अर्थजगत की खबरें: व्हाट्सएप को पेमेंट सेवा विस्तार के लिए NPCI की मंजूरी, 2020-21 में इथेनॉल उत्पादन जबरदस्त बढ़ा

टेक दिग्गज गूगल ने अमेरिका सहित कुछ देशों में ऐप स्टोर पर अपना सबसे बहुप्रतीक्षित 'स्विच टू एंड्रॉइड' ऐप चुपचाप लॉन्च कर दिया है। कोरोना वायरस का प्रकोप कम होते ही उपयोगिता कम होने पर जूम ने प्लेटफॉर्म में लेटेस्ट नवाचारों का अनावरण किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

व्हाट्सएप को पेमेंट सेवा विस्तार के लिए NPCI की मंजूरी

भारतीय डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को और मजबूत करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने व्हाट्सएप के लिए यूनिफाइड पैमेंटस इंटरफेस (यूपीआई) पर अतिरिक्त 60 मिलियन यूजर्स को मंजूरी दी है। इस मंजूरी के साथ, व्हाट्सएप अब देश में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स में से 100 मिलियन यूजर्स के लिए सेवा का विस्तार करने में सक्षम होगा।

पिछले साल नवंबर में, एनपीसीआई ने व्हाट्सएप की भुगतान सेवा के लिए यूजर कैप को मौजूदा 20 मिलियन से बढ़ाकर 4 करोड़ करने की मंजूरी दी थी। एनपीसीआई व्हाट्सएप को चरणबद्ध तरीके से मंजूरी दे रहा है ताकि डिजिटल भुगतान क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा- फोनपे, गूगल पे और पेटीएम के प्रभुत्व में कमी न हो।

देश में बढ़ी इथेनॉल की मांग, 2020-21 में जबरदस्त बढ़ा उत्पादन

इथेनॉल की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, ईएसवाई 2019-20 में इथेनॉल का उत्पादन 173 करोड़ लीटर से बढ़कर अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 के दौरान 302 करोड़ लीटर हुआ। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा, इथेनॉल सम्मिश्रण में 62 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, यह ईएसवाई 2020-21 में 8.1 प्रतिशत रही, जो 2019-20 में सिर्फ 5 प्रतिशत थी। यह उत्पादन क्षमता इस साल 31 मार्च तक बढ़कर 849 करोड़ लीटर हो गई है।

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान विभाग की इथेनॉल ब्याज सबवेंशन योजना के तहत नोडल बैंक नाबार्ड को 160 करोड़ रुपये जारी किए गए।


एप्पल प्राइवेसी फीचर्स के लिए फेसबुक को देने होंगे 12.8 बिलियन डॉलर

टेक दिग्गज एप्पल के ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (एटीटी) लॉन्च करने के महीनों बाद एक नए विश्लेषण ने भविष्यवाणी की है कि इसके दूसरे वर्ष में भी विज्ञापनदाताओं के लिए बड़ा व्यवधान दिखाई देगा, जिसमें फेसबुक, यूट्यूब और दूसरे माध्यम से लगभग 16 बिलियन डॉलर का घाटा होगा। एप्पलइंसाइडर के अनुसार, टेक दिग्गज ने पिछले साल 26 अप्रैल को आईओएस 14 में अपना फीचर जारी किया था और विज्ञापन राजस्व पर निर्भर कंपनियों पर इसका तुरंत प्रभाव पड़ा।

जुलाई तक, विज्ञापनदाताओं के लिए राजस्व में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया गया था। तब फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताया था कि उनकी कंपनी को 2022 में 10 बिलियन डॉलर का राजस्व मिलेगा। अक्टूबर 2021 में, स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप ने एटीटी के प्रभाव के बारे में आशंकाओं के कारण अपने स्टॉक की कीमत में 25 प्रतिशत की गिरावट देखी।

जूम ने स्टॉक में भारी गिरावट के बीच नए प्रोडक्टस का खुलासा किया

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होते ही देश फिर से खुल गया है और लाखों कार्यालय फिर से पटरी पर लौट चुके हैं। ऐसे में चैट ऐप जूम के स्टॉक वैल्यू में 2020 के उच्चतम स्तर से लगभग 80 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई है। महामारी के दो वर्षो में जूम की मांग बढ़ गई थी, क्योंकि कंपनियों ने कार्यालय बंद कर दिए थे और कर्मचारियों को घर से काम करना पड़ा था।

रिमोट लर्निग और टेलीमेडिसिन ने भी जूम वीडियो की क्लाउड-आधारित सेवाओं को बढ़ावा दिया। अब, जूम की वृद्धि धीमी हो गई है क्योंकि इन-पर्सन मीटिंग फिर से शुरू हो गई है और स्कूल/कॉलेज फिर से खुल गए हैं। जूम अब 2022 में ट्रांजिशन के दौर से गुजर रहा है। अपनी धीमी उपयोगकर्ता वृद्धि से चिंतित, कंपनी ने नए 'कहीं से भी काम' कार्यबल के लिए ग्राहकों और कर्मचारियों के अनुभवों को बेहतर बनाने में व्यवसायों की मदद करने के लिए जूम प्लेटफॉर्म में लेटेस्ट नवाचारों का अनावरण किया है।


गूगल ने आईफोन यूजर्स के लिए अपना 'स्विच टू एंड्रॉइड' ऐप लॉन्च किया

टेक दिग्गज गूगल ने अमेरिका सहित कुछ देशों में ऐप स्टोर पर अपना सबसे बहुप्रतीक्षित 'स्विच टू एंड्रॉइड' ऐप चुपचाप लॉन्च कर दिया है। टेकक्रंच के अनुसार, ऐप यूजर्स को अपने नए एंड्रॉइड फोन पर अपने संपर्क, कैलेंडर, फोटो और वीडियो आयात करने में मदद करके मोबाइल प्लेटफॉर्म के बीच संक्रमण को आसान बनाने का वादा करता है।

ऐप यूजर्स को यह भी निर्देश देता है कि अपने नए डिवाइस पर टेक्स्ट संदेश प्राप्त करने के लिए ऐप्पल के आईमैसेज को कैसे बंद करें और उन्हें अपनी फोटो और वीडियो लाइब्रेरी को एंड्रॉइड में माइग्रेट करने के लिए आईक्लाउड से कनेक्ट करें। रिपोर्ट में कहा गया है कि नया ऐप उपलब्ध होने का संकेत देने के लिए गूगल की स्विच टू एंड्रॉइड वेबसाइट को अभी तक अपडेट नहीं किया गया है और कंपनी ने इसके लॉन्च की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia