अर्थजगत की खबरें: बंगाल को मिले 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव, लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में उछाल

अडानी समूह की कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों के दाम में गुरुवार को करीब पांच फीसदी की तेजी रही। कार निर्माता किआ इंडिया ने गुरुवार को 'ईवी6' के साथ भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल को 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले- ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुसार बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) 2022 में राज्य को 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। ममता ने गुरुवार को बीजीबीएस के समापन कार्यक्रम में कहा, "राज्य को एक आदर्श निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम 'बीजीबीएस-2022' ने 3,42,375 करोड़ रुपये के कुल निवेश प्रस्ताव को आकर्षित किया है, जो कि बीजीबीएस के सभी छह संस्करणों में सबसे अधिक है। संयुक्त रूप से बीजीबीएस के पिछले पांच संस्करणों में, हमारे राज्य को 12.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।"

उन्होंने कहा कि इन निवेश प्रस्तावों से 40 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। हालांकि, मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि यह 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव अभी समझौता ज्ञापन (एमओयू) के रूप में हैं। उन्होंने कहा, "हमने कुल 137 समझौता ज्ञापनों या आशयपत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये बुनियादी ढांचे के विकास, रसद और क्षमता निर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित हैं।"

लगातार दूसरे दिन निवेशकों की चांदी, सेंसेक्स, निफ्टी में डेढ़ फीसदी से ज्यादा उछाल

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन निवेशकों जमकर लिवाली की, जिससे शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.53 प्रतिशत यानी 874 अंक की तेजी में 57,912 अंक पर और निफ्टी 1.54 प्रतिशत यानी 264 अंक उछलकर 17,401 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी में आइशर मोटर्स, कोल इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अडानी पोर्टस और कोटक महिंद्र बैंक के शेयरों में क्रमश: 4.4 प्रतिशत, 4.0 प्रतिशत, 3.2 प्रतिशत, 2.7 प्रतिशत और 2.7 प्रतिशत की तेजी रही। सिप्ला, हिंडाल्को, ओएनजीसी, बजाज ऑटो और टाटा स्टील के शेयरों में सर्वाधिक गिरावट रही।


अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों में करीब पांच फीसदी का उछाल

अडानी समूह की कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों के दाम में गुरुवार को करीब पांच फीसदी की तेजी रही। अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी ने बुधवार को बंगाल वैश्विक व्यापार सम्मेलन में घोषणा की थी कि उनका समूह अगले पांच साल के दौरान पश्चिम बंगाल में दस हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

अडानी की इस घोषणा का सकारात्मक असर अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों पर पड़ा।
कंपनी के शेयर बुधवार की तुलना में 4.9 प्रतिशत उछलकर 2,290 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुये। इस साल की शुरूआत से कंपनी के शेयर करीब 33 फीसदी चढ़े हैं।

किआ इंडिया ने EV6 के साथ भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश किया

कार निर्माता किआ इंडिया ने गुरुवार को 'ईवी6' के साथ भारत के ईवी बाजार में प्रवेश किया। 'ईवी6' किआ का पहला बीईवी (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) है और इसका मार्च 2021 में वैश्विक स्तर पर अनावरण किया गया था। वाहन किआ के नए समर्पित ईवी प्लेटफॉर्म 'ई-जीएमपी' पर बनाया गया है और यह अपने ग्राहकों को प्रीमियम मोबिलिटी पेश करने के लिए तैयार है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "ब्रांड केवल कार की सीमित इकाइयां लाएगा और वाहन की बुकिंग 26 मई, 2022 से शुरू होगी, इसके तुरंत बाद इसे लॉन्च किया जाएगा।" ईवी 6 किआ इंडिया की ओर से एक विशेष पेशकश होगी और 2022 में केवल सीमित मात्रा में उपलब्ध होगी। वाहन के साथ, कंपनी न केवल ईवी ग्राहकों को लक्षित करना चाहती है, बल्कि हर संभावित प्रीमियम कार ग्राहक तक पहुंचने का इरादा रखती है।"


एक्सक्लूसिव स्पोटिफाई पॉडकास्ट डील खत्म करेंगे ओबामा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की मीडिया कंपनी कथित तौर पर स्वीडिश संगीत स्ट्रीमिंग सेवा स्पोटिफाई के साथ अपने विशेष पॉडकास्ट सौदे को समाप्त कर रही है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति और प्रथम महिला द्वारा संचालित प्रोडक्शन कंपनी हायर ग्राउंड, कहीं और सौदे की कोशिश में है क्योंकि स्पोटिफाई के साथ उनका सौदा इस साल समाप्त हो रहा है।

मीडिया रिपोटरें में बुधवार देर रात कहा गया कि हायर ग्राउंड कथित तौर पर अमेजन के ऑडिबल और आईहार्टमीडिया के साथ बातचीत कर रहा है। ओबामा ने 2019 में स्पोटिफाई के साथ एक समझौते के तहत 'द मिशेल ओबामा पॉडकास्ट' और बराक ओबामा-ब्रूस स्प्रिंगस्टीन कार्यक्रम 'रेनेगेड्स: बॉर्न इन द यूएसए' जैसे पॉडकास्ट स्ट्रीमिंग पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने 2018 में नेटफ्लिक्स के साथ एक डील भी साइन की थी। न तो स्पोटिफाई और न ही ओबामा ने ही इसकी पुष्टि की है। 'कंपनी की विशेष शर्तों से निराश होने' के बाद ओबामा स्पॉटिफाई से बाहर निकल रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia