अर्थजगत की खबरें: अब मिस्र को भी गेहूं निर्यात करेगा भारत, व्हाट्सएप ने ग्रुप वॉयस कॉल में 32 लोगों को अनुमति दी

यूट्यूब शॉर्ट्स ने कुछ नियमों के साथ क्रिएटर्स को यूट्यूब प्लेटफॉर्म से अरबों वीडियोज के क्लिप का उपयोग करने की अनुमति दी है। बाइक टैक्सी सेवा प्रदाता स्टार्टअप रैपिडो ने 18 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटायी है। मुख्य निवेशक ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अब मिस्र को भी गेहूं का निर्यात करेगा भारत

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बताया कि मिस्र ने भारत को गेंहू के आपूर्तिकर्ता के रूप में मंजूरी दी है। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय किसान दुनिया को अन्न खिला रहे हैं। मिस्र ने गेहूं आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत का अनुमोदन किया है। दुनिया जब खाद्य आपूर्ति के भरोसेमंद वैकल्पिक स्रोत की तलाश कर रही है, तो मोदी सरकार अपना कदम बढ़ाती है।

उन्होंने कहा कि किसानों की बदौलत देश के अन्न भंडार भरे हुए हैं और इसी कारण देश पूरी दुनिया को अन्न की आपूर्ति करने के लिये तैयार है। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन दोनों गेहूं के बहुत बड़े निर्यातक हैं लेकिन उनके युद्धरत रहने से पूरी दुनिया आपूर्ति संकट से जूझ रही है। मिस्र गेहूं का बहुत बड़ा आयातक है और ऐसी हालत में उसे वैकल्पिक स्रोत तलाश करने की सख्त जरूरत थी।

यूट्यूब शॉर्ट्स के निर्माता यूट्यूब वीडियोज से क्लिप कर सकेंगे इस्तेमाल

टिकटॉक के प्रतियोगी यूट्यूब शॉर्ट्स ने कुछ नियमों को लगा कर क्रिएटर्स को यूट्यूब प्लेटफॉर्म से अरबों वीडियोज के वीडियो क्लिप का उपयोग करने की अनुमति दी है। नई सुविधा मौजूदा 'रीमिक्स' टूल का एक विस्तार है जिसने क्रिएटर्स को अन्य वीडियो से ऑडियो को अपने स्वयं के यूट्यूब शॉर्ट्स पोस्ट में सैंपल देने की अनुमति दी है।

कंपनी ने एक अपडेट में कहा, "हमारी ऑडियो लाइब्रेरी से संगीत में मिश्रण करने के लिए हमारे शॉर्ट्स निर्माण टूल का उपयोग करके अपने स्वयं के शॉर्ट वीडियो बनाएं या पूरे यूट्यूब वीडियो से मूल ऑडियो का उपयोग करें।" यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर लोकप्रिय टिकटॉक टूल 'स्टिच' के समान है।


चैट में इमोजी लाएगा व्हाट्सएप, 32 लोगों को ग्रुप वॉयस कॉल की मिलेगी अनुमति

मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपने चैट ऐप में निर्देशित इमोजी रिएक्शन्स को जोड़ने की घोषणा की है। वहीं एक ग्रुप वॉयस कॉल में 32 लोगों तक की अनुमति देने के साथ ही 2 जीबी तक की फाइलों का समर्थन करने के लिए फाइल शेयरिंग को बढ़ाया है, जो वर्तमान शेयरिंग साइज 100 एमबी से ऊपर है। व्हाट्सएप पहले यूजर्स को छह प्रमुख इमोजी के साथ रिएक्ट करने की अनुमति देगा, लेकिन आगे जाकर और जोड़ देगा, ताकि लोग नए संदेशों के साथ चैट में अपनी राय जल्दी से साझा कर सकें।

व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने गुरुवार देर रात एक ट्वीट में कहा, "हम यह घोषणा करते हुए उत्साहित हैं कि आने वाले सभी इमोजी और स्किन-टोन के साथ व्हाट्सएप पर रिएक्शन्स आ रही हैं।" कंपनी ने 2 गीगाबाइट तक की फाइलों का समर्थन करने के लिए फाइल शेयरिंग को भी बढ़ाया ताकि लोग आसानी से परियोजनाओं पर सहयोग कर सकें।

बाइक टैक्सी सेवा रैपिडो ने 18 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटाई

बाइक टैक्सी सेवा प्रदाता स्टार्टअप रैपिडो ने 18 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटायी है। रैपिडो ने शुक्रवार को बताया कि मुख्य निवेशक ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी स्विगी है। दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस ने भी रैपिडो में निवेश किया है। मौजूदा निवेशकों वेस्टब्रिज, सेल वेंचर्स और नेक्सस वेंचर्स ने भी निवेश किया है।

कंपनी ने बताया कि वह इस निवेश का इस्तेमाल प्रौद्योगिकी को मजबूत बनाने और टीम को बढ़ाने में करेगी ताकि मेट्रो सहित टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों में अधिकाधिक लोगों तक सेवा पहुंचाई जा सके। रैपिडो के सह संस्थापक अरविंद सांका ने कहा कि स्विगी के अनुभवों का लाभ उठाकर पूरे देश में सेवा का विस्तार किया जाएगा और टीवीएस मोटर्स भी विस्तार में मदद करेगी। रैपिडो ने पहले भी 13 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटाई थी।


अमेजन सीईओ ने कर्मचारियों की सुरक्षा में सुधार का किया दावा

अमेजन के अध्यक्ष और सीईओ एंडी जेसी ने कहा है कि ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अपने वेयरहाउस और पूर्ति केंद्रों में श्रमिकों की सुरक्षा में सुधार करना चाहती है, क्योंकि कंपनी को कर्मचारियों की शर्तो पर गहन जांच का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल संस्थापक जेफ बेजोस से सीईओ के रूप में पदभार संभालने वाले अमेजन के प्रमुख ने अपने पहले शेयरधारक पत्र में कहा कि कंपनी पूर्ति नेटवर्क पर सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर रही है।

जेसी ने गुरुवार देर रात कहा, "हमारी इंजरी रेट को कभी-कभी गलत समझा जाता है। हमारे पास परिचालन नौकरियां हैं जो 'वेयरहाउसिंग' और 'कूरियर और डिलीवरी' दोनों श्रेणियों में फिट होती हैं।" उन्होंने कहा कि पिछले अमेरिकी सार्वजनिक नंबरों में, हमारी रिकॉर्ड करने योग्य घटना दर हमारे वेयरहाउसिंग साथियों (6.4 बनाम 5.5) के औसत से थोड़ी अधिक थी और हमारे कूरियर और डिलीवरी साथियों के औसत (7.6 बनाम 9.1) से थोड़ी कम थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia