अर्थजगत की खबरें: अडानी ने बंगाल में दस हजार करोड़ निवेश का वादा किया, पांच दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

टेक अरबपति एलन मस्क माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने के लिए अपने खुद के पैसे का 10 अरब डॉलर से 15 अरब डॉलर के बीच निवेश करने को तैयार हैं। नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वह फैमिली के बाहर के लोगों के साथ अकांउट शेयर करने वाले यूजर्स से अधिक चार्ज वसूलेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गौतम अडानी ने बंगाल में दस हजार करोड़ निवेश का किया वादा

अडानी समूह के संस्थापक एवं अध्यक्ष गौतम अडानी ने बुधवार को कहा कि उनका समूह अगले पांच साल के दौरान पश्चिम बंगाल में दस हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। बंगाल वैश्विक व्यापार सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए गौतम अडानी ने यह घोषणा की।

अडानी ने कहा कि अगले पांच साल में कंपनी राज्य में दस हजार करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रही है। यह निवेश मुख्य रूप से समुद्री केबल बिछाने, डाटा सेंटर और वेयरहाउस खोलने के क्षेत्र में किया जाएगा। इससे करीब 25 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

उन्होंने इस मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जमकर तारीफ की और कहा कि इस सम्मेलन में बुलाए जाने पर वह उनका शुक्रिया अदा करते हैं। अडानी ने कहा कि उन्हें इस बात का यकीन है कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल आगे बढ़ेगा।

अर्थजगत की खबरें: अडानी ने बंगाल में दस हजार करोड़ निवेश का वादा किया, पांच दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

पांच दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार, हरे निशान में हुआ बंद

शुरुआती तेजी को बरकरार रखते हुये बुधवार को घरेलू शेयर बाजार गत पांच दिन की गिरावट से उबरते हुये हरे निशान में बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 574 अंक यानी 1.02 प्रतिशत की तेजी में 57,038 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 178 अंक यानी 1.05 प्रतिशत की बढ़त में 17,137 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स और निफ्टी गत पांच दिनों में करीब चार प्रतिशत लुढ़के हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि विदेशी निवेशक भारी मात्रा में पूंजी की निकासी कर रहे हैं लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों के कारण बाजार संतुलित है। उन्होंने कहा कि भू-राजनीतिक अस्थिरता के कारण आगे भी बाजार में उथलपुथल जारी रहेगी। आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक अप्रैल में अब तक शेयर बाजार से 9,345 करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं।


एलन मस्क व्यक्तिगत ट्विटर निवेश 15 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने को तैयार

टेक अरबपति एलन मस्क माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को निजी तौर पर लेने के लिए अपने खुद के पैसे का 10 अरब डॉलर से 15 अरब डॉलर के बीच निवेश करने को तैयार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है। मस्क ने इस महीने की शुरुआत में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ एक फाइलिंग में ट्विटर में स्वामित्व का खुलासा किया था। उनकी प्लेटफॉर्म में 9.1 प्रतिशत स्वामित्व हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत वर्तमान में 3.4 बिलियन डॉलर है।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने मंगलवार को बताया कि मस्क यदि आवश्यक हो तो अपनी मौजूदा हिस्सेदारी के खिलाफ उधार लेने को भी तैयार हो सकते हैं, जो एक ऐसा कदम होगा जिससे कई अरब डॉलर जुटाया जा सकता है। सूत्रों में से एक के हवाले से कहा गया, "सह-निवेशकों के पास मस्क की तुलना में अधिक इक्विटी होगी, लेकिन वह सबसे बड़ा एकल धारक होगा।"

नेटफ्लिक्स फैमिली के बाहर अकांउट शेयर करने पर करेगा अधिक चार्ज

वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा प्रदाता कंपनी नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वह फैमिली के बाहर के लोगों के साथ अकांउट शेयर करने वाले यूजर्स से अधिक चार्ज वसूलेगा। टेकक्रंच के मुताबिक कंपनी ने नये चार्ज का परीक्षण मार्च में चिली, कोस्टारिका और पेरु में करना शुरू किया था लेकिन अब वह अगले एक साल इसे वैश्विक स्तर पर लागू करने की योजना बना रहा है।

नेटफ्लिक्स ने कहा है कि उसे इस फीचर को टेस्ट करने में एक साल के करीब लग जायेगा और तब यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि अपनी फैमिली के बाहर के लोगों के साथ अकांउट शेयर करने वाले यूजर्स से क्या चार्ज लिया जाये। कंपनी के मुख्य उत्पादन अधिकारी ग्रेग पीटर्स ने बताया कि कंपनी पिछले दो साल से इस दिशा में काम कर रही थी। हाल में इसे टेस्ट किया गया और सही चार्ज का पता लगाने में कुछ समय लगेगा।

अर्थजगत की खबरें: अडानी ने बंगाल में दस हजार करोड़ निवेश का वादा किया, पांच दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

न्यूयॉर्क सिटी में 30 डॉलर प्रति घंटा न्यूनतम वेतन चाहते हैं एप्पल कर्मचारी

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल में प्रतिष्ठित एप्पल न्यूयॉर्क सिटी स्टोर के कर्मचारी 30 डॉलर प्रति घंटे न्यूनतम वेतन की मांग कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि एक पूर्णकालिक कर्मचारी लगभग 62,000 डॉलर प्रति वर्ष कमा सकता है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल वर्कर्स यूनियन ने अपनी वेबसाइटों को नई मांगों के साथ अपडेट किया है, जिसमें वेतन वृद्धि, स्वास्थ्य और सुरक्षा अनुसंधान, और बेहतर शिक्षा और सेवानिवृत्ति लाभ शामिल हैं।

अर्थजगत की खबरें: अडानी ने बंगाल में दस हजार करोड़ निवेश का वादा किया, पांच दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

कर्मचारी संघ 'भूमिका, कार्यकाल और प्रदर्शन के आधार पर मैट्रिक्स' का उपयोग करके गणना किया गया वेतन भी चाहता है। यूनियन ने एप्पल से 'ग्राहकों के साथ बातचीत में सुरक्षा प्रोटोकॉल में अनुसंधान करने और ट्रैक धूल में अनुसंधान, निर्माण सामग्री से स्वास्थ्य प्रभाव और ग्रैंड सेंट्रल में ध्वनि प्रदूषण' का भी आह्वान किया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia