अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर रखा, फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस शीर्ष भारतीय कंपनी

एसबीआई रिसर्च को उम्मीद है कि भारतीय रिजर्व बैंक जून और अगस्त की बैठक में प्रमुख नीतिगत दरों में 75 आधार अंकों तक की वृद्धि कर सकता है। स्पेसएक्स उपग्रह इंटरनेट सेवा स्टारलिंक ने शुक्रवार को ऐलान किया कि अब इसकी सेवा 32 देशों में उपलब्ध है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर डील को होल्ड पर रखा

एक आश्चर्यजनक पोस्ट में, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को अस्थायी रूप से तब तक के लिए रोक दिया है जब तक कि उन्हें यह पता नहीं चल जाता कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर कितने नकली या स्पैम खाते मौजूद हैं। मस्क ने अपने 92 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स को एक ट्वीट में कहा, "ट्विटर डील अस्थायी रूप से तब तक लंबित रहेगी जब तक ये न पता चल जाय कि स्पैम/नकली खाते वास्तव में 5 प्रतिशत से कम यूजर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं या नहीं।"

सौदे को रोके जाने की खबर से ट्विटर के शेयर की कीमत 19 फीसदी गिर गई। मस्क ने पहले रॉयटर्स की कहानी का एक लिंक पोस्ट किया था जिसमें बताया गया था कि ट्विटर का अनुमान है कि नकली खाते कुल यूजर्स के 5 प्रतिशत से कम हैं। ट्विटर ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक फाइलिंग में अनुमान लगाया कि फेक या स्पैम खाते पहली तिमाही के दौरान अपने मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय यूजर्स के 5 प्रतिशत से कम हैं।

पहली तिमाही में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर 229 मिलियन उपयोगकर्ता थे। मस्क ने ट्विटर पर कब्जा करने के लिए 44 अरब डॉलर का एक सौदा किया है, जिसमें से वह अपनी जेब से 21 अरब डॉलर का भुगतान करेंगे जबकि शेष राशि बैंकों के एक संघ से ऋण के रूप में आएगी।

अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर रखा, फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस शीर्ष भारतीय कंपनी
फोटोः IANS

फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में रिलायंस बनी शीर्ष भारतीय कंपनी

फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में, रिलायंस दुनिया भर की सभी सार्वजनिक कंपनियों में दो स्थान चढ़कर 53वें स्थान पर पहुंच गई और भारतीय कंपनियों में पहले स्थान पर रही। इस साल की शुरुआत में, फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 90.7 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया था, जिसने उन्हें इस साल की अरबपतियों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंचा दिया।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारत की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची में दूसरे नंबर के स्थान पर रहा। इसके बाद निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी भारतीय कंपनियों की ग्लोबल 2000 सूची में अगले स्थान पर रहे।

सूची में कुछ उल्लेखनीय न्युकमर्स में भारतीय अरबपति गौतम अडानी की कंपनियां अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अदानी टोटल गैस लिमिटेड शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में, गौतम अडानी ने वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। इसके अलावा, तेल और गैस और धातु समूह वेदांत लिमिटेड ने सूची में 703 स्थान की छलांग लगाई, जो अपने मुनाफे में वृद्धि के कारण सभी भारतीय कंपनियों में सबसे अधिक छलांग है।

अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर रखा, फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस शीर्ष भारतीय कंपनी
फोटोः IANS

बैंकों के ब्याज दर बढ़ाने से आवास की मांग हो सकती है प्रभावित

केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो रेट में 40 आधार अंकों की वृद्धि के तुरंत बाद, बैंकिंग क्षेत्र ने उधार और जमा योजनाओं में ब्याज दरों में वृद्धि करके उसी का अनुकरण किया। प्रमुख बैंकों से लेकर छोटे वित्त बैंकों तक, कई उधार और डिपोसिट रेट बढ़ाने में शामिल हो गए। रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के बाद कई बैंकों ने अपनी बाहरी बेंचमार्क आधारित उधार दरों को बढ़ाया, जिस पर आरबीआई बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है। बैंकों के इस कदम से रियल एस्टेट उद्योग के विकास पर असर पड़ने की उम्मीद है और इससे आवास की मांग प्रभावित हो सकती है।

द गार्जियंस रियल एस्टेट एडवाइजरी के अध्यक्ष, कौशल अग्रवाल ने कहा, "सर्वकालिक कम होम लोन ब्याज शासन ने आवास की मांग को बढ़ावा दिया और अर्थव्यवस्था को पूर्व-कोविड स्तरों पर वापस लाने में मदद की। इसने रियल एस्टेट क्षेत्र में एक मजबूत वसूली को भी सक्षम किया है।" अब, बैंकों द्वारा निर्माण पर इनपुट लागत में वृद्धि के साथ-साथ ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कदम से अचल संपत्ति क्षेत्र की विकास गति अस्थायी रूप से सीमित हो सकती है।
रियल्टर्स को लगता है कि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के कारण बिक्री पर अल्पकालिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे समग्र मांग पर ब्रेक लग सकता है।

अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर रखा, फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस शीर्ष भारतीय कंपनी
फोटोः IANS

RBI नीतिगत दरों में 75 बीपीएस तक कर सकता है वृद्धि: एसबीआई रिसर्च

एसबीआई रिसर्च को उम्मीद है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), जून और अगस्त की बैठक में प्रमुख नीतिगत दरों में 75 आधार अंकों तक की वृद्धि कर सकता है। अगस्त के बाद, रेट एक्शन्स अधिक संतुलित और विवेकपूर्ण हो सकती है और वित्त वर्ष 23 तक टर्मिनल रेपो रेट 5.15-5.25 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

यह कहा जा सकता है कि आरबीआई को वृद्धिशील नकारात्मक योगदान के लिए रेपो रेट में 1.25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं करनी चाहिए। खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल 2022 में वार्षिक आधार पर बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गई, जबकि मुख्य रूप से खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति के कारण मार्च 2022 में यह 6.95 प्रतिशत थी। एसबीआई रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा कि मुद्रास्फीति के निशान अब सितंबर तक 7 प्रतिशत से अधिक रहने की संभावना है।

अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर रखा, फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस शीर्ष भारतीय कंपनी
फोटोः IANS

एलन मस्क का स्टारलिंक अब 32 देशों में उपलब्ध

स्पेसएक्स उपग्रह इंटरनेट सेवा स्टारलिंक ने शुक्रवार को ऐलान किया कि यह 32 देशों में उपलब्ध है। इस साल की शुरुआत में इसकी 25 देशों में उपस्थिति रिपोर्ट की गई थी। अरबपति एलन मस्क का स्टारलिंक दुनिया भर में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रदान करता है। वैश्विक स्तर पर इसके 2,50,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं। कंपनी ने ट्विटर पर एक उपलब्धता मैप शेयर किया, जिसमें खुलासा किया गया कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के साथ-साथ दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कुछ हिस्सों में इसकी सेवाएं 'उपलब्ध' हैं। इसने यह भी घोषणा की है कि वह इन क्षेत्रों में अपनी सेवा 'तुरंत' भेज देगा।

अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर रखा, फोर्ब्स की लिस्ट में रिलायंस शीर्ष भारतीय कंपनी
फोटोः IANS

कंपनी ने एक ट्वीट में कहा, "स्टारलिंक अब दुनिया भर के 32 देशों में उपलब्ध है। 'उपलब्ध' के रूप में चिह्न्ति क्षेत्रों से ऑर्डर करने वाले लोगों को स्टारलिंक तुरंत भेज दिया जाएगा।" पिछले साल जून में मस्क ने दावा किया था कि स्टारलिंक भारत सहित दुनिया भर में महीनों के भीतर फैल जाएगा। लेकिन भारत में जगह बनाने की उनकी योजना पर पानी फिर गया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia