अर्थजगत की खबरें: मस्क ने टेस्ला के करीब 7 अरब डॉलर के शेयर बेचे, माइक्रोसॉफ्ट ने अब इस विभाग में की बड़ी छंटनी

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 7 अरब डॉलर के शेयर बेचने के बाद आज कहा कि अगर ट्विटर डील बंद नहीं हुई तो वह टेस्ला स्टॉक को फिर से खरीद लेंगे। कर्नाटक के मंत्री ने बेंगलुरु के पड़ोसी जिले तुमकुरु में लगभग 600 एकड़ भूखंड पर 'जापानी टाउनशिप' का प्रस्ताव रखा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एलन मस्क ने टेस्ला के करीब 7 अरब डॉलर के शेयर बेचे

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कंपनी के 7.92 मिलियन शेयर करीब 6.88 अरब डॉलर में बेचे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) फाइलिंग से पता चला है कि 4 अगस्त को ऑस्टिन, टेक्सस में टेस्ला की 2022 वार्षिक शेयरधारक बैठक के बाद, मस्क का लेनदेन 5 अगस्त से 9 अगस्त के बीच हुआ।

इस साल की शुरुआत में, टेक अरबपति ने सोशल मीडिया पर कहा था कि उनके पास 28 अप्रैल के बाद 'टेस्ला की बिक्री की कोई योजना नहीं है।' उस हफ्ते, एसईसी फाइलिंग से पता चला कि मस्क अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी के लगभग 8.4 अरब डॉलर के शेयर बेच रहे थे।
मस्क ट्विटर के साथ एक विवादास्पद कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। सोशल नेटवर्किं ग की दिग्गज कंपनी अप्रैल में लगभग 44 अरब या 54.20 डॉलर प्रति शेयर के लिए अधिग्रहण करने के लिए सहमत हुई थी।

माइक्रोसॉफ्ट ने अब इस विभाग में की बड़ी छंटनी

इस साल जुलाई में 1 प्रतिशत या 1,800 कर्मचारियों की छंटनी करने वाली माइक्रोसॉफ्ट ने इस बार अपने ग्राहक-केंद्रित अनुसंधान और विकास परियोजना में से लगभग 200 और कर्मचारियों को जाने के लिए कहा है। मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को इसकी सूचना दी गई। माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन पर पोस्ट के अनुसार, हालिया छंटनी ने कई स्थानों पर अनुबंधित भर्तीकर्ताओं को भी प्रभावित किया है।

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में पहले उल्लेख किया गया था कि अतिरिक्त नौकरी में कटौती माइक्रोसॉफ्ट के मॉडर्न लाइफ एक्सपीरियंस (एमएलएक्स) समूह में केंद्रित थी, जिसे 2018 में 'उपभोक्ताओं को वापस जीतने' के लक्ष्य के साथ रखा गया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है, "मॉडर्न लाइफ एक्सपीरियंस टीम के लगभग 200 कर्मचारियों को 60 दिनों के भीतर कंपनी में एक और पद खोजने के लिए कहा गया है या अलग हो गया है।"


कर्नाटक सरकार ने अलग जापानी टाउनशिप का प्रस्ताव रखा

कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री डॉ. मुरुगेश आर. निरानी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने बेंगलुरु के पड़ोसी जिले तुमकुरु में लगभग 600 एकड़ के भूखंड पर एक अलग 'जापानी टाउनशिप' का प्रस्ताव रखा है। बुधवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रतिनिधिमंडल, जिसने जापान की अपनी तीन दिवसीय यात्रा समाप्त की, उसने जापान में निवेशकों को आश्वासन दिया कि टाउनशिप के अलावा, 50,000 एकड़ का एक भूमि बैंक औद्योगिक विकास के लिए निर्धारित किया गया है।

2, 3 और 4 नवंबर को निर्धारित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) के लिए अंतर्राष्ट्रीय रोड शो के एक भाग के रूप में प्रतिनिधिमंडल, निवेश की तलाश करने और जापानी कंपनियों को औपचारिक निमंत्रण देने के लिए जापान में था। मंत्री ने राज्य की उद्योग-अनुकूल नीतियों को प्रस्तुत किया और कर्नाटक को जापानी विनिर्माण कंपनियों के लिए एक आदर्श गंतव्य के रूप में प्रदर्शित किया।

ट्विटर डील बंद नहीं हुई तो टेस्ला स्टॉक को फिर से खरीद लेंगे मस्क

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के लगभग 7 अरब डॉलर के शेयर बेचने के बाद बुधवार को कहा कि अगर ट्विटर डील बंद नहीं हुई तो वह टेस्ला स्टॉक को फिर से खरीद लेंगे। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक उपयोगकर्ता द्वारा पूछे जाने पर कि क्या वह टेस्ला स्टॉक बेच रहे हैं, तकनीकी अरबपति ने सकारात्मक जवाब दिया।

इसी बीच एक अन्य यूजर ने जवाब देते हुए पूछा, "अगर ट्विटर डील बंद नहीं हुई तो क्या आप फिर से टेस्ला का स्टॉक खरीदेंगे?" उन्होंने जवाब दिया, 'हां'। एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने लगभग 6.88 अरब डॉलर मूल्य के 7.92 मिलियन कंपनी शेयर बेचे हैं।


DGCA ने हवाई किराए पर हटाई मूल्य सीमा

विमानन नियामक महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार को देश में हवाई किराए की लोअर और अपर लिमिट को हटाने की घोषणा की। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा, अनुसूचित घरेलू परिचालन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद हवाई किराए के संबंध में समय-समय पर अधिसूचित किराया बैंड को 31.08.2022 से प्रभावी रूप से हटाने का निर्णय लिया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक ट्वीट में कहा, हवाई किराए की सीमा को हटाने का निर्णय दैनिक मांग और एयर टर्बाइन ईंधन की कीमतों के विश्लेषण के बाद लिया गया है। हमें यकीन है कि निकट भविष्य में घरेलू यातायात में वृद्धि होगी। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी एयरलाइंस को बुधवार को इस फैसले के बारे में सूचित कर दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;