अर्थजगत की खबरें: लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार, बुल्गारिया के पास है सबसे ज्यादा बिटकॉइन

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की फर्जी खातों को लेकर ट्विटर से लड़ाई के बीच जैक डोर्सी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। अमेजन ने अमेरिका में अपना पहला फिजिकल कपड़ों का खुदरा स्टोर खोला है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

लगातार तीन दिनों की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार

लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरते हुए गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 503 अंक यानी 0.9 प्रतिशत की तेजी में 54,253 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 144 अंक यानी 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ 16,170 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में एफएमसीजी को छोड़कर सभी सूचकांक बढ़त में रहे। निफ्टी में पीएसयू बैंक में सर्वाधिक 3.2 प्रतिशत का उछाल रहा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि वैश्विक बाजारों से मिलेजुले संकेत आये हैं। एक तरफ निवेशक फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख में आई नरमी से उत्साह में आये हैं तो दूसरी तरफ चीन की अर्थव्यवस्था पर ली केकियांग की टिप्पणी नकारात्मक रही है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भारी बिकवाली के बाद बाजार में थोड़ी देर के लिए तेजी रह सकती है। उन्होंने कहा कि ईंधन की बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती किये जाने की घोषणा घरेलू बाजार के लिए सकारात्मक रही है।

अर्थजगत की खबरें: लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार, बुल्गारिया के पास है सबसे ज्यादा बिटकॉइन

बुल्गारिया के पास है सर्वाधिक बिटकॉइन, कई देशों की सरकार के पास है क्रिप्टो भंडार

दुनिया में सबसे अधिक बिटकॉइन रखने वाला देश बुल्गारिया है। कुल बिटकॉइन का करीब आठ फीसदी हिस्सा विभिन्न देशों की सरकारों और कंपनियों के पास है और कंपनियों में इस मामले में अव्वल नंबर माइक्रोस्ट्रैटजी का आता है। बैंकलेसटाइम्स डॉट कॉम की रिपोर्ट में बताया गया है कि देशों के पास कुल मिलाकर 7.97 अरब डॉलर के 2,71,417 बिटकॉइन हैं। इनमें से सर्वाधिक 2,13,519 बिटकॉइन बुल्गारिया के पास है, जिसकी कीमत करीब 6.27 अरब डॉलर है। दूसरे स्थान पर यूक्रेन है, जिसके पास 45,351 बिटकॉइन हैं। अल-सल्वाडोर के पास 9,500, फिनलैंड के पास 1,981 और जॉर्जिया के पास 66 बिटकॉइन हैं।

रिपोर्ट में दिलचस्प बात यह बताई गई है कि बिटकॉइन में निवेश सिर्फ अल-सल्वाडोर कर रहा है और शेष देशों ने आपराधिक संगठनों के खिलाफ चलाये गये स्टिंग ऑपरेशन के दौरान बिटकॉइन को जब्त किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बुल्गारिया के पास इतनी बड़ी संख्या में बिटकॉइन कैसे आई है, इसका पता नहीं है। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि साल 2017 में कस्टम फ्रॉड की जांच के दौरान दो लाख से अधिक बिटकॉइन जब्त किये गये थे। बुल्गारिया हालांकि, इस प्रकार की किसी जब्ती या बिटकॉइन की होडिंग से इनकार करता है। पब्लिक कंपनियों में सर्वाधिक बिटकॉइन माइक्रोस्ट्रैटजी के पास हैं। कंपनी के पास 3.78 अरब डॉलर के 1,29,000 बिटकॉइन हैं। टेस्ला इस मामले में दूसरे स्थान पर है और उसके पास 43,000 बिटकॉइन हैं।

अर्थजगत की खबरें: लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार, बुल्गारिया के पास है सबसे ज्यादा बिटकॉइन

जैक डोर्सी ने ट्विटर के बोर्ड से भी इस्तीफा दिया

जैक डोर्सी ने ट्विटर के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क फर्जी/स्पैम खातों की वास्तविक संख्या को प्रकट करने के लिए माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से लड़ रहे हैं। डोर्सी ने पिछले साल नवंबर में ट्विटर के सीईओ का पद छोड़ दिया था और भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को कमान सौंपी थी, जो उस समय कंपनी के सीटीओ थे। उस समय ट्विटर ने कहा था कि डोर्सी '2022 स्टॉकहोल्डर्स की बैठक में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक' बोर्ड में बने रहेंगे।

डोर्सी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह फिर कभी ट्विटर के सीईओ नहीं बनेंगे, क्योंकि मस्क द्वारा 44 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से उनके फिर से जुड़ने की खबरें सामने आई थीं। फिलहाल वित्तीय भुगतान प्लेटफॉर्म ब्लॉक (पहले स्क्वायर) चला रहे डोर्सी ने कहा कि किसी को भी ट्विटर का सीईओ नहीं बनना चाहिए।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को शेयरधारकों की बैठक में, ट्विटर के बोर्ड ने बोर्ड के सदस्य और मस्क के सहयोगी एगॉन डरबन, निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक पार्टनर्स के सीईओ को बाहर करने के लिए मतदान किया। मस्क ने फर्जी/स्पैम खातों की मौजूदगी के कारण 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को रोक दिया है और चाहते हैं कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वास्तविक संख्या में बोट्स पर साफ हो जाए।

अर्थजगत की खबरें: लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार, बुल्गारिया के पास है सबसे ज्यादा बिटकॉइन

एलन मस्क को झटका, कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर से नीचे आई

टेस्ला के शेयरों में हाल ही में 11 महीने के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद टेक अरबपति एलन मस्क की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर से नीचे आ गई है। टेस्लाराती के अनुसार, मस्क ने अब तक अपनी कुल संपत्ति का लगभग 77.6 बिलियन डॉलर खो दिया है। साल की शुरुआत के बाद से शेयरों में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट के साथ, टेस्ला स्टॉक भारी दबाव में रहा है। परिणामस्वरूप मस्क की कुल संपत्ति में भारी गिरावट आई है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 25 मई तक मस्क की कुल संपत्ति 193 बिलियन डॉलर है। इसका मतलब है कि इस साल की शुरुआत के बाद से मस्क की संपत्ति में 77.6 बिलियन डॉलर की कमी आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, मस्क अभी भी नेट वर्थ के हिसाब से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, वर्तमान में 128 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूचीबद्ध हैं।

अर्थजगत की खबरें: लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार, बुल्गारिया के पास है सबसे ज्यादा बिटकॉइन

अमेजन ने अमेरिका में खोला अपना पहला कपड़ों का स्टोर

अमेजन ने अमेरिका में अपना पहला फिजिकल कपड़ों का खुदरा स्टोर खोला है, क्योंकि मार्च में ई-कॉमर्स दिग्गज ने अमेजन बुक्स सहित अपने 60 से अधिक खुदरा स्टोर बंद करने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा कि अब जनता के लिए खुला, 'अमेजन स्टाइल' ग्राहकों को स्थानीय रोजगार सृजित करते हुए एक व्यक्तिगत और सुविधाजनक खरीदारी अनुभव प्रदान करेगा।

अर्थजगत की खबरें: लगातार तीन दिन की गिरावट से उबरा भारतीय शेयर बाजार, बुल्गारिया के पास है सबसे ज्यादा बिटकॉइन

कंपनी ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, "अमेजन लॉस एंजिल्स-क्षेत्र में ग्राहक अमेजन स्टाइल, हमारे पहले भौतिक कपड़ों की दुकान में खरीदारी करने के लिए रोमांचित हैं और स्थानीय समुदाय को कुछ कर्मचारियों के साथ पेश करने के लिए रोमांचित है।" प्रत्येक परिधान में एक क्यूआर कोड होता है जिसे ग्राहक उन कपड़ों की सूची बनाने के लिए स्कैन कर सकते हैं जिन्हें वे फिटिंग रूम में आजमाना चाहते हैं या खरीद के लिए चुनना चाहते हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia