अर्थजगत की खबरें: RBI ने ओला फायनेंशियल पर ठोका 1.67 करोड़ जुर्माना, अशनीर ग्रोवर ने लांच की थर्ड यूनिकॉर्न कंपनी

केंद्र ने व्यापार बोर्ड में विभिन्न पृष्ठभूमियों और क्षेत्रों से 29 गैर-आधिकारिक सदस्यों को नामित किया है। गैप इंक ने घोषणा की है कि अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनिया सिंघल अपने पद से हट जाएंगी और एक संक्षिप्त परिवर्तन के बाद कंपनी छोड़ देंगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

RBI ने ओला फायनेंशियल सर्विसेज पर 1.67 करोड़ का जुर्माना ठोका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को ओला फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर नियमों का पालन नहीं करने के लिए 1.67 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने 1,67,80,000 रुपये के जुर्माने की घोषणा करते हुए कहा कि ओला फाइनेंशियल सर्विसेज ने 'अपने ग्राहक को जानिए' (केवाईसी) गाइडलाइन्स का पालन नहीं किया। भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 30 के तहत आरबीआई ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए ये जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने कहा कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका मकसद ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है। इसके अनुसार, ओला फाइनेंशियल सर्विसेज केवाईसी आवश्यकताओं पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही थी। आरबीआई ने कहा कि ओला को नोटिस जारी किया गया था कि वह कारण बताए कि निर्देशों का पालन न करने पर उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

अशनीर ने पत्नी संग लांच की 'थर्ड यूनिकॉर्न'

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे के बाद अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर ने थर्ड यूनिकॉर्न प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक नई कंपनी बनाई है। दोनों एक तीसरा स्टार्टअप लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। भारतपे के सह-संस्थापक होने से पहले ग्रोवर ग्रोफर्स से जुड़े थे, जो अब 15 मिनट का डिलीवरी प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट है जिसे जोमैटो ने एक ऑल-स्टॉक सौदे में 4,447 करोड़ रुपये (लगभग 568 मिलियन डॉलर) में अधिग्रहित कर लिया है।

टॉफलर के माध्यम से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, ग्रोवर्स ने अपनी नई यात्रा शुरू करने के लिए अब एक नई कंपनी को पंजीकृत किया है। स्टार्टअप की प्रकृति अब तक ज्ञात नहीं है। भारतपे में पूर्व नियंत्रण प्रमुख अशनीर और माधुरी जैन, दोनों फर्म के निदेशक हैं, जिसे 6 जुलाई को स्थापित किया गया है। फर्म की कुल चुकता पूंजी 10 लाख रुपये और अधिकृत शेयर पूंजी 20 लाख रुपये है। ग्रोवर ने हाल ही में कहा था कि वह निवेशकों से पैसे मांगे बिना अपना खुद का उद्यम शुरू करने की योजना बना रहे हैं।


बैंकों का एनपीए 5.9 फीसदी पर, 6 साल में सबसे नीचे: केयर रेटिंग

भले ही भारत में बैंकों का सकल गैर-निष्पादित संपत्ति (जीएनपीए) वित्त वर्ष 22 में छह साल के निचले स्तर 5.9 प्रतिशत पर पहुंच गया हो, लेकिन इसमें और सुधार की गुंजाइश है, केयर रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में ये बात कही है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के अनुसार, वित्त वर्ष 2021 के अंत में भारतीय बैंकों का जीएनपीए 5.9 प्रतिशत था और समग्र प्रावधान कवरेज अनुपात (पीसीआर) 70.9 प्रतिशत तक चला गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसा कि भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी के झटकों से उबर रही है, कमर्शियल बैंकों (एससीबी) द्वारा बैंक ऋण वृद्धि दर अगस्त 2021 के बाद सुधरकर जून 2022 की शुरूआत में 13.1 प्रतिशत तक पहुंच गई। यह दर मार्च 2019 में अंतिम बार दर्ज की गई थी। खुदरा के अलावा, इस वृद्धि का प्रमुख चालक थोक ऋण रहा है, जिसमें पिछले साल मंदी के बाद दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की गई।

केंद्र ने व्यापार मंडल में विभिन्न क्षेत्रों के 29 सदस्यों को नामित किया

केंद्र ने व्यापार बोर्ड में विभिन्न पृष्ठभूमियों और क्षेत्रों से 29 गैर-आधिकारिक सदस्यों को नामित किया है। उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्री की अध्यक्षता वाले व्यापार बोर्ड के लिए गैर-आधिकारिक सदस्यों के रूप में नामित किया गया है। नए गैर-आधिकारिक सदस्यों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन, केकेआर इंडिया के अध्यक्ष संजय नैयर और लघु उद्योग भारती के कार्यकारी सदस्य ओम प्रकाश मित्तल शामिल हैं।

अधिसूचना के मुताबिक, इनके अलावा लक्ष्मीकुमारन एंड श्रीधरन के संस्थापक और प्रबंध भागीदार लक्ष्मीकुमारन, महाराष्ट्र विधान परिषद के पूर्व सदस्य पाशा पटेल, इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के चेयरमैन पंकज महिंद्रू, जीसीएमएमएफ (अमूल) के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी और पश्चिम बंगाल के विधाननगर पाइनएपल डेवलपमेंट ट्रस्ट के सीईओ अरुण मंडल भी इसमें शामिल हैं।


गैप की सीईओ सोनिया सिंघल देंगी इस्तीफा

गैप इंक ने घोषणा की है कि अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनिया सिंघल अपने पद से हट जाएंगी और एक संक्षिप्त परिवर्तन के बाद कंपनी छोड़ देंगी। तुरंत प्रभावी, बॉब मार्टिन, कंपनी के बोर्ड के वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष, अंतरिम आधार पर गैप इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करेंगे। मेयो शट्टक प्रमुख स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

बॉब मार्टिन 40 साल के उद्योग के दिग्गज हैं, जिनके पास डिलार्डस इंक और वॉलमार्ट सहित निगमों में व्यापक खुदरा अनुभव है, जहां उन्होंने इसके अंतर्राष्ट्रीय डिवीजन के सीईओ के रूप में कार्य किया। गैप ने कहा कि कंपनी वित्तवर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में शुद्ध बिक्री की उम्मीद कर रही है, जो लगभग उच्च-एकल अंकों की सीमा में है, जो कि इसकी पूर्व अपेक्षाओं के अनुरूप है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;