अर्थजगत की खबरें: पार्टियों को 2019-20 में 143% ज्यादा कॉर्पोरेट चंदा मिला, मार्च में विनिर्माण क्षेत्र को लगा झटका

अमेरिका में विनियामक फाइलिंग के बाद सोमवार को पता चला कि टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क की ट्विटर में 9.2 प्रतिशत निष्क्रिय हिस्सेदारी है। ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने एक केंद्रीकृत इंटरनेट बनाने में अपनी भागीदारी पर खेद व्यक्त किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की पार्टियों को 2004-12 की तुलना में 2019-20 में 143% ज्यादा कॉर्पोरेट चंदा मिला

देश की पांच राष्ट्रीय पार्टियों को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान सभी कॉर्पोरेट/व्यावसायिक घरानों से कुल 921.95 करोड़ रुपये का दान मिला, जो ज्ञात स्रोतों से राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले कुल योगदान का 91 प्रतिशत है। सबसे ज्यादा चंदा बीजेपी को मिला।

चुनावी राजनीति में पारदर्शिता की वकालत करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के एक विश्लेषण के मुताबिक, 2004-12 से 2019-20 के बीच की अवधि में इस तरह का दान 143 फीसदी बढ़ा है। चुनाव आयोग को पेश ब्योरे के विश्लेषण से पता चला है कि दाताओं ने पार्टियों को एक वित्त वर्ष में कम से कम 20,000 रुपये से अधिक चंदा दिया।

इस बार की रिपोर्ट में बीजेपी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), सीपीएम और अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस को मुख्य रूप से कॉर्पोरेट चंदा मिला है। एडीआर ने कहा कि पांच राष्ट्रीय दलों में से बीजेपी को 2,025 कॉर्पोरेट दाताओं से सबसे अधिक 720.407 करोड़ रुपये का चंदा मिला, उसके बाद कांग्रेस को 154 कॉर्पोरेट दाताओं से कुल 133.04 करोड़ रुपये मिले और एनसीपी को 36 कॉर्पोरेट दाताओं से 57.086 करोड़ रुपये का चंदा मिला।

अर्थजगत की खबरें: पार्टियों को 2019-20 में 143% ज्यादा कॉर्पोरेट चंदा मिला, मार्च में विनिर्माण क्षेत्र को लगा झटका

मार्च में भारत के विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर हुई धीमी: पीएमआई

मांग में नरम वृद्धि के कारण मार्च 2022 में भारत के विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर क्रमिक रूप से धीमी हो गई। तदनुसार, मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) फरवरी में 54.9 से 54 (इंडेक्स रीडिंग) पर आया। पीएमआई 0 और 100 के बीच है, जिसमें 50 से ऊपर की रीडिंग पिछले महीने की तुलना में समग्र वृद्धि दर्शाती है।

पीएमआई की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में व्यापार की स्थिति में सुधार हुआ, लेकिन लैटेस्ट परिणामों ने फैक्ट्री के ऑर्डर और प्रोडक्शन में धीमी गति से विस्तार के साथ-साथ नए निर्यात ऑर्डर में नए सिरे से गिरावट दिखाई है। इसके अलावा, इसने स्वीकार किया कि बढ़ते दबाव के संकेत के लिए फरवरी से मूल्य सूचकांकों में वृद्धि हुई है। विशेष रूप से, मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं ने व्यावसायिक विश्वास को कम कर दिया, जो दो वर्षो में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया।

अर्थजगत की खबरें: पार्टियों को 2019-20 में 143% ज्यादा कॉर्पोरेट चंदा मिला, मार्च में विनिर्माण क्षेत्र को लगा झटका

अगले दशक में 20 मिलियन भारतीयों को सशक्त करेगा फ्लिपकार्ट फाउंडेशन

अगले दशक में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 20 मिलियन लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के उद्देश्य से, फ्लिपकार्ट ग्रुप ने सोमवार को फ्लिपकार्ट फाउंडेशन लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य देश में एक समावेशी, न्यायसंगत और टिकाऊ समाज का निर्माण करना है।

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन का उद्देश्य सरकारी संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक लीडरों में विविध हितधारकों के साथ सहयोग करके परिवर्तनकारी कार्य करना है। सहयोग चार प्रमुख क्षेत्रों में होगा जिसमें, कम सेवा वाले और कम प्रतिनिधित्व वाले वर्गो के लिए बाजार पहुंच, कौशल विकास, सामुदायिक विकास और पर्यावरणीय जिम्मेदारी होगी।

अर्थजगत की खबरें: पार्टियों को 2019-20 में 143% ज्यादा कॉर्पोरेट चंदा मिला, मार्च में विनिर्माण क्षेत्र को लगा झटका

एलन मस्क की ट्विटर में 9.2 प्रतिशत निष्क्रिय हिस्सेदारी, स्टॉक 28 फीसदी चढ़ा

अमेरिका में विनियामक फाइलिंग के बाद सोमवार को ट्विटर के शेयरों में लगभग 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें पता चला कि टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क की प्लेटफॉर्म में 9.2 प्रतिशत निष्क्रिय हिस्सेदारी है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) में एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने, जिनके ट्विटर पर 80 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में लगभग 73.5 मिलियन शेयर खरीदे हैं।

पिछले महीने मस्क ने कहा था कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर एक यूजर को जवाब देते हुए लिखा कि इस पर गंभीरता से विचार कर रहा हूं। मस्क ट्विटर सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुखर आलोचक रहे हैं। एक ट्विटर पोल में मस्क ने पूछा था, "क्या आप मानते हैं कि ट्विटर इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है? जिसपर कम से कम '70 प्रतिशत' उत्तरदाताओं ने कहा था- 'नहीं'।


जैक डोर्सी ने केंद्रीकृत इंटरनेट बनाने में अपनी भागीदारी पर खेद व्यक्त किया

खुले और विकेंद्रीकृत सोशल मीडिया के प्रबल समर्थक ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने एक केंद्रीकृत इंटरनेट बनाने में अपनी भागीदारी पर खेद व्यक्त किया है। एक ट्वीट में डोर्सी जो अब अपनी वित्तीय सेवा कंपनी ब्लॉक (पहले स्क्वायर) के माध्यम से ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उन्होंने इंटरनेट की वर्तमान स्थिति पर शोक व्यक्त किया है।

अर्थजगत की खबरें: पार्टियों को 2019-20 में 143% ज्यादा कॉर्पोरेट चंदा मिला, मार्च में विनिर्माण क्षेत्र को लगा झटका

उन्होंने रविवार देर रात एक ट्वीट में कहा, "यूजनेट, आईआरसी, वेब.. यहां तक कि ईमेल (डब्ल्यू पीजीपी) के दिन भी अद्भुत थे। कंपनियों में सर्च और पहचान को केंद्रीकृत करने से वास्तव में इंटरनेट को नुकसान पहुंचा है।" इसके आग उन्होंने कहा, "मुझे एहसास है कि मैं आंशिक रूप से दोषी हूं और इसके लिए खेद है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia