अर्थजगत की खबरें: शेरिल सैंडबर्ग ने मेटा COO का पद छोड़ा, घरेलू शेयर बाजार दो दिन की गिरावट से उबरा

चीन सरकार समर्थित हैकर्स सक्रिय रूप से यूजर्स के डेटा चुराने और हटाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एक बग का फायदा उठा रहे हैं। गूगल ने पुष्टि की है कि वह अपने दो अलग-अलग वीडियो कॉलिंग ऐप, डुओ और मीट को एक ही प्लेटफॉर्म में मर्ज करने की योजना बना रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेरिल सैंडबर्ग ने 14 साल बाद मेटा COO का पद छोड़ा

मेटा की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) शेरिल सैंडबर्ग ने कंपनी के दूसरे सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी की भूमिका से 14 साल बाद हटने की घोषणा की है। वह 2008 में फेसबुक से जुड़ीं थीं और उन्हें उम्मीद थी कि वह पांच साल तक इस भूमिका में रहेंगी। सैंडबर्ग ने बुधवार देर रात एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "चौदह साल बाद, मेरे लिए अपने जीवन का अगला अध्याय लिखने का समय आ गया है। मुझे पूरी तरह से यकीन नहीं है कि भविष्य कहां ले जाएगा। मैंने बहुत कुछ सीखा है। लेकिन मुझे पता है कि इसमें मुझे खुद पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शामिल होगा।"

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि यह एक युग का अंत है। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "14 साल बाद, मेरी अच्छी दोस्त और साथी शेरिल सैंडबर्ग मेटा के सीओओ के रूप में पद छोड़ रही हैं। मैं शेरिल के साथ इस कंपनी को चलाने से चूकने जा रहा हूं। लेकिन मुझे खुशी है कि वह हमारे निदेशक मंडल में काम करना जारी रखेगी ताकि हम उनके ज्ञान और अनुभव से लाभ उठा सकें।" मेटा से शेरिल के जाने का अनुमान पहले लगाया गया था।

दो दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में हुए बंद

ऊर्जा, तेल और गैस क्षेत्र में हुई जोरदार लिवाली के दम पर गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार दो दिन की गिरावट से उबरते हुए हरे निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 437 अंक यानी 0.8 प्रतिशत की तेजी में 55,818 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 105 अंक यानी 0.6 प्रतिशत की तेजी में 16,628 अंक पर बंद हुआ।

बीएसई में आईटी और टेक समूहों में भी जबरदस्त लिवाली रही। सेंसेक्स की 30 में से 20 कंपनियां हरे निशान में और शेष 10 लाल निशान में रहीं। रिलांयस के शेयरों के दाम सर्वाधिक 3.51 प्रतिशत उछल गये। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशिल सर्विसेज के उपाध्यक्ष चंदन तपारिया ने मौजूदा परिदृश्य में निवेशकों को रिलायंस, बजाज फाइनेंस, वोल्टास और एचएएल में निवेश करने की सलाह दी है।

अर्थजगत की खबरें: शेरिल सैंडबर्ग ने मेटा COO का पद छोड़ा, घरेलू शेयर बाजार दो दिन की गिरावट से उबरा

चीन सरकार समर्थित हैकर्स नए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बग का उठा रहे फायदा

चीन सरकार समर्थित हैकर्स, जो पहले धर्मशाला में निर्वासित तिब्बती सरकार को लक्षित करते हुए देखे गए थे, सक्रिय रूप से यूजर्स के डेटा चुराने और हटाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एक बग का फायदा उठा रहे हैं। साइबर-सिक्योरिटी फर्म प्रूफपॉइंट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में 'फोलिना' नामक नई खोजी गई भेद्यता का फायदा चीनी सरकार से जुड़े एडवांस्ड परसिस्टेंट थ्रेट (एपीटी) ग्रुप 'टीए413' द्वारा उठाया जा रहा है।

चीनी हैकरों का तिब्बतियों को निशाना बनाने के लिए सॉफ्टवेयर सुरक्षा खामियों का इस्तेमाल करने का एक लंबा इतिहास रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज भेद्यता में माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट डायग्नोस्टिक टूल (एमएसडीटी) के संबंध में आधिकारिक तौर पर सीवीई-2022-30190 शीर्षक वाली भेद्यता को स्वीकार किया है, लेकिन अभी तक एक सुरक्षा पैच जारी नहीं किया गया था।
माइक्रोसॉफ्ट ने एक अपडेट में कहा, "एक हमलावर जो सफलतापूर्वक इस भेद्यता का शोषण करता है, वह कॉलिंग एप्लिकेशन के विशेषाधिकारों के साथ मनमाना कोड चला सकता है। फिर हमलावर प्रोग्राम इंस्टॉल कर सकता है, डेटा देख सकता है, बदल सकता है या हटा सकता है, या उपयोगकर्ता के अधिकारों द्वारा अनुमत संदर्भ में नया अकाउंट बना सकता है।"

अर्थजगत की खबरें: शेरिल सैंडबर्ग ने मेटा COO का पद छोड़ा, घरेलू शेयर बाजार दो दिन की गिरावट से उबरा

लापता बच्चों को खोजने में मदद के लिए इंस्टाग्राम ने 'एम्बर अलर्ट' लॉन्च किया

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने घोषणा की है कि वह प्लेटफॉर्म पर एम्बर अलर्ट लॉन्च कर रहा है जो लोगों को अपने क्षेत्र में लापता बच्चों के नोटिस देखने और शेयर करने की अनुमति देगा। यह फीचार शुरू हो गया है और आने वाले हफ्तों में दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, यूक्रेन, यूके, यूएई और यूएस सहित 25 देशों में पूरी तरह से उपलब्ध हो जाएगा। कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "हम पहली बार इंस्टाग्राम पर एम्बर अलर्ट ला रहे हैं।"

कंपनी ने आगे बताया, "इस फीचर को अमेरिका में नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रेन (एनसीएमईसी), इंटरनेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन, यूके में नेशनल क्राइम एजेंसी, मैक्सिको में अटॉर्नी जनरल के कार्यालय, ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस जैसे कई संगठनों के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है।" 2015 से, फेसबुक पर एम्बर अलर्ट लापता बच्चों को खोजने और जल्दी से ढूंढने में अधिकारियों की मदद करने में सफल रहा है।
इस अपडेट के साथ, यदि कानून प्रवर्तन द्वारा एम्बर अलर्ट सक्रिय किया गया है और आप निर्दिष्ट खोज क्षेत्र में हैं, तो अलर्ट अब आपके इंस्टाग्राम फीड में दिखाई देगा।

अर्थजगत की खबरें: शेरिल सैंडबर्ग ने मेटा COO का पद छोड़ा, घरेलू शेयर बाजार दो दिन की गिरावट से उबरा

डुओ का विलय करेगा गूगल, मीट को सिंगल प्लेटफॉर्म में मिलाएगा

टेक दिग्गज गूगल ने पुष्टि की है कि वह अपने दो अलग-अलग वीडियो कॉलिंग ऐप, डुओ और मीट को एक ही प्लेटफॉर्म में मर्ज करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने कहा कि उसने वीडियो कॉल और मीटिंग के लिए हमारी तकनीक पर भरोसा करने वाले यूजर्स का समर्थन करने के लिए गूगल डुओ और गूगल मीट दोनों में गहरा निवेश किया है।

अर्थजगत की खबरें: शेरिल सैंडबर्ग ने मेटा COO का पद छोड़ा, घरेलू शेयर बाजार दो दिन की गिरावट से उबरा

कंपनी ने एक बयान में कहा, "आने वाले हफ्तों में, हम सभी गूगल मीट फीचर्स को डुओ ऐप में जोड़ रहे हैं, ताकि उपयोगकर्ता आसानी से एक वीडियो मीटिंग को ऐसे समय में शेड्यूल कर सकें जो सभी के लिए काम करता है या किसी व्यक्ति या समूह से तुरंत जुड़ने के लिए वीडियो कॉलिंग का उपयोग करना जारी रखता है। इस साल के अंत में, हम गूगल मीट में डुओ ऐप का नाम बदल देंगे, गूगल पर हमारी एकल वीडियो संचार सेवा जो बिना किसी लागत के सभी के लिए उपलब्ध है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia