एडेड (जीवीए) 12.6 फीसदी रहने का अनुमान है, जो पहले 3.9 फीसदी था।

आईसीआरए को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में सेक्टोरल ग्रोथ सर्विस सेक्टर (प्लस 17-19 प्रतिशत; वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में प्लस5.5 प्रतिशत) द्वारा संचालित होगी, इसके बाद उद्योग (प्लस 9-11 प्रतिशत; प्लस 1.3 प्रतिशत) होगा। हालांकि, देश के कई हिस्सों में गर्मी की लहर के प्रतिकूल प्रभाव के कारण, कृषि, वानिकी और मछली पकड़ने में जीवीए की वृद्धि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 1.0 प्रतिशत से घटकर वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में 4.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है।


नेटफ्लिक्स ने अपना क्लाउड गेमिंग का सपना पूरा करने के लिए हायरिंग शुरू की

गेमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने क्लाउड गेमिंग में इसे बड़ा बनाने के अपने सपने को पूरा किया है, क्योंकि कंपनी सोनी प्लेस्टेशन नाओ, गूगल स्टेडिया, एप्पल आर्केड और अमेजन ल्यूना जैसी क्लाउड गेमिंग सेवाओं को लेने के लिए पेशेवरों की तलाश कर रही है। प्रोटोकॉल के अनुसार, स्ट्रीमिंग सेवा 'क्लाउड गेमिंग चुनौतियों' से निपटने के अनुभव के साथ एक सुरक्षा उत्पाद प्रबंधक की तलाश कर रही है, एक रेंडरिंग इंजीनियर जो नेटफ्लिक्स की 'क्लाउड गेमिंग सेवा' और अन्य संबंधित पदों का समर्थन कर सकता है।

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में 'इनटू द ब्रीच' और 'बिफोर योर आइज' जैसे मोबाइल गेम लॉन्च किए हैं। हालांकि, इसके 1 फीसदी से भी कम ग्राहक इसके मोबाइल गेम खेल रहे हैं। नेटफ्लिक्स की योजना साल के अंत तक कम से कम 50 गेमिंग टाइटल लॉन्च करने की है। ऐप एनालिटिक्स कंपनी एपटोपिया का अनुमान है कि रोजाना औसतन 17 लाख लोग गेम से जुड़ रहे हैं, जो नेटफ्लिक्स के 22.1 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स के 1 फीसदी से भी कम है। नेटफ्लिक्स के 'स्ट्रेंजर थिंग्स'-थीम वाले गेम्स ने विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;