अर्थजगत की खबरें: इंडिया सीमेंट कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीन, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में बंद हुए शेयर बाजार

'फ्रंट रनिंग' के आरोपी फंड मैनेजर वीरेश जोशी ने अपनी बर्खास्तगी को अवैध करार देते हुए एक्सिस म्युचुअल फंड को कानूनी नोटिस भेजा है। ओडिशा में एक हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के दौरान आग लग गई और इस घटना से स्कूटर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार में राहत, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में हुए बंद

मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच आईटी, मीडिया और बैंकिंग समूहों में रही तेजी के दम पर शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन घरेलू शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 632 अंक यानी 1.2 प्रतिशत की छलांग लगाकर 54,885 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.1 प्रतिशत यानी 182 अंक की बढ़त में 16,352 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी में आईटी समूह के सूचकांक में सर्वाधिक ढाई फीसदी की तेजी दर्ज की गई। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक शेयरों में रही तेजी को देखते हुए निवेश धारणा मजबूत रही और निवेशक लिवाली के मूड में रहे। विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली में आई कमी से भी घरेलू शेयर बाजार को राहत मिली।

अर्थजगत की खबरें: इंडिया सीमेंट कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीन, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में बंद हुए शेयर बाजार

इंडिया सीमेंट ने बढ़ाए दाम, कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीनें

सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट लिमिटेड ऋण भुगतान के लिए और पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के लिए अपनी कुछ जमीनों को बेचेगी। कंपनी ने साथ ही सीमेंट के दाम में प्रति बोरी 55 रुपये की बढ़ोतरी करने की भी घोषणा की है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोयले की कीमतों में आई तेजी की वजह से लागत मूल्य बढ़ गया है। इसी कारण कंपनी जून से जुलाई के बीच तीन चरणों में सीमेंट के दाम प्रति बोरी 55 रुपये बढ़ायेगी। जून की पहली तारीख को प्रति बोरी सीमेंट के दाम में 20 रुपये, 15 जून को 15 रुपये और एक जुलाई को 20 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं उपाध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को कहा कि इसके अलावा कंपनी कर्ज निपटाने के लिए और पूंजीगत व्यय के लिए कुछ जमीनों को भी बेचेगी। उन्होंने कहा, ''हम घबराकर जमीन नहीं बेच रहे हैं। आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में हमारे पास लगभग 26,000 एकड़ जमीन है। ये जमीनें अलग-अलग श्रेणियों की हैं।'' श्रीनिवासन से जब पूछा गया कि दूसरी सीमेंट कंपनियां सीमेंट के दाम में कमी करने पर विचार कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि इसकी कोई तुलना न करें। सभी चीजों के दाम बढ़ गये हैं। अगर मैंने दाम नहीं बढ़ाये, तो हमें बहुत घाटा होगा।

अर्थजगत की खबरें: इंडिया सीमेंट कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीन, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में बंद हुए शेयर बाजार

बर्खास्त फंड मैनेजर ने एक्सिस म्युचुअल फंड को भेजा कानूनी नोटिस

'फ्रंट रनिंग' के आरोपी फंड मैनेजर वीरेश जोशी ने अपनी बर्खास्तगी को अवैध करार देते हुए एक्सिस म्युचुअल फंड को कानूनी नोटिस भेजा है। जोशी ने अपनी बर्खास्तगी को चुनौती देने के मामले में पैरवी के लिए शीर्ष लीगल फर्म मनसुखलाल हीरालाल एंड कंपनी की सेवायें ली हैं। वकील चिराग एम शाह ने आईएएनएस को कहा कि वे वीरेश जोशी की ओर से एक्सिस म्युचुअल फंड के साथ संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि बर्खास्तगी के अवैध नोटिस का समुचित जवाब दिया गया है।

शाह ने कहा कि 'फ्रंट रनिंग' के तथ्यहीन आरोपों के आधार पर जोशी को एक्सिस म्युचुअल फंड ने गलत तरीके से हटाया है और इस संबंध में कंपनी को नोटिस भेज दिया गया है। एक्सिस म्युचुअल फंड ने 18 मई को वीरेश जोशी को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया था। इससे पहले गत चार मई को एक्सिस म्युचुअल फंड ने फ्रंट रनिंग के आरोपी दोनों फंड मैनेजर वीरेश जोशी तथा दीपक अग्रवाल को निलंबित कर दिया था। जोशी पांच म्युचुअल फंड स्कीम का फंड मैनेजर था जबकि अग्रवाल तीन म्युचुअल फंड स्कीम का फंड मैनेजर था।

अर्थजगत की खबरें: इंडिया सीमेंट कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीन, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में बंद हुए शेयर बाजार

अगले 18 महीने तक रह सकती है वैश्विक मंदी: एलन मस्क

मौजूदा वैश्विक मंदी पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया अब कई मैक्रो-इकोनॉमिक कारकों के कारण मंदी का सामना कर रही है जो 18 महीने तक चल सकती है। मस्क ने एक फोलॉअर को जवाब दिया जिसने उनसे पूछा था कि उन्हें क्या लगता है कि यह मंदी कब तक चलेगी, जिस पर उन्होंने कहा, "पिछले अनुभव के आधार पर, लगभग 12 से 18 महीने।"

उन्होंने कहा, "कंपनियां जो स्वाभाविक रूप से नकारात्मक नकदी प्रवाह (यानी मूल्य विध्वंसक) हैं, उन्हें खत्म होने की जरूरत है, ताकि वे संसाधनों का उपभोग करना बंद कर दें।" विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास ने इस सप्ताह चेतावनी दी थी कि रूस के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण से वैश्विक मंदी का कारण बन सकता है क्योंकि खाद्य, ऊर्जा और उर्वरक की कीमतों में उछाल आया है। उन्होंने कहा, "जैसा कि हम वैश्विक जीडीपी को देखते हैं, अभी यह देखना कठिन है कि हम मंदी से कैसे बचते हैं। ऊर्जा की कीमतों को दोगुना करने का विचार अपने आप में मंदी को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है।"

अर्थजगत की खबरें: इंडिया सीमेंट कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीन, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में बंद हुए शेयर बाजार

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, कंपनी ने पावर सॉकेट में शॉर्ट सर्किट को बताया वजह

ओडिशा में एक हीरो फोटॉन इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के दौरान कथित तौर पर आग लग गई और इस घटना से स्कूटर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना की सूचना सबसे पहले बुधवार को दी गई थी और इसका कारण पावर सॉकेट में शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है, जहां से इलेक्ट्रिक स्कूटर को रात भर चार्ज किया जा रहा था।

अर्थजगत की खबरें: इंडिया सीमेंट कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा जमीन, लगातार दूसरे दिन हरे निशान में बंद हुए शेयर बाजार

कंपनी ने एक बयान में कहा, "संपर्क करने पर, ग्राहक ने बताया कि उसने असामान्य क्रैकिंग की आवाजें सुनीं और पाया कि ई-स्कूटर से सटे घर के इलेक्ट्रिक स्विचबोर्ड से धुंआ आ रहा था और चिंगारियां लगातार फर्श पर गिर रही थीं और पास में पेंट की एक कैन पड़ी थी।" इसमें कहा गया, "जब तक वह मेन स्विच ऑफ करता और वापस लौटने की कोशिश करता और आग बुझाता, तब तक यह बुरी तरह से फैल गई और स्कूटर का पिछला हिस्सा और कुछ घरेलू सामान जल गया।"

कंपनी ने कथित तौर पर उल्लेख किया कि उसकी तकनीकी टीम ने बाद में मौके का दौरा किया और स्कूटर के पिछले हिस्से का विश्लेषण किया जो जल गया था। कंपनी ने कहा, "आग का सबसे संभावित कारण एसी फेस और अर्थ वायर के एक दूसरे के संपर्क में आने की वजह था जिसके कारण शॉर्ट सर्किट हुआ।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia