अर्थजगत की खबरें: 3 महीने में 10 फीसदी स्टाफ की कटौती करेगी टेस्ला, ब्रिटेन में 30 साल की सबसे बड़ी रेल हड़ताल

वैश्विक क्रिप्टो बाजार टैंक के रूप में नकली क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों से भारतीय निवेशकों को 128 मिलियन डॉलर से अधिक का चूना लगा है। मछली उत्पादन में भले गुजरात का स्थान तीसरा है लेकिन प्रदूषित नदियां और नियमों का दुष्चक्र उनके लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

टेस्ला 3 महीने में कर्मियों की संख्या में 10 फीसदी कटौती करेगी

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने मंगलवार को कहा कि टेस्ला अगले तीन महीनों में अपने वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कमी करेगी। ब्लूमबर्ग द्वारा आयोजित कतर आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता अगले तीन महीनों में वेतन में 10 प्रतिशत की कटौती करेगा, क्योंकि कंपनी वैश्विक मैक्रो-इकोनॉमिक स्थितियों को नेविगेट कर रही है। इसके परिणामस्वरूप टेस्ला की कुल कर्मचारियों की संख्या में लगभग 3.5 प्रतिशत की कमी आएगी।

टेस्ला अपनी सुविधाओं में 100,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है और पिछले साल कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई। पिछले हफ्ते इसने छंटनी की एक और लहर शुरू की, जिसमें सिर्फ वेतनभोगी कर्मचारियों के बजाय प्रति घंटा कर्मचारी शामिल थे। इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में इसकी बिक्री और वितरण टीमों में छंटनी शुरू हुई। टेस्ला के एक कठिन अंत-तिमाही डिलीवरी लहर के बीच में होने के बीच छंटनी की खबर आई है, जिसके बारे में मस्क ने खुद कर्मचारियों को चेतावनी दी थी।

अर्थजगत की खबरें: 3 महीने में 10 फीसदी स्टाफ की कटौती करेगी टेस्ला, ब्रिटेन में 30 साल की सबसे बड़ी रेल हड़ताल

ब्रिटेन में 30 साल में सबसे बड़ी रेल हड़ताल, लाखों लोग प्रभावित

ब्रिटेन में मंगलवार को 30 वर्षों में सबसे बड़ी रेल हड़ताल का सामना करना पड़ रहा है, जब यूनियन के 50,000 सदस्यों ने 11 प्रतिशत वेतन वृद्धि की मांग को लेकर प्रदर्शन किया, जिससे देश भर के लाखों यात्री प्रभावित हुए। बीबीसी ने बताया कि, मंगलवार की हड़ताल इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में तीन राष्ट्रीय रेल हड़तालों में से पहली है, गुरुवार और शनिवार के लिए दो और की योजना बनाई गई है।

अधिकारियों ने आम जनता को यात्रा न करने की सलाह दी है क्योंकि केवल पांचवीं ट्रेनें आधे नेटवर्क पर चलने वाली हैं। इस बीच, ग्लासगो या एडिनबर्ग से उत्तर के क्षेत्रों में कोई ट्रेन सेवा नहीं होगी, कॉर्नवाल में पेनजेंस के लिए, स्वानसी या होलीहेड के लिए। अन्य जगहों पर, दिन का एक छोटा हिस्सा सेवाओं द्वारा कवर किया जाएगा और कुछ लंबी दूरी के मार्गों के लिए अंतिम प्रस्थान दोपहर के मध्य में होगा। ब्रिटेन के रेल बुनियादी ढांचे के मालिक और चलाने वाली कंपनी नेटवर्क रेल के मुख्य कार्यकारी एंड्रयू हैन्स ने बीबीसी को बताया कि, बड़े पैमाने पर व्यवधान के लिए उन्हें "खेद" था।

अर्थजगत की खबरें: 3 महीने में 10 फीसदी स्टाफ की कटौती करेगी टेस्ला, ब्रिटेन में 30 साल की सबसे बड़ी रेल हड़ताल

नकली क्रिप्टो एक्सचेंज से भारतीय निवेशकों को हजार करोड़ रुपये का नुकसान

नकली क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों ने वैश्विक क्रिप्टो बाजार टैंक के रूप में भारतीय निवेशकों को 128 मिलियन डॉलर (लगभग 1,000 करोड़ रुपये) से अधिक का नुकसान हुआ है। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है। साइबर-सुरक्षा कंपनी क्लाउड एसईके ने कहा कि उसने कई फिशिंग डोमेन और एंड्रॉइड-आधारित नकली क्रिप्टो एप्लिकेशन से जुड़े एक चल रहे ऑपरेशन का खुलासा किया है।

क्लाउडएसईके को एक पीड़ित ने संपर्क किया था, जिसने इस तरह के एक क्रिप्टोकरेंसी घोटाले में कथित तौर पर साथ ही जमा राशि, कर इत्यादि जैसी अन्य लागतों के अलावा 50 लाख रुपये (64,000 डॉलर) खो दिए थे। क्लाउडएसईके के संस्थापक और सीईओ राहुल ससी ने कहा, "हमारा अनुमान है कि धमकी देने वाले एक्टरों ने इस तरह के क्रिप्टो घोटालों के माध्यम से पीड़ितों को 128 मिलियन डॉलर (लगभग 1,000 करोड़ रुपये) तक का चूना लगाया है।"

अर्थजगत की खबरें: 3 महीने में 10 फीसदी स्टाफ की कटौती करेगी टेस्ला, ब्रिटेन में 30 साल की सबसे बड़ी रेल हड़ताल

नियमों का दुष्चक्र और प्रदूषित नदियां बनीं गुजरात के मछुआरों का सिरदर्द

मछली के उत्पादन में भले ही देश में गुजरात का स्थान तीसरा है लेकिन प्रदूषित नदियां और नियम-कायदों का दुष्चक्र उनके लिए चिंता का सबब बना हुआ है। सेंटर फॉर सिविल सोसाइटी की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य समस्या प्रदूषित नदियां हैं। औद्योगिक कचरा बिना किसी उपचार के नदियों में गिरता है, जिससे पानी में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है और मछलियों का खाना भी प्रभावित होता है। इसके कारण मछलियों की संख्या घटती है और जलगुणवत्ता भी कम हो जाती है।

मछुआरों की दूसरी समस्या मछली पकड़ने के जाल के आकार पर लगाई गई सीमा है। इससे छोटे मछुआरों को बहुत नुकसान होता है। गुजरात फिशरी एक्ट, 2003 के मुताबिक स्क्वायर मेश कॉड का आकार 40 एमएम होना चाहिए। साल 2019-20 में समुद्री मछली का उत्पादन 37.27 लाख टन था, जिसमें गुजरात का योगदान 7.01 लाख टन था। हालांकि, अन्त: स्थलीय मछली का उत्पादन इस अवधि में 104.37 लाख टन रहा था, जिसमें गुजरात का योगदान महज 1.58 लाख टन था।

अर्थजगत की खबरें: 3 महीने में 10 फीसदी स्टाफ की कटौती करेगी टेस्ला, ब्रिटेन में 30 साल की सबसे बड़ी रेल हड़ताल

भारत में 2027 के अंत तक लगभग 39 प्रतिशत मोबाइल में 5जी सब्सक्रिप्शन होगा

लगभग 500 मिलियन सब्सक्रिप्शन के साथ 5जी भारत में 2027 के अंत तक लगभग 39 प्रतिशत मोबाइल सब्सक्रिप्शन का प्रतिनिधित्व करेगा। मंगलवार को एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के लेटेस्ट एडीशन के अनुसार, 4जी सब्सक्रिप्शन के 2027 में अनुमानित 700 मिलियन सब्सक्रिप्शन तक सालाना घटने का अनुमान है क्योंकि सब्सक्राइबर भारत में 5जी की शुरुआत के बाद 5जी में माइग्रेट हो रहे हैं।

अर्थजगत की खबरें: 3 महीने में 10 फीसदी स्टाफ की कटौती करेगी टेस्ला, ब्रिटेन में 30 साल की सबसे बड़ी रेल हड़ताल

एरिक्सन के कार्यकारी उपाध्यक्ष और नेटवर्क के प्रमुख फ्रेड्रिक जेज्डलिंग ने एक बयान में कहा, "लेटेस्ट एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट 5जी को अब तक की सबसे तेजी से बढ़ती मोबाइल प्रौद्योगिकी पीढ़ी के रूप में पुष्टि करती है और एरिक्सन इसे बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।" जेज्डलिंग ने कहा, "हम दुनिया भर में अपने ग्राहकों और पारिस्थितिकी तंत्र भागीदारों के साथ हर दिन काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लाखों और लोग, उद्यम, उद्योग और समाज जल्द से जल्द 5जी कनेक्टिविटी का लाभ उठाएं।" वैश्विक संदर्भ में, 5जी के 2027 तक सभी सब्सक्रिप्शन का लगभग आधा हिस्सा होने का अनुमान है, जो 4.4 बिलियन सब्सक्रिप्शन में सबसे ऊपर है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia