अर्थजगत की खबरें: बजाज फाइनेंस ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, कई लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर्स को बंद करेगा फेसबुक

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मामूली सुधार के कारण पिछले दिन तेज गिरावट के बाद मंगलवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार स्थिर रहा। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और उनकी मां मेय मस्क ने ताजमहल की अपनी यादों को साझा किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बजाज फाइनेंस ने तत्काल प्रभाव से एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई

बजाज फिनसर्व की ऋण देने और निवेश करने वाली इकाई बजाज फाइनेंस ने 36 से 60 महीनों के बीच की अवधि के लिए अपने फिक्स्ड डिपोसिट (एफडी) कार्यक्रम पर ब्याज दरों में 10 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। एक बयान में कहा गया है कि बजाज फाइनेंस की एफडी पर 5 करोड़ रुपये तक की संशोधित दरें बुधवार से प्रभावी हैं और यह फ्रेश डिपोसिट्स और रिनिवल्स जमा के नवीनीकरण पर लागू होंगी। संशोधन के बाद, 36 से 60 महीनों के बीच जमा राशि पर संचयी रिटर्न 7 प्रतिशत तक होगा।

बयान में कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिक 0.25 प्रतिशत अधिक एफडी दरों का लाभ उठा सकते हैं, जो 44 महीनों के लिए 7.45 प्रतिशत का सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेगा। दर में बदलाव वरिष्ठ नागरिकों को भी प्रभावित करता है, जो अब 36-60 महीने की अवधि के लिए 7.25 प्रतिशत प्रति वर्ष और 24-35 महीने की अवधि के लिए 6.65 प्रतिशत प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं। बजाज फाइनेंस का मुख्यालय पुणे में है और यह देश भर में 50 मिलियन से अधिक ग्राहकों की सेवा कर रहा है।

कुछ लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर्स को बंद करेगा फेसबुक

फेसबुक कथित तौर पर कई सेवाओं को बंद कर रहा है, जो आपके रियल टाइम लोकेशन को ट्रैक करती हैं, जिसमें आस-पास के मित्र, स्थान इतिहास और बैकग्राउंड लोकेशन शामिल हैं। इसका कारण 'कम उपयोग' बताया जा रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार उन लोगों को भेजी गई एक अधिसूचना में, जिन्होंने पहले इस सुविधा का उपयोग किया है, टेक दिग्गज ने कहा कि वह 31 मई को इन सुविधाओं से जुड़े डेटा को एकत्र करना बंद कर देगी और 1 अगस्त को किसी भी स्टोर्ड डेटा को साफ कर देगी।

मेटा के प्रवक्ता एमिल वाजक्वेज ने एक ईमेल के जरिए दिए बयान में कहा, "हालांकि हम कम उपयोग के कारण फेसबुक पर कुछ लोकेशन-आधारित फीचर्स को हटा रहे हैं, फिर भी लोग लोकेशन सर्विसेस का उपयोग यह प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं कि उनके स्थान की जानकारी कैसे एकत्र और उपयोग की जाती है।" रिपोर्ट के मुताबिक, इसका मतलब यह नहीं है कि टेक दिग्गज पूरी तरह से लोकेशन डेटा इकट्ठा करना बंद कर देगी।

अर्थजगत की खबरें: बजाज फाइनेंस ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, कई लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर्स को बंद करेगा फेसबुक
फोटोः IANS

रुपये में मामूली मजबूती से शुरुआती कारोबार में स्थिर रहा शेयर बाजार

पिछले दिन तेज गिरावट के बाद मंगलवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय इक्विटी बेंचमार्क स्थिर रहा। रुपये ने भी राहत की सांस ली क्योंकि यह पिछले दिन के 77.42 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर से आज सुबह 77.25 पर आ गया। वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा नीति को सामान्य बनाना शुरू करने के बाद रुपये पर दबाव रहा है और पिछले हफ्ते आरबीआई ने भी प्रमुख ब्याज दरें बढ़ाई हैं। सुबह 10.27 बजे सेंसेक्स 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 54,456 अंक पर था, जबकि निफ्टी 7 अंक ऊपर 16,309 अंक पर था।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा, "खुदरा निवेशकों को अब आक्रामक रूप से खरीदारी करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि बाजार खरीद योग्य मूल्यांकन पर नहीं है।" उन्होंने कहा, "अग्रणी वित्तीय जैसे उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों को कम मात्रा में खरीदा जा सकता है। रुपये का मूल्यह्रास, जो जारी रह सकता है, आईटी शेयरों को लचीलापन प्रदान करेगा।"

अर्थजगत की खबरें: बजाज फाइनेंस ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, कई लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर्स को बंद करेगा फेसबुक
फोटोः IANS

एलन मस्क ने मां संग ताजमहल की यादों को किया साझा

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और उनकी मां मेय मस्क ने ताजमहल की अपनी यादों को साझा किया है। मेय ने एलन के दादा-दादी के बारे में तस्वीरों के साथ एक दिलचस्प किस्सा भी साझा किया, जिन्होंने 1954 में दक्षिण अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया जाते समय आगरा में विश्व धरोहर स्थल के लिए उड़ान भरी थी।

मस्क की मां ने सोमवार देर रात ट्वीट किया, "1954 में, आपके दादा-दादी दक्षिण अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया जाते समय ताजमहल देखने गए थे। एक इंजन वाले प्रोपेलर विमान में रेडियो या जीपीएस के बिना इस यात्रा को करने वाले वे एकमात्र हैं। उनका आदर्श वाक्य खतरनाक तरीके से जियो, सावधानी से जियो था।"

मेय ने अपने माता-पिता की तस्वीरें भी साझा कीं, जिसमें उनकी मां व्यान को ताजमहल के सामने देखा जा सकता है। एक अन्य तस्वीर में एलन के दादा, जोशुआ, एकल इंजन वाले प्रोपेलर विमान के सामने खड़े दिखाई दे रहे हैं। इस पर एलन ने जवाब दिया कि यह आश्चर्यजनक है। मैंने 2007 में दौरा किया और ताजमहल भी देखा, जो वास्तव में दुनिया का एक अजूबा है।"

अर्थजगत की खबरें: बजाज फाइनेंस ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, कई लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर्स को बंद करेगा फेसबुक
फोटोः IANS

वित्त वर्ष 2022 में एमआरएफ टायर के कुल लाभ में गिरावट दर्ज

प्रमुख टायर निर्माता एमआरएफ लिमिटेड को वित्त वर्ष 2021 की तुलना में वित्त वर्ष 2022 में राजस्व पर कम शुद्ध लाभ मिला है। कंपनी के बोर्ड ने 10 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 144 रुपये के अंतिम लाभांश की सिफारिश की है। प्रत्येक 3 रुपये के दो अंतरिम लाभांश को ध्यान में रखते हुए वित्त वर्ष 22 के लिए कुल लाभांश 150 रुपये का है। समीक्षा अवधि में एमआरएफ की कुल आय 16,128.58 करोड़ रुपये से बढ़कर 19,304.43 करोड़ रुपये हो गई।

अर्थजगत की खबरें: बजाज फाइनेंस ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, कई लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर्स को बंद करेगा फेसबुक
फोटोः IANS

कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 647.34 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था, जो वित्त वर्ष 2015 में 1,249.06 करोड़ रुपये था। समीक्षा वर्ष के दौरान, एमआरएफ का निर्यात 1,779 करोड़ रुपये रहा, जो वित्त वर्ष 2011 के दौरान दर्ज 1,333 करोड़ रुपये से अधिक था। एमआरएफ के मुताबिक, वह कच्चे माल की लागत में हुई बढ़ोतरी को पूरी तरह से वसूल नहीं कर पाई।
महामारी के बाद बाजार की स्थितियां भी इस तरह की लगातार कीमतों में बढ़ोतरी को सहन करने के लिए अनुकूल नहीं हैं। कंपनी का दावा है कि आने वाले महीनों में लागत वृद्धि की भरपाई करने की पूरी कोशिश करेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia