अर्थजगत की खबरें: वाहन और बैंकिंग समूह में गिरावट से शेयर बाजार लुढ़का, लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले काउंटी लॉस एंजिल्स में पहली बार एक गैलन पेट्रोल की कीमत में छह डॉलर से अधिक की तेजी आई है। विदेशी मुद्रा भंडार की भयंकर कमी से जूझ रहे श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ने विदेशी मुद्रा के लेनदेन पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

वाहन और बैंकिंग समूह में गिरावट से शेयर बाजार लुढ़का

शुरूआती तेजी में खुला घरेलू शेयर बाजार वाहन, बैंकिंग और वित्त क्षेत्र की कंपनियों में हुई भारी बिकवाली के दबाव में बुधवार को लाल निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.5 प्रतिशत यानी 304 अंक की गिरावट में 57,685 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.4 प्रतिशत यानी 70 अंक की गिरावट में 17,246 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी में ऑटो समूह के सूचकांक में सर्वाधिक गिरावट रही। सत्र के दौरान इसमें 1.04 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी में सर्वाधिक नुकसान कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी, ब्रिटानिया, भारती एयरटेल और सन फार्मा ने उठाया। रेलीगेयर ब्रोकिंग के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा, ''मिश्रित वैश्विक संकेतों के कारण बाजार में करीब आधी फीसदी की गिरावट आयी है। शुरूआती तेजी के बाद शेयर बाजार में तेज गिरावट शुरू हो गयी और अंतत: यह गिरावट थमा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में तेज बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं जिससे निवेशकों का उत्साह ठंडा रहा।

चुनाव होते ही लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पांच राज्यों की चुनावी गतिविधियां खत्म होने के बाद बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। एक दिन पहले मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इसके अलावा एलपीजी के दाम में भी 50 रुपये की वृद्धि हुई थी। इसके बाद बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

कांग्रेस के तमात नेता इस मुद्दे पर मुखर होकर केंद्र के फैसले का विरोध कर रहे हैं। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, आनंद शर्मा और रणदीप सुरजेवाला सहित देश भर में कांग्रेस नेताओं ने विरोध किया। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'जनलूट योजना' जारी है! पेट्रोल डीजल के दाम 80 पैसा और बढ़े, 2 दिन में 1.60 रुपये लीटर की जनता को 'चपत'। गेहूँ की कटाई में किसान को लूटने का यही मौका है। मध्यम वर्ग-नौकरी पेशा को तो रोज लूटना अब सरकार का 'धर्म' है। विरोध हुआ तो 'फिल्म' दिखा देंगे, धर्म-जाति के पीछे छुपा देंगे।"

अर्थजगत की खबरें: वाहन और बैंकिंग समूह में गिरावट से शेयर बाजार लुढ़का, लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

श्रीलंका में गहराया आर्थिक संकट, 16 शरणार्थी तमिलनाडु पहुंचे

श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच, 16 श्रीलंकाई नागरिकों के तमिलनाडु के तटों पर पहुंचने के बाद राज्य में शरणार्थियों का कूच होने लगा है। मंगलवार को शरणार्थी दो जत्थों में तमिलनाडु पहुंचे। एक पुरुष, पत्नी और उनके 4 महीने के बेटे और एक महिला और उसके 6 और 12 साल के बच्चों के परिवार सहित 6 लोग मंगलवार दोपहर पहुंचे, बाकी देर रात पहुंचे।

श्रीलंका में दूध और चावल सहित आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उछाल से भारी वित्तीय संकट है। पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं है और बिजली स्टेशन बंद हैं। प्रश्नपत्र छापने के लिए कागज नहीं होने के कारण स्कूलों में परीक्षा नहीं हो रही है। इससे पहले 1980 के दशक की शुरूआत में गृहयुद्ध ने श्रीलंका से लोगों की आमद शुरू कर दी थी और अब लगभग 60,000 शरणार्थी तमिलनाडु में फैले 107 शिविरों में रह रहे हैं। जबकि करीब 30,000 से अधिक लोग इन शिविरों के बाहर या सामान्य समाज में रहते हैं।

अर्थजगत की खबरें: वाहन और बैंकिंग समूह में गिरावट से शेयर बाजार लुढ़का, लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

लॉस एंजिल्स में पेट्रोल की कीमत में उछाल, प्रति गैलन छह डॉलर से अधिक बढ़ा

अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले काउंटी लॉस एंजिल्स में पहली बार एक गैलन पेट्रोल की कीमत में छह डॉलर से अधिक की तेजी आई है। अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन (एएए) और ऑयल प्राइस इंफॉर्मेशन सर्विस द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक औसत कीमत 2.3 सेंट बढ़कर 6.011 डॉलर हो गई। रातोंरात हुई वृद्धि लगातार 28वीं वृद्धि थी और वृद्धि ने 19 दिनों के बाद नया रिकॉर्ड बनाया, जब कीमत इतिहास में पहली बार पांच डॉलर से ऊपर हो गई।

मंगलवार की कीमत एक सप्ताह पहले की तुलना में 17.5 सेंट अधिक है, एक महीने पहले की तुलना में 1.224 डॉलर और एक वर्ष पहले की तुलना में 2.085 डॉलर अधिक है। नियमित गैसोलीन के गैलन की औसत कीमत मंगलवार को 5.86 डॉलर है और राष्ट्रव्यापी 4.24 डॉलर है। कैलिफोर्निया में, सबसे सस्ती कीमतें राज्य के सुदूर उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में पाई जाती हैं। मोडोक काउंटी में, औसत कीमत 5.41 डॉलर है, जो राज्य में सबसे कम है। यूक्रेन में सैन्य संघर्ष को उच्च कीमतों के लिए प्रमुख कारक माना जाता है जो कई और महीनों तक इस स्तर को बनाए रख सकते हैं।

अर्थजगत की खबरें: वाहन और बैंकिंग समूह में गिरावट से शेयर बाजार लुढ़का, लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

घोर आर्थिक संकट में घिरे श्रीलंका ने विदेशी मुद्रा लेनदेन पर लगा प्रतिबंध हटाया

विदेशी मुद्रा भंडार की भयंकर कमी से जूझ रहे श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ने विदेशी मुद्रा के लेनदेन पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। सेंट्रल बैंक ने आयातकों को बड़ी राहत देते हुए बैंकों को अनुमति दी है कि अब वे विदेशी मुद्रा की अग्रिम खरीद-बिक्री कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा की अग्रिम यानी फॉरवर्ड खरीद-बिक्री के तहत दो पक्ष भविष्य में किसी खास समय के लिए दो मुद्राओं के बीच निर्धारित दर पर लेनदेन तय करते हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि सेंट्रल बैंक के इस कदम से देश में जारी सभी वस्तुओं की भारी किल्लत कम होगी। सेंट्रल बैंक ने गत साल 25 अप्रैल को वाणिज्यिक बैंकों पर अग्रिम लेनदेन के लिए ग्राहकों को डॉलर बेचने से रोक दिया था। इसके कारण आयातकों को विदेश से सामान मंगाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था।

गौरतलब है कि श्रीलंका में विदेशी मुद्रा भंडार की इतनी कमी हो गई है कि वह कच्चे तेल का आयात भी नहीं कर पा रहा है। ईंधन की कमी के कारण श्रीलंका के उद्योग ठप पड़ गए हैं, अधिकतर बसें चलनी बंद हो गयीं हैं और बिजली संयंत्रों की हालत भी खस्ता हो गयी है।
अभी यहां हालात इतने बिगड़ गये हैं कि महंगाई चरम पर पहुंच गयी है। पेपर की कमी के कारण छात्रों की परीक्षा रद्द करनी पड़ रही है और सभी आवश्यक चीजों के दाम आसमान छूने लगे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia