अर्थजगत की खबरें: रेलवे खत्म करेगा कई पद, आउटसोर्सिंग से भरेगा, मस्क के 90 मिलियन ट्विटर फॉलोअर्स में से आधे फेक

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने कोरोना से संक्रमित फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए सात दिनों का पेड छुट्टी बंद कर दिया है। भारतपे के सह-संस्थापक और पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर ने कहा है कि वह निवेशकों के बिना अपना खुद का उद्यम शुरू करने जा रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रेलवे में खत्म करेगा कई पद, आउटसोर्सिंग से भरेगा

भारतीय रेलवे में आउटसोर्सिंग के चलते सहायक कुक, बिल पोस्टर, टाइपिस्ट, माली, दफ्तरी, बढ़ई, खलासी और पेंटर जैसे पदों को अब समाप्त कर दिया जाएगा। भारतीय रेलवे की ओर से की गई एक आंतरिक समीक्षा के बाद इन पदों को समाप्त करने का फैसला लिया गया है। आने वाले समय में अब कभी भी रेलवे में इन पदों पर कोई भर्ती नहीं की जाएगी। इन विभागों में रेलवे आउटसोर्सिंग के माध्यम से ही कार्यों को निपटाएगा।

यह स्थिति तब है, जब रेलवे के विभिन्न श्रेणियों में कुल 60 हजार कर्मचारियों के पदों में से 14,329 पद खाली पड़े हैं। रेलवे के अनुसार तकनीकी वृद्धि के कारण इन पदों पर तैनात कर्मचारियों के लिए पर्याप्त कार्य नहीं बचे हैं। रेलवे के बढ़ते खर्चों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया है। हालांकि, जिन कार्यस्थलों पर कर्मचारियों की आवश्यकता है, वहां आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्य करवाए जाएंगे।

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सभी जोनल महाप्रबंधक को इस संबंध में एक पत्र लिख मानव संसाधन के ऊपर हो रहे खर्चों को कम करने पर ध्यान देने को कहा है। उनका कहना है कि रेलवे की ओर से किए जाने वाले कुल खर्च का 67 प्रतिशत केवल मानव संसाधन के ऊपर किया जाता है। इसी कारण रेलवे ने कम कार्य वाले पदों को निरस्त करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही उन्हें कार्यस्थलों के पद और कार्य की रिपोर्ट और आउटसोर्स के लिए प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड को भेजने को भी कहा है, जिससे खचरें को कम करने के उपायों को सुनिश्चित किया जा सके।

एलन मस्क के 90 मिलियन ट्विटर फॉलोअर्स में से लगभग आधे फेक

टेस्ला के सीईओ और जल्द ही ट्विटर के बॉस बनने वाले एलन मस्क के माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे फॉलोअर्स नकली हैं। टाइम की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क के 87.9 मिलियन फॉलोअर्स (रिसर्च ऑडिट के समय) में ट्विटर ऑडिटिंग टूल स्पार्कटोरो के अनुसार, लगभग 48 प्रतिशत नकली हैं। ये ऐसे खाते हैं जो 'पहुंच से बाहर हैं और खाते के ट्वीट नहीं दिखेंगे क्योंकि वे स्पैम, बॉट, प्रचार आदि हैं या वे अब ट्विटर पर सक्रिय नहीं हैं'।

मस्क के फिलहाल ट्विटर पर करीब 90 मिलियन फॉलोअर्स हैं। स्पार्कटोरो के अनुसार, समान आकार के फॉलोअर्स वाले औसत 41 प्रतिशत खातों की तुलना में उनके लगभग 7 प्रतिशत अधिक नकली फॉलोअर्स हैं। ऑडिटिंग टूल ने पाया कि 'ऐसे खाते जो असामान्य रूप से छोटे हैं, ऐसे खाते जिनकी प्रोफाइल में कोई यूआरएल या गैर-रिजॉलविंग यूआरएल नहीं है और जिन खातों में फॉलोअर्स की संख्या संदिग्ध रूप से कम है, उनमें से कुछ सबसे अधिक देखे जाने वाले लक्षण थे।'


अमेजन अब कोविड संक्रमित कर्मचारियों को पेड छुट्टी नहीं देगा

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने कोरोना से संक्रमित फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए सात दिनों का पेड छुट्टी (पीटीओ) बंद कर दिया है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन अब पांच दिनों की 'अनपैड एक्सक्यूज्ड लीव' देगा। अमेजन ने महामारी की शुरुआत में कोविड-संक्रमित श्रमिकों को 14 दिनों के भुगतान की पेशकश की थी।

रिपोर्ट में नोटिस का हवाला देते हुए कहा गया है, "अमेजन कोविड-19 के टेस्ट रिजल्ट की प्रतीक्षा करने वाले श्रमिकों को भी छूट देना बंद कर देगा।" अमेजन अपने वैक्सीन प्रोत्साहन कार्यक्रम को भी बंद कर रहा है, जो श्रमिकों को उनके द्वारा प्राप्त प्रत्येक डोज के लिए 40 डॉलर का भुगतान करता है। कंपनी अब कोविड से संक्रमण पर पूरे कार्यस्थल को सूचित नहीं करेगी, जब तक कि इस पर कोई कानून न हो।

निवेशकों के बिना अपना खुद का उद्यम शुरू करेंगे अशनीर ग्रोवर

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे के सह-संस्थापक और पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर ने कहा कि वह निवेशकों से धन मांगे बिना अपना खुद का उद्यम शुरू करने की योजना बना रहे हैं। ग्रोवर ने कहा कि वह निवेशकों के पास फिर से वापस नहीं जाएंगे। उन्होंने अपनी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर के साथ 'कंपनी के धन के व्यापक दुरुपयोग' और 'कंपनी व्यय खातों' का उपयोग 'खुद को समृद्ध करने और अपनी भव्य जीवन शैली को निधि देने' के लिए कंपनी के सभी टाइटल छीन लिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चंडीगढ़ में हाल ही में आयोजित टाईकॉन-2022 स्टार्ट-अप और एंटरप्रेन्योरियल इवेंट के दौरान उन्होंने कहा कि मैं अपने पैसे से अपना खुद का उद्यम शुरू करना चाहता हूं और इसे लाभदायक बनाना चाहता हूं। ग्रोवर ने एक पैनलिस्ट से कहा कि मैं फिर से निवेशकों के पास नहीं जाना चाहता। उन्होंने कहा कि भारतपे के साथ उनका झगड़ा 'बुरी तरह से लड़ी गई कॉर्पोरेट लड़ाई' है।


विकिमीडिया फाउंडेशन ने दान में क्रिप्टोकरेंसी लेना बंद किया

विकिमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) ने दान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी लेने से मना कर ने की घोषणा की है। डब्ल्यूएमएफ ने पिछले साल क्रिप्टो दान में लगभग 130,000 डॉलर प्राप्त किए।
फाउंडेशन ने एक अपडेट में कहा, "हम उन्हीं समुदायों की हालिया प्रतिक्रिया के आधार पर यह निर्णय ले रहे हैं। विशेष रूप से हम अपने बिटपे खाते को बंद कर देंगे, जो क्रिप्टोकरेंसी को सीधे दान करने की विधि के रूप में स्वीकार करने की हमारी क्षमता को हटा देगा।"

डब्ल्यूएमएफ ने 2014 में बिटकॉइन, बिटकॉइन कैश और एथेरियम दान स्वीकार करना शुरू किया। विकिपीडिया के संपादक मौली व्हाइट ने ट्वीट किया, "विकिमीडिया फाउंडेशन ने क्रिप्टोकरेंसी दान स्वीकार करना बंद करने का फैसला किया है। निर्णय एक समुदाय अनुरोध के आधार पर किया गया है कि डब्लूएमएफ अब क्रिप्टो दान स्वीकार नहीं करता है, जो इस महीने (अप्रैल) की शुरुआत में समाप्त हुई तीन महीने की लंबी चर्चा के बाद निकला था।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia