अर्थजगत की खबरें: चुनाव होते ही तेल के साथ LPG के दाम भी बढ़े, टाटा मोटर्स अप्रैल से बढ़ाएगी कमर्शियल वाहन के दाम

टेक अरबपति एलन मस्क ने घोषणा की है कि वह टेस्ला के 'मास्टर प्लान पार्ट 3' पर काम कर रहे हैं, जो कंपनी को 'एक्सट्रीम साइज' तक बढ़ाने के बारे में है। एप्पल सप्लायर फॉक्सकॉन ने कोरोना के चलते बंदी के बाद एक बार फिर चीन के शेनझेन शहर में अपने परिसरों में सामान्य संचालन फिर से शुरू कर दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव होते ही महंगाई का डबल झटका, तेल के साथ LPG सिलेंडर के दाम भी बढ़े

देश की जनता को आज महंगाई का डबल झटका लगा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों के साथ ही देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। 14.2 किलोग्राम घरेलू रसोई गैस एलपीजी की कीमत में प्रति सिलेंडर 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। आज से कीमत 949.50 रुपये होगी।

वहीं, देश में पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ गए हैं। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.21 हो गई है। वहीं, डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर से मंहगा होकर अब 87.47 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत 110.82 रुपये और 95.00 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 105.51 रुपये और 90.62 रुपये, चेन्नई में 102.16 रुपये और 92.19 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

टाटा मोटर्स अप्रैल से बढ़ाएगी कमर्शियल वाहनों के दाम

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स अपने कमर्शियल व्हीकल रेंज के लिए कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। खबरों के मुताबिक कंपनी कीमतों में 2-2.5 प्रतिशत की वृद्धि करेगी, जो 1 अप्रैल से लागू होगी। अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के आधार पर बढ़ोत्तरी की जाएगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "स्टील, एल्युमीनियम और अन्य कीमती धातुओं जैसी वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ अन्य कच्चे माल की उच्च लागत ने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में इजाफे के लिए प्रेरित किया है। हालांकि कंपनी ने विनिर्माण के विभिन्न स्तरों पर बढ़ी हुई लागत के एक महत्वपूर्ण हिस्से को समायोजित करने के लिए कार्रवाई शुरू की है, सभी इनपुट लागत में तेज वृद्धि ने न्यूनतम मूल्य वृद्धि के माध्यम से कुछ अवशिष्ट अनुपात को पारित करना अनिवार्य बना दिया है।"


टेस्ला के लिए 'मास्टर प्लान पार्ट 3' पर काम कर रहे हैं मस्क

टेक अरबपति एलन मस्क ने घोषणा की है कि वह टेस्ला के 'मास्टर प्लान पार्ट 3' पर काम कर रहे हैं। ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक के अनुसार, मस्क ने खुलासा किया है कि 'मास्टर प्लान पार्ट 3' कंपनी को 'एक्सट्रीम साइज' तक बढ़ाने के बारे में है। टेस्ला के इतिहास में मास्टर प्लान के पार्ट 1 और 2 बहुत महत्वपूर्ण थे, जिन्होंने एक मोटे उत्पाद रोडमैप और प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने के माध्यम से अपने मिशन को प्राप्त करने की अपनी योजना निर्धारित की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बिना ठोकर खाए टेस्ला ने उन योजनाओं के माध्यम से काफी अच्छी तरह से प्रगति की है और अब यह 'पार्ट 2' के अंत की ओर आ रहा है, इसलिए मस्क ने 'पार्ट 3' की आगामी रिलीज की घोषणा की है। घोषणा के बाद से, टेस्ला के प्रशंसक अनुमान लगा रहे हैं कि मास्टर प्लान के अगले भाग में क्या शामिल किया जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर निवेश सम्मेलन में 33 विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने लिया भाग

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), हांगकांग और सऊदी अरब की 33 कंपनियों के प्रतिनिधि मंगलवार को जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में 'इन्वेस्टमेंट समिट' में भाग ले रहे हैं। डल झील के तट पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन परिसर में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन से केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया था।
संयुक्त अरब अमीरात स्थित कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी में रोया इंटरनेशनल ग्रुप, अल-तायर ग्रुप, इंटरकांटिनेंटल दुबई, हनाडी ट्रेडिंग एस्ट प्रमोटर, अल-हाशमी ग्रुप, अबू धाबी में शासक कार्यालय के रवाज पार्टनर प्रतिनिधि, अल मल कैपिटल और अन्य शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। जमीनी स्थिति का प्रत्यक्ष अनुभव करने के लिए इन प्रतिनिधियों का अगले दो दिनों के दौरान घाटी के उत्तर, दक्षिण और मध्य जिलों के स्थानों की यात्रा करने का कार्यक्रम है।


एप्पल सप्लायर फॉक्सकॉन ने चीन में सामान्य परिचालन फिर शुरू किया

एप्पल सप्लायर फॉक्सकॉन ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण बंदी के लिए मजबूर होने के बाद चीनी शहर शेनझेन में अपने सबसे महत्वपूर्ण परिसरों में 'मूल रूप से' सामान्य संचालन फिर से शुरू कर दिया है। बैंक ऑफ अमेरिका के एक नोट के अनुसार, फॉक्सकॉन शेनझेन में कुछ आईफोन, आईपैड और मैक का उत्पादन करती है। लगभग आधे आईफोन का उत्पादन हेनान प्रांत की एक फैक्ट्री में किया जाता है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, फर्म केवल उन परिसरों में उत्पादन फिर से शुरू करने में सक्षम थी जिसमें कर्मचारी आवास और उत्पादन सुविधाएं दोनों शामिल हैं।
फॉक्सकॉन के प्रवक्ता ने कहा, "शेन्झेन परिसर के भीतर इस बंद-लूप प्रबंधन प्रक्रिया को लागू करने और परिसर में रहने वाले कर्मचारियों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने में, कुछ संचालन फिर से शुरू करने में सक्षम हैं और कुछ प्रोडक्शन उन परिसरों में किया जा रहा है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia