अर्थजगत की खबरें: मुनाफा वसूली के दबाव में लुढ़का शेयर बाजार, यूक्रेन के लिए एपिक गेम्स ने जुटाए 144 मिलियन डॉलर

माइक्रोसॉफ्ट के साथ दस साल बिताने के बाद कंपनी के टॉप एक्सक्यूटिव जेम्स फिलिप्स ने कंपनी छोड़ने का निर्णय लिया है। कोविड प्रतिबंधों के हटने के बाद होटल भले ही ग्राहकों की संख्या को लेकर आश्वस्त हो गए हैं लेकिन इनके सामने अब सबसे बड़ी चुनौती काबिल कर्मचारियों की कमी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मुनाफावसूली के दबाव में लुढ़का शेयर बाजार

बीएसई के अधिकतर समूहों में रही तेजी के बावजूद मुनाफा वसूली के दबाव में घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को लाल निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.7 प्रतिशत यानी 435 अंक की गिरावट में 60,177 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.5 प्रतिशत यानी 96 अंक की गिरावट में 17,957 अंक पर बंद हुआ।

बाजार पर मुनाफा वसूली के अलावा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी का भी दबाव रहा। आपूर्ति संकट गहराने से कच्चे तेल के दाम मंगलवार को चढ़ गए, जिससे घरेलू बाजार में वित्त क्षेत्र की कंपनियों को बिकवाली झेलनी पड़ी। भारत कच्चे तेल का तीसरा बड़ा आयातक है और ऐसे में इसके दाम का बाजार पर सीधा प्रभाव दिखता है।

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के विलय की घोषणा से दोनों कंपनियों के शेयरों में तूफानी तेजी दर्ज की गई लेकिन बाद के कारोबार में मुनाफा वसूली हावी हो गई, जिससे सेंसेक्स में सबसे अधिक नुकसान एचडीएफसी बैंक को ही उठाना पड़ा। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से 13 कंपनियां तेजी में और 17 गिरावट में रहीं। एनटीपीसी में 3.40 प्रतिशत की सर्वाधिक तेजी रही। एचडीएफसी बैंक के अलावा, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक और रिलायंस के शेयरों के दाम भी टूट गए।

यूक्रेन में राहत के लिए एपिक गेम्स ने जुटाए 144 मिलियन डॉलर

फोर्टनाइट निर्माता एपिक गेम्स ने यूक्रेन में राहत प्रदान करने के लिए केवल दो हफ्ते में कुल 144 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, अपने सबसे हाल के सीजन से पहले, डेवलपर एपिक गेम्स ने कहा कि वह दो सप्ताह के लिए यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद मानवीय प्रयासों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ खेल से अपनी सभी आय का दान करेगा।

गेम ने अकेले अपने पहले दिन में 36 मिलियन डॉलर जुटाए, और अब एपिक गेम्स ने कुल 144 मिलियन डॉलर का खुलासा किया है। जुटाए धन को कई सहायता ग्रुप्स, संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष और विश्व खाद्य कार्यक्रम की मदद से यूक्रेन के शरणार्थियों के लिए भेजा जा रहा है। एपिक गेम के प्रयास यूक्रेन से संबंधित धन उगाहने की कई पहलों में से एक हैं।

अर्थजगत की खबरें: मुनाफा वसूली के दबाव में लुढ़का शेयर बाजार, यूक्रेन के लिए एपिक गेम्स ने जुटाए 144 मिलियन डॉलर

टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी जारी, तीन दिन में छह फीसदी की छलांग

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स के शेयरों के दाम वाहन बिक्री के शानदार आंकड़ों के दम पर मंगलवार को 2.52 प्रतिशत की तेजी में बंद हुए। कंपनी के शेयरों में गत तीन दिनों में छह प्रतिशत की तेजी देखी गई है। कंपनी ने मार्च सहित पूरे गत वित्त वर्ष बिक्री का शानदार आंकड़ा प्रस्तुत किया। वित्त वर्ष 22 में कंपनी ने यात्री और इलेक्ट्रिक वाहन की श्रेणी में 3,70,372 इकाइयां बेचीं, जो वित्त वर्ष 21 में बेचे गए वाहनों की तुलना में 67 प्रतिशत अधिक है।

गत माह टाटा मोटर्स ने घरेलू बाजार में वार्षिक आधार पर 30 प्रतिशत अधिक 86,718 वाहनों की बिक्री की। गत साल के समान माह में यह आंकड़ा 66,462 पर था। सेमीकंडक्टर की किल्लत, वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में तेजी और कोरोना संक्रमण की दो लहरों के बावजूद टाटा मोटर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। हालांकि, इसके बाद भी कंपनी के शेयर इस साल अब तक आठ प्रतिशत टूटे हैं। कंपनी के शेयर मंगलवार को 458.05 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए।

अर्थजगत की खबरें: मुनाफा वसूली के दबाव में लुढ़का शेयर बाजार, यूक्रेन के लिए एपिक गेम्स ने जुटाए 144 मिलियन डॉलर

माइक्रोसॉफ्ट के टॉप एक्सक्यूटिव जेम्स फिलिप्स ने दिया इस्तीफा

माइक्रोसॉफ्ट के साथ दस साल बिताने के बाद जेम्स फिलिप्स ने कंपनी छोड़ने का निर्णय लिया है। विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिप्स 2012 में कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष और सत्या नडेला के रणनीतिक सलाहकार के रूप में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए थे, जो कंपनी के सीईओ हैं।
2020 में, फिलिप्स माइक्रोसॉफ्ट के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ग्रुप के अध्यक्ष बने, जो टेक दिग्गज के बिजनेस एप्लीकेशन्स और सेवाओं की देखरेख करता है।

दुनिया भर में 15,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, ग्रुप काफी बड़ा है। इसमें डायनेमिक्स 365, पॉवर प्लेटफॉर्म, एज्यूर एआई प्लेटफॉर्म, एज्यूर डाटा प्लेटफॉर्म, एज्योर आईओटी प्लेटफॉर्म और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड शामिल हैं। जेडडी नेट ने सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष स्कॉट गुथरी के एक ईमेल का हवाला देते हुए सार्वजनिक रूप से इस खबर की सूचना दी। फिलिप्स ने लिंक्डइन पर अपने जाने की पुष्टि की है।

अर्थजगत की खबरें: मुनाफा वसूली के दबाव में लुढ़का शेयर बाजार, यूक्रेन के लिए एपिक गेम्स ने जुटाए 144 मिलियन डॉलर

कोविड के बाद हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में अब काबिल कर्मचारियों की कमी

कोविड प्रतिबंधों और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर लगी रोक के हटाए जाने से चेन्नई और इसके आसपास के होटल भले ही ग्राहकों की संख्या को लेकर आश्वस्त हो गए हैं लेकिन इनके सामने अब सबसे बड़ी चुनौती काबिल कर्मचारियों की कमी है। ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ होटल और रेस्टोरेंट ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है लेकिन उन्हें कई कारणों से अपने क्षेत्र के लिए काबिल कर्मचारी नहीं मिल पा रहे हैं।

अर्थजगत की खबरें: मुनाफा वसूली के दबाव में लुढ़का शेयर बाजार, यूक्रेन के लिए एपिक गेम्स ने जुटाए 144 मिलियन डॉलर

लग्जरी बीच रिसॉर्ट शेरेटन ग्रैंड चेन्नई रिसॉर्ट एंड स्पा के महाप्रबंधक अमित कुमार ने बताया कि हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र अपने डाटाबेस को दोबारा खंगालकर पुराने कर्मचारियों को काम पर रखना चाह रहा है। ये वो कर्मचारी हैं, जिनकी नौकरी कोविड लॉकडाउन के कारण चली गयी थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Apr 2022, 7:40 PM