अर्थजगत की खबरें: ब्रिटेन का चेन स्टोर खरीदने की तैयारी में मुकेश अंबानी, मस्क ने ट्विटर के तटस्थ रहने की वकालत की

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने पुष्टि की है कि वह अपनी डिजिटल भुगतान सेवा पर अधिक यूजर्स को आकर्षित करने के लिए भारत में कैश-बैक अभियान चला रहा है। तमिलनाडु के कपड़ा मिलों को इस बार उम्मीद है कि सूती धागों के दाम घटेंगे। मई में सूती धागों के दाम घोषित होने हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन के हाई स्ट्रीट चेन स्टोर बूट्स का अधिग्रहण करने की तैयारी में मुकेश अंबानी

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मुकेश अंबानी ब्रिटेन के हाई स्ट्रीट चेन स्टोर बूट्स के अधिग्रहण की तैयारी में हैं। ब्रिटेन में बूट्स के कई स्टोर हैं। ब्रिटेन में इसके दो हजार से अधिक दवा और हेल्थ एंड ब्यूटी स्टोर हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस अमेरिकी फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के साथ मिलकर यह डील करना चाहती है।

इस साल के शुरूआत में ही वॉलग्रीन बूट्स अलायंस ने बूट्स के कारोबार की समीक्षा करने की घोषणा की थी। रिपोर्ट के मुताबिक वह इस चेन स्टोर को बेचना चाहते थे। इस चेन स्टोर की वैल्यू करीब साढ़े सात अरब डॉलर है। अगर यह समझौता हो जाता है तो बूट्स का कारोबार भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और खाड़ी देशों में विस्तृत हो सकता है। इस रिपोर्ट पर रिलायंस, अपोलो या वॉलग्रीन बूट्स अलायंस किसी ने भी टिप्पणी नहीं की है।

अर्थजगत की खबरें: ब्रिटेन का चेन स्टोर खरीदने की तैयारी में मुकेश अंबानी, मस्क ने ट्विटर के तटस्थ रहने की वकालत की

भारत में डिजिटल भुगतान करने पर कैशबैक दे रहा है व्हाट्सएप

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने पुष्टि की है कि वह अपनी डिजिटल भुगतान सेवा पर अधिक यूजर्स को आकर्षित करने के लिए भारत में कैश-बैक अभियान चला रहा है। कंपनी व्हाट्सएप पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए तीन अलग-अलग कॉन्टैक्ट्स को पैसे भेजकर तीन बार तक 11 रुपये का कैशबैक दे रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, "हम अपने यूजर्स को व्हाट्सएप पर भुगतान को बढ़ाने के तरीके के रूप में चरणबद्ध तरीके से कैशबैक प्रोत्साहन की पेशकश करने वाला एक अभियान चला रहे हैं।"

प्रवक्ता ने कहा, "हम अगले 500 मिलियन भारतीयों को डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में लाने के अपने व्यापक प्रयासों के तहत व्हाट्सएप पर भुगतान के बारे में जागरूकता बढ़ाना जारी रखेंगे।" व्हाट्सएप के अनुसार, यदि आप प्रचार के लिए योग्य हो जाते हैं, तो आपको ऐप के भीतर एक बैनर, या जब आप किसी पात्र रिसीवर को पैसे भेज रहे होंगे तो एक गिफ्ट आइकन दिखाई देगा। कंपनी ने जानकारी दी, "एक बार चुने जाने के बाद, आप अपने किसी भी रजिस्टर्ड व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट को पैसे भेज सकते हैं और प्रति सफल लेनदेन पर 11 रुपये कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

अर्थजगत की खबरें: ब्रिटेन का चेन स्टोर खरीदने की तैयारी में मुकेश अंबानी, मस्क ने ट्विटर के तटस्थ रहने की वकालत की

मस्क ने लिया यू-टर्न, कहा- ट्विटर को 'राजनीतिक रूप से तटस्थ' रहना चाहिए

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बढ़ते ध्रुवीकरण और नफरत के डर के बीच अपने 'फ्री स्पीच' के विचार की आलोचना करने वाले लोगों को चुप कराने के लिए, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने गुरुवार को कहा कि अगर ट्विटर जनता के विश्वास का आनंद लेना चाहता है तो उसे राजनीतिक रूप से तटस्थ रहना चाहिए। हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्रथ सोशल' को अपने ट्विटर हैंडल से प्रमोट करने वाले मस्क ने अपने खिलाफ बढ़ती आलोचना के बीच अचानक अपना लहजा बदल लिया है।

उन्होंने अपने 87 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स को पोस्ट किया, "ट्विटर के लिए जनता के विश्वास के लायक होने के लिए, राजनीतिक रूप से तटस्थ होना चाहिए।" न केवल ट्रम्प को बढ़ावा देने के लिए, मस्क ने कैपिटल हिल हिंसा के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर के लैपटॉप से संबंधित विशेष स्टोरीज को सेंसर करने पर भारतीय मूल के ट्विटर कानूनी प्रमुख विजया गड्डे को भी फटकार लगाई। मस्क ने एक ट्वीट में कहा, "एक सच्ची कहानी प्रकाशित करने के लिए एक प्रमुख समाचार संगठन के ट्विटर अकाउंट को निलंबित करना स्पष्ट रूप से अविश्वसनीय रूप से अनुचित था।" मस्क लंबे समय से मंच पर अभिव्यक्ति की आजादी की वकालत कर रहे थे।

अर्थजगत की खबरें: ब्रिटेन का चेन स्टोर खरीदने की तैयारी में मुकेश अंबानी, मस्क ने ट्विटर के तटस्थ रहने की वकालत की

मई में घोषित होंगे सूती धागे के दाम, कपड़ा मिलों को घटने की उम्मीद

तमिलनाडु के कपड़ा मिलों को इस बार उम्मीद है कि सूती धागों के दाम घटेंगे। मई में सूती धागों के दाम घोषित होने हैं। तमिलनाडु में अभी सभी वेराइटी के सूती धागे की कीमतें 400 रुपये प्रति किलोग्राम हैं। कारोबारियों को इस बार उम्मीद है कि सूती धागे की कीमतों में कमी आयेगी क्योंकि इस साल राज्य में कपास की पैदावार अच्छी हुई है। तिरुनुर जिले के मुलानूर कॉटन बाजार में राज्य के डिंडिगुल, तिरुचि, इरोड और कोयम्बटूर जिलों से कपास की खेप आनी शुरू हो गयी हैं।

इस बाजार के वरिष्ठ अधिकारी एम दीनाकरन ने आईएएनएस को कहा कि पिछले कुछ दिनों में बाजार में कॉटन के दस हजार से अधिक बैग पहुंचे हैं। हर बैग में 30 से 40 किलोग्राम कपास होता है। बाजार में इतनी बड़ी मात्रा में कपास की आवक यह दिखाती है कि कपास की कीमतों में कमी आयेगी। इससे कपड़ा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

अर्थजगत की खबरें: ब्रिटेन का चेन स्टोर खरीदने की तैयारी में मुकेश अंबानी, मस्क ने ट्विटर के तटस्थ रहने की वकालत की

मध्य प्रदेश सरकार ने 450 करोड़ में बने बीआरटीएस को अब हटाने का फैसला लिया

मध्य प्रदेश के पर्यटन विभाग का एक स्लोगन काफी चर्चा में रहा, 'एमपी अजब है सबसे गजब है', यह स्लोगन बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) के मामले में सौ फीसदी सटीक बैठता नजर आता है, क्योंकि लगभग डेढ़ दशक पहले इसे बनाने और अब तक के रखरखाव पर साढ़े चार सौ करोड़ खर्च हुए और सरकार अब इसे हटाने जा रही है।

राज्य में लगभग डेढ़ दशक पहले शहरवासियों को बेहतर लोक परिवहन मुहैया कराने के लिए बीआरटीएस को अमली जामा पहनाया गया। मुख्य सड़क के बीच से एक लेन बनाई गई जिस पर सिर्फ सिटी बस चलाई गई। राजधानी में बीते रोज एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें सरकार के प्रतिनिधियों ने इस बीआरटीएस को जनता के लिए मुसीबत बताया और यहां तक कह दिया कि यह फैसला ही गलत था लिहाजा इस रोड को हटाया जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia