अर्थजगत की खबरें: लगातार दूसरे दिन लुढ़का भारतीय शेयर बाजार, जर्मनी ने रूसी बाजार हाइड्रा को किया बंद, बिटकॉइन जब्त

बिकवाली के दबाव में घरेलू शेयर बाजारों के टूटने के बावजूद निर्यात के मजबूत आंकड़ो के कारण चीनी कंपनियों के शेयरों में बुधवार को तेज बढ़त देखी गई। गूगल ने कहा है कि वह भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में अपने मैप्स पर टोल की कीमतें भी बताएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कमजोर वैश्विक संकेतों और आईटी, टेक में बिकवाली से लुढ़का शेयर बाजार

विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बीच आईटी, टेक, वित्त और बैंकिंग समूहों में हुई भारी बिकवाली के दबाव में घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन बुधवार को गिरावट में बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.94 प्रतिशत यानी 566.09 अंक की गिरावट में 59,610.41 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.83 प्रतिशत यानी 149.75 अंक लुढ़ककर 17,807.65 अंक पर बंद हुआ।

बीएसई की दिग्गज कंपनियों के विपरीत छोटी और मंझोली कंपनियों में निवेशकों का रुझान बना रहा, जिससे बीएसई का मिडकैप 0.41 प्रतिशत और स्मॉलकैप 0.38 प्रतिशत के बढ़त के साथ बंद हुआ। बीएसई में कुल 3,512 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ, जिनमें से 99 कंपनियों के शेयरों के दाम अपरिवर्तित बंद हुये, जबकि 2,163 में तेजी और 1,250 में गिरावट रही।

बाजार पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आयी तेजी और अमेरिकी बांड यील्ड के कई साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने का दबाव भी रहा। सेंसेक्स की 50 में से 20 कंपनियां लाल निशान में और 10 हरे निशान में रहीं जबकि निफ्टी की 50 में से 30 गिरावट में और 20 तेजी में रही।

चीनी निर्यात के मजबूत आंकड़ों के दम पर चीनी कंपनियों के शेयरों में उछाल

बिकवाली के दबाव में घरेलू शेयर बाजारों के टूटने के बावजूद निर्यात के मजबूत आंकड़ों और चीनी मिलों के लिये ऋण वितरण की समयसीमा बढ़ाने की सरकार की घोषणा के कारण चीनी कंपनियों के शेयरों में बुधवार को तेज बढ़त देखी गई। द्वारकाधीश शुगर, डालमिया भारत शुगर एंड इंडस्ट्रिज और त्रिवेणी इंजीनियरिंग के शेयरों में चार से सात प्रतिशत की तेजी देखी गई। मगध शुगर एंड एनर्जी, राणा शुगर, उत्तम शुगर मिल्स, के एम शुगर, आंध्रा शुगर, मवाणा शुगर और श्री रेणुका शुगर के शेयरों के दाम में भी तेजी रही।

चीनी मिलों के संगठन इस्मा की बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में समाप्त होने वाले चालू चीनी सत्र में चीनी के निर्यात के 85 लाख टन के आंकड़े को छूने की संभावना है। इस्मा की इस रिपोर्ट से निवेशकों का मनोबल बढ़ गया। इसी तरह मंगलवार को केंद्र सरकार ने घोषणा की कि वर्ष 2018 से 2021 तक अधिसूचित विभिन्न योजनाओं के तहत एथनॉल परियोजना के लिये ऋण वितरण की समय सीमा बढ़ाकर 30 सितंबर की जाती है। सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये समयसीमा का विस्तार किया है। चीनी उद्योग के लिये इसे सकारात्मक मानते हुये निवेशकों ने चीनी मिलों में जमकर रुपया लगाया।


जर्मनी ने रूसी बाजार हाइड्रा को किया बंद, 25.2 मिलियन डॉलर के बिटकॉइन जब्त

जर्मनी ने 'हाइड्रा मार्केट' नामक रूसी अवैध डार्कनेट मार्केटप्लेस को बंद कर दिया है, जिसमें लगभग 25.2 मिलियन डॉलर के कुल मूल्य के 543 बिटकॉइन जब्त किए गए हैं। अधिकारियों ने हाइड्रा के लिए सर्वर इन्फ्रास्ट्रक्च र को बंद कर दिया है जो डार्क वेब पर ड्रग्स, चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड की जानकारी और अन्य अवैध सामानों के लिए एक बहुत बड़ा बाजार है।

साइबर अपराध से निपटने के लिए जर्मनी के केंद्रीय कार्यालय (जेडआईटी) और संघीय अपराध पुलिस कार्यालय (बीकेए) ने कहा, "अन्य बातों के अलावा, इंटरनेट पर आपराधिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के वाणिज्यिक संचालन, वाणिज्यिक खरीद या अनधिकृत खरीद, नशीले पदार्थो की अनधिकृत बिक्री के साथ-साथ वाणिज्यिक मनी लॉन्ड्रिंग का अवसर देने का संदेह है।"
अवैध बाजार कम से कम 2015 से 'टोर' नेटवर्क के माध्यम से चल रहा था।

वर्चुअल मीटिंग को बेहतर बनाएंगे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 के नए फीचर्स

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 पर वर्चुअल मीटिंग्स को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर्स पेश किए हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज के भविष्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कैसे हम आज और भविष्य में काम करने के तरीके को बढ़ाने के लिए नए अनुभव विकसित कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट 365 के महाप्रबंधक, वांगुई मैककेल्वे ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमने विंडोज 11, हाइब्रिड वर्क के लिए डिजाइन किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम, केवल छह महीने पहले जारी किया था और यह सुनने के लिए उत्साहित हैं कि कैसे हमारे ग्राहक कर्मचारियों को सशक्त बनाने और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं।"

नए फीचर्स में आपके कैमरे को फिर से फोकस करने के लिए ऑटोमेटिक फ्रेमिंग जैसे कि वॉयस स्पष्टता, वॉयस फोकस और बैकग्राउंड में विजुयल और ऑडियो विकर्षण को कम करने के लिए बेकग्राउंड ब्लर शामिल है।


भारतीय यूजर्स के लिए टोल की कीमतें बताएगा गूगल मैप्स

गूगल ने बुधवार को कहा कि वह भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में अपने मैप्स पर टोल की कीमतें भी बताएगा जिससे यूजर्स को टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चयन करने में मदद मिलेगी। इस नए अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता अब यात्रा शुरू करने से पहले ही अपनी मंजिल पर पहुंचने के लिए अनुमानित टोल मूल्य का पता लगा सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में लगभग 2,000 टोल सड़कों के लिए इस महीने एंड्रॉइड और आईओएस पर टोल की कीमतें दिखनी शुरू हो जाएंगी। कंपनी ने आगे कहा, "गूगल मैप्स टोल पास या अन्य भुगतान विधियों के उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन और उपयोगकर्ता द्वारा विशिष्ट समय पर टोल की लागत की उम्मीद जैसे कारकों के आधार पर आपको मंजिल तक पहुंचाने के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia