अर्थजगत की खबरें: नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ, धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक शुरू होने के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजार हल्की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। झारखंड में बालू की जबर्दस्त किल्लत ने तकरीबन पांच हजार करोड़ की सरकारी और प्राइवेट कन्स्ट्रक्शन योजनाओं पर ब्रेक लगा दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मीडिया में आई रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा है कि बैंक नोटों से महात्मा गांधी का चेहरा हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। आरबीआई ने सोमवार को जारी विज्ञप्ति में कहा कि मीडिया में ऐसी रिपोर्टे आ रही है कि केंद्रीय बैंक करेंसी नोटों से महात्मा गांधी का चेहरा हटाकर किसी और का चेहरा इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रहा है। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि उसके पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

गौरतलब है कि मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि आरबीआई और वित्त मंत्रालय के अधीन सिक्योरिटी प्रिटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने आईआईटी दिल्ली के दिलीप शाहनी को महात्मा गांधी, रविंद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क इमेज वाले करेंसी नोट का नमूना भेजा था। सोशल मीडिया पर ये इमेज वायरल हो चुके हैं ।

अर्थजगत की खबरें: नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ, धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अब ड्रोन-ए-ए-सर्विस (डीएएएस) गरुड़ एयरोस्पेस में निवेश किया है। धोनी गरुड़ एयरोस्पेस में एक शेयरधारक के रूप में और एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा, गरुड़ एयरोस्पेस एक सेलिब्रिटी ब्रांड एंबेसडर में शामिल होने वाला पहला ड्रोन स्टार्ट-अप है। धोनी द्वारा गरुड़ एयरोस्पेस में निवेश और ब्रांड एंडोर्समेंट सौदों के बारे में विवरण का खुलासा नहीं किया गया है।

26 शहरों में संचालित 300 ड्रोन और 500 पायलटों से लैस गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन-निर्माण सुविधाओं को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने बात करते हुए बताया, "कंपनी 30 मिलियन अमरीकी डॉलर जुटाने की प्रक्रिया में है और यह प्रक्रिया जुलाई में बंद हो जाएगी।" ड्रोन कंपनी द्वारा सोमवार को जारी एक बयान में धोनी के हवाले से कहा गया, "मैं गरुड़ एयरोस्पेस का हिस्सा बनकर खुश हूं और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले ड्रोन समाधानों के विकास को देखने के लिए उत्सुक हूं।"

अर्थजगत की खबरें: नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ, धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

RBI की बैठक शुरू होने के बीच मामूली गिरावट में बंद हुए शेयर बाजार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक शुरू होने के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजार हल्की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.17 प्रतिशत यानी 93.91 अंक की गिरावट में 55,675.32 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.09 प्रतिशत यानी 14.75 अंक फिसलकर 16,569.55 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की 30 में से 21 कंपनियां गिरावट में रहीं, जिनमें सबसे अधिक बिकवाली एशियन पेंट्स और अल्ट्रासीमेंट में रही। निफ्टी की 50 में से 29 कंपनियां गिरावट में और 21 तेजी में रहीं। बजाज ऑटो में सर्वाधिक लिवाली रही जबकि श्री सीमेंट को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा। बीएसई में रियल्टी और सीडीजीएस के सूचकांक में सबसे अधिक गिरावट रही।

अर्थजगत की खबरें: नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ, धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

बालू की किल्लत से झारखंड में हजारों करोड़ के कन्स्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स पर लगा ब्रेक

झारखंड में बालू की जबर्दस्त किल्लत ने तकरीबन पांच हजार करोड़ की सरकारी और प्राइवेट कन्स्ट्रक्शन योजनाओं पर ब्रेक लगा दी है। आलम ये है कि रांची में स्मार्ट सिटी और फ्लाईओवर के साथ-साथ राज्य भर में गली-नाली तक के निर्माण का कार्य रुक गया है। मॉनसून समाप्त होने के पहले इस समस्या के दूर हो पाने के आसार नहीं हैं। ऐसे में आगामी चार महीनों तक राज्य में कन्स्ट्रक्शन के काम पूरी तरह ठप पड़ने की आशंका जतायी जा रही है।

राज्य में बालू घाटों की नीलामी न होने की वजह से ये हालात पैदा हुए हैं। राज्य सरकार ने बीते मार्च महीने में बालू घाटों की नीलामी कराने का एलान किया था, लेकिन खनन विभाग तकनीकी वजहों से समय पर इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया। इस मुद्दे को लेकर विधानसभा में मुद्दा उठा था तब सरकार ने बीते 9 मार्च को आधिकारिक तौर पर कहा था कि 15 दिनों के अंदर बालू घाटों के टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। ऐसा हो नहीं पाया। इसके बाद 9 अप्रैल को राज्य में पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने से राज्य में सभी प्रकार के टेंडर पर रोक लग गयी। हालांकि 31 मई को पंचायत चुनाव की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आदर्श आचार संहिता निष्प्रभावी हो गयी है, लेकिन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के तहत मॉनसून सीजन में पर्यावरणीय ²ष्टि से 10 जून से लेकर 15 अक्टूबर तक नदियों से बालू का उठाव नहीं किया जा सकता।

अर्थजगत की खबरें: नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ, धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

विनिर्माण संयंत्रों में सुधार के लिए 4.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी फोर्ड

अमेरिका स्थित वाहन निर्माता फोर्ड कथित तौर पर मिशिगन, ओहियो और मिसौरी में अपने विनिर्माण संयंत्रों में 6,200 से अधिक यूनियन नौकरियों को जोड़ने के लिए 3.7 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है। टेस्लाराती की रिपोर्ट के अनुसार, ऑटोमेकर अगले पांच वर्षो में अमेरिका स्थित अपनी फैक्ट्रीज में कार्यस्थल के माहौल को बेहतर बनाने के लिए एक और 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है।

अर्थजगत की खबरें: नोट से नहीं हटेगी राष्ट्रपिता की फोटो, RBI ने किया साफ, धोनी ने गरुड़ एयरोस्पेस में किया निवेश

6,200 स्थायी यूनियन ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) कर्मचारियों को जोड़ने के अलावा, फोर्ड को भी उम्मीद है कि 3.7 बिलियन डॉलर का निवेश अप्रत्यक्ष रूप से 2026 के अंत तक अमेरिका में अनुमानित 74,000 नई नौकरियां पैदा करेगा। ऑटोमेकर की योजना रोजगार के पहले दिन तत्काल स्वास्थ्य लाभ के साथ 3,000 अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी पूर्णकालिक कर्मचारियों में बदलने की है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia