अर्थजगत की खबरें: RBI जून में करेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के तीन प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया। हेल्थटेक प्लेटफॉर्म एमफाइन ने अपने 50 फीसदी से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

जून में की जाएगी ब्याज दरों में बढ़ोतरी: RBI गवर्नर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जून की आगामी बैठक के दौरान ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जायेगी। सीएनबीसी टीवी 18 चैनल को दिये साक्षात्कार में आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक भारतीय मुद्रा के अवमूल्यन की अनुमति नहीं दे सकता है। केंद्रीय बैंक को करेंसी बाजार की अस्थिरता को रोकना है। उन्होंने कहा कि अगले माह आरबीआई महंगाई का नया पूर्वानुमान जारी करेगा। उन्होंने कहा कि रेपो दर में बढ़ोतरी की जायेगी लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह बढ़ोतरी कितनी होगी।

इस माह की शुरूआत में मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई के इस कदम से खुदरा कीमतों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। चालू खाता घाटा भी इस साल प्रबंधित रहेगा। क्रिप्टो करेंसी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि आरबीआई ने इसके लिए चेतावनियां जारी की हैं और इसे कैसे नियामकीय दायरे में लाया जाये, इस पर सवाल हैं। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी देश की वित्तीय, मौद्रिक और मैक्रोइकोनॉमिक स्थिरता के लिए खतरा है।

अर्थजगत की खबरें: RBI जून में करेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक

झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक, जल्द भरेगी उड़ान

राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली विमानन कंपनी आकाशा एयर के विमान की पहली झलक सोमवार को सार्वजनिक की गई। आकाशा एयर ने ट्वीटर पर विमान की पहली तस्वीर शेयर की और लिखा, ''अब शांत नहीं रहा जाता। हमारे 'क्यूपी-पाई' को हाय कहें।'' विमानन कंपनी को क्यूपी एयरलाइन कोड दिया गया है। दूसरे ट्वीट में कंपनी ने कहा है कि जल्द ही आपके आसमान में उड़ने के लिए तैयार। यह विमान नारंगी और सफेद रंग का है।

ऐसी संभावना है कि विमानन कंपनी जून या जुलाई से कमर्शियल उड़ान शुरू कर सकती है। कंपनी के बेड़े में बोइंग के विमान बोइंग 737 हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अकाशा एयर को गत साल अक्टूबर में ही एनओसी मिल गया था। कंपनी ने गत साल 72 विमानों और सीएफएम लीप-1बी इंजनों को ऑर्डर दिया था।

अर्थजगत की खबरें: RBI जून में करेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक

इस कंपनी ने 50 फीसदी से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की

हेल्थटेक प्लेटफॉर्म एमफाइन ने अपने 50 फीसदी से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। कंपनी के मौजूदा निवेशकों में शामिल प्राइम वेंचर पार्टनर ने सोमवार को बताया कि एमफाइन ने अपने 500 से अधिक कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि इससे एमफाइन को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और वह गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा देना जारी रख पायेगा। बेंगलुरु आधारित स्टार्टअप एमफाइन ने गत साल सितंबर में सीरीज सी की फंडिंग में 356 करोड़ से अधिक रकम जुटाये थे। एमफाइन ने ऑपरेशन, प्रोडक्ट और मार्केटिंग से कर्मचारियों की छंटनी की है।

एमफाइन ने अब तक साढ़े सात करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई है। प्राइम वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर श्रीपति आचार्य ने आईएएनएस को बताया कि मैक्रो स्थिति में अधिक बदलाव के कारण कंपनियों के लिए पुनर्गठन और छंटनी जरूरी हो गई है। ये निर्णय किसी भी उद्यमी के लिए कठिन होते हैं। इस छंटनी के साथ एमफाइन ऐसी कंपनियों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने निवेश में आई कमी को देखते हुए कर्मचारियों को नौकरी से हटाने का निर्णय लिया है। वेदांतू, बायजू के व्हाइट हैट जूनियर, अनएकेडमी, कार्स24 ऐसे ही प्लेटफॉर्म हैं, जिन्होंने हाल में अपने कर्मचारियों की छंटनी की है।

अर्थजगत की खबरें: RBI जून में करेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक

पीएम मोदी ने जापान के प्रमुख कारोबारियों को दिया निवेश का न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के तीन प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया। प्रधानमंत्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आमंत्रण पर जापान की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को वहां की राजधानी टोक्यो पहुंचे हैं। मंगलवार को वह क्वोड के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

जापान पहुंचने के तत्काल बाद नरेंद्र मोदी ने एनईसी कॉरपोरेशन के अध्यक्ष नोबुहीरो एंदो से मुलाकात की। मोदी ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना के तहत निवेश के अवसरों के बारे में नोबुहीरो एंदो को बताया। इसके बाद मोदी ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुजुकी से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने जापान के कैजुअल वीयर डिजाइनर और रिटेलर यूनिकलो के अध्यक्ष एवं सीईओ तादाशी यानाई तथा सॉफ्टबैंक ग्रुप के संस्थापक मासायोशी सन के साथ भी बैठक की। नरेंद्र मोदी ने यानाई से भारत में निवेश की इच्छा जताई। प्रधानमंत्री ने यानाई को पीएम मैत्री योजना में हिस्सा लेने के लिए कहा। सॉफ्टबैंक ग्रुप के संस्थापक के साथ प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप, शोध में अवसर, प्रौद्योगिकी आदि के मुद्दों पर चर्चा की।

अर्थजगत की खबरें: RBI जून में करेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक

दिल्ली मेट्रो में स्मार्ट कार्ड उपयोग में वृद्धि, इस वर्ष 78 फीसदी पहुंचा

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों ने इस वर्ष में अब तक नियमित यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड के प्रयोग के इस्तेमाल में वृद्धि दर्ज की है। कोविड महामारी से स्मार्ट कार्ड का प्रयोग लगभग 70 प्रतिशत रहा तो वहीं जनवरी 2022 से यह आंकड़ा लगभग 78 फीसदी तक पहुंच गया है। वर्ष 2020 में दिल्ली मेट्रो में 3-4 महीने के लिए स्मार्ट कार्ड का प्रयोग 100 प्रतिशत तक हो गया था, जब एहतियातन 169 दिनों तक लगातार लॉकडाउन के बाद सितंबर 2020 में मेट्रो सेवाएं पुन: बहाल हुई थी।

अर्थजगत की खबरें: RBI जून में करेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, झुनझुनवाला की आकाशा एयर की पहली झलक सार्वजनिक

दरअसल वर्ष 2002 में यात्रा के लिए पेपर टिकट के स्थान पर टोकन (कांटैक्टलेस स्मार्ट टोकन) और स्मार्ट कार्ड (कांटैक्टलेस स्मार्ट कार्ड) जारी करने वाली संस्था के रुप में दिल्ली मेट्रो विश्व की पहली मेट्रो रेल बनी। वहीं पहले स्मार्ट कार्ड को विदेशी वेंडर द्वारा खरीदा जाता था लेकिन अब भारत सरकार की महत्वपूर्ण पहल 'आत्मनिर्भर भारत' मिशन के अंतर्गत इसका निर्माण पूर्णरुप से भारत में ही होता है। वर्तमान में, लगभग 2.5 करोड़ मेट्रो स्मार्ट कार्ड प्रयोग में हैं। प्रतिदिन औसतन 10-12 हजार मेट्रो स्मार्ट कार्ड की बिक्री मेट्रो स्टेशनों से होती है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia