अर्थजगत की खबरें: दो दिन तेजी के बाद गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार, अडानी हार्बर करेगी ओशन स्पार्कल का अधिग्रहण

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की कई घटनाओं को देखते हुए ईवी निर्माताओं को तत्काल अपने खराब वाहनों को वापस लेने के लिए कहा है। पेड न्यूज स्ट्रीमिंग सेवा सीएनएन प्लस एक महीने के भीतर बंद होने जा रही है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दो दिन की तेजी के बाद गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार

लगतार दो दिन की तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 714.53 अंक यानी 1.23 प्रतिशत की गिरावट में 57,197.15 अंक पर बंद हुआ। शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स 57,531.95 अंक पर खुला और कारोबार के दौरान 57,689.86 अंक के दिवस के उच्चतम और 57,134.72 अंक के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 714.53 अंक टूटकर 57,197.15 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 1.27 प्रतिशत यानी 220.65 अंक लुढ़ककर 17,171.95 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की 50 में से 42 कंपनियां गिरावट में और आठ तेजी में रहीं। निफ्टी में अडानी पोटर्स के शेयरों में सर्वाधिक तेजी रही। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएलटेक, आईटीसी और मारुति के शेयरों में भी बढ़त रही। हिंडाल्को, भारतीय स्टेट बैंक, हिंदुस्तान यूनीलीवर, सिप्ला और डॉ रेड्डीज को निफ्टी में सर्वाधिक नुकसान उठाना पड़ा।

गडकरी ने ईवी निर्माताओं को खराब वाहनों को तत्काल वापस लेने के लिए कहा

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की कई घटनाओं को देखते हुए ईवी निर्माताओं को कहा है कि वे तत्काल अपने खराब वाहनों को वापस लें। गडकरी ने गुरुवार को ट्वीट करके कहा कि दोपहिया ईवी को लेकर कई हादसे हुये हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोगों की इन हादसों में जान चली गयी और कई लोग घायल हो गये।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर यह पाया जाता है कि ईवी निर्माता कंपनी ने अपनी तरफ से कोई कोताही बरती है तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जायेगा और उन्हें सभी वाहनों को वापस लेने का आदेश भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कंपनियां इससे पहले ही खराब वाहनों के बैच को तत्काल वापस ले सकती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार सभी वाहन चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती है। इस बीच प्यूर ईवी ने कहा है कि वह अपने दो हजार ई-स्कूटरों को वापस ले रही है ताकि वह बैटरी और चार्जर की जांच कर सके।


पेड न्यूज स्ट्रीमिंग सेवा सीएनएन प्लस एक महीने में बंद हो जाएगी

पेड न्यूज स्ट्रीमिंग सेवा सीएनएन प्लस एक महीने के भीतर बंद हो रही है, क्योंकि इसने समाचार उपभोग करने वाली दुनिया में पर्याप्त मांग पैदा नहीं की। समाचार स्ट्रीमिंग सेवा 30 अप्रैल को पूरी तरह से बंद हो जाएगी। मीडिया आउटलेट ने गुरुवार देर रात कहा, "सीएनएन प्लस, स्ट्रीमिंग सेवा जिसे सीएनएन के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम में से एक के रूप में प्रचारित किया गया था, 30 अप्रैल को बंद हो जाएगी।"

सीएनएन प्लस ग्राहकों को 'सदस्यता शुल्क का रिफंड प्राप्त होगा'। सीएनएन के नए सीईओ क्रिस लिच्ट ने कहा कि निर्णय सीएनएन प्लस में प्रतिभा और सामग्री की गुणवत्ता का प्रतिबिंब नहीं है, जिनमें से कुछ सीएनएन की प्रोग्रामिंग या कंपनी के कुछ अन्य नेटवर्क में माइग्रेट हो जाएंगे। उन्होंने कर्मचारियों से कहा, "एक जटिल स्ट्रीमिंग बाजार में, उपभोक्ता सादगी और एक संपूर्ण सेवा चाहते हैं, जो एक बेहतर अनुभव और स्टैंड-अलोन ऑफर की तुलना में अधिक मूल्य प्रदान करता है।"

गूगल ने यूरोप, यूके में कुकीज ट्रैक करने के लिए 'रिजेक्ट ऑल' बटन पेश किया

यूरोपीय उपभोक्ता और बाजार नियामकों के जुर्माने का सामना करने के बाद, गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म पर कुकीज को ट्रैक करने के लिए 'रिजेक्ट ऑल' और 'एक्सेप्ट ऑल' बटन पेश किए हैं। साइन आउट या गुप्त मोड में यूरोप में खोज और यूट्यूब पर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को एक नया कुकी सहमति विकल्प दिखाई देगा।

प्राइवेसी, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी के प्रोडक्ट मैनेजर सम्मित आध्या ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, "यह अपडेट, जो इस महीने की शुरुआत में यूट्यूब पर शुरू हुआ था, आपको आपकी पसंदीदा भाषा में पहली स्क्रीन पर समान 'रिजेक्ट ऑल' और 'एक्सेप्ट ऑल' बटन प्रदान करेगा।"
उपयोगकर्ता अभी भी 'अधिक विकल्प' के साथ अपनी पसंद को अधिक विस्तार से अनुकूलित करना चुन सकते हैं। नया कुकी बटन फ्रांस में लॉन्च किया गया है और इसे पूरे यूरोप, यूके और स्विटजरलैंड में रोल आउट किया जाएगा।


अडानी हार्बर सर्विसेज करेगी ओशन स्पार्कल का अधिग्रहण

अडानी हार्बर सर्विसेज लिमिटेड ने मरीन सेवा प्रदान करने वाली कंपनी ओशन स्पार्कल लिमिटेड के अधिग्रहण का समझौता किया है। अडानी हार्बर सर्विसेज लिमिटेड अडानी पोटर्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड की अनुषंगी इकाई है। ओशन स्पार्कल के पास 94 जहाज और 13 थर्ड पार्टी के मालिकाना हक वाले जहाज हैं। ओशन स्पार्कल को पी जयराज कुमार की अगुवाई में मरीन टेक्नोक्रैट ने 1995 में स्थापित किया था। जयराज कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं और अधिग्रहण के बाद भी वह अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के सीईओ करन अडानी ने कहा कि इस अधिग्रहण से अगले पांच साल में कारोबार दोगुना हो जाएगा। इससे कंपनी को न सिर्फ देश के मरीन सेवा बाजार में विस्तार का मौका मिलेगा बल्कि इससे दूसरे देशों में भी कंपनी अपनी उपस्थिति दर्ज करा पाएगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia