अर्थजगत की खबरें: बैंककर्मियों की हड़ताल का पहला दिन रहा सफल, शंघाई में लगे लॉकडाउन से कच्चा तेल लुढ़का

साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि बिटकॉइन ठग लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स के जरिये आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहे हैं। स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि वह मरने से नहीं डरते और मौत वास्तव में उनके लिए राहत लेकर आएगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बैंककर्मियों की हड़ताल का पहला दिन रहा सफल

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संगठन (एआईबीईए) ने सोमवार को कहा कि सरकार की विभिन्न नीतियों के विरोध में आयोजित बैंकों का दो दिवसीय हड़ताल का पहला दिन सफल रहा।
सरकार की आर्थिक नीतियों और श्रम नीतियों को जनविरोधी बताते हुए बैंकिंग क्षेत्र सहित कई ट्रेड यूनियनों ने 28 और 29 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया था।

बैंक में पहले ही माह के चौथे शनिवार के कारण 26 मार्च को कामकाज बंद था। इसके बाद 27 मार्च को रविवार का अवकाश था और अब सोमवार तथा मंगलवार को भी बैंकों का कामकाज ठप रहेगा, जिससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने बताया कि देश भर के विदेशी, क्षेत्रीय , सरकारी, निजी और सहकारी बैंकों के कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल हुये हैं। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक हड़ताल का आयोजन सफल रहा है।

शंघाई में लगे लॉकडाउन से कच्चा तेल लुढ़का

चीन के शंघाई में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए नौ दिन के लॉकडाउन से सोमवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम लुढ़क गए। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शंघाई में सोमवार से नौ दिन का लॉकडाउन लगाया गया है।

विश्लेषकों का मानना है कि चीन कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक है। लॉकडाउन से वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की मांग घटने की संभावना बढ़ गयी है, जिससे ब्रेंट क्रूड के दाम तीन डॉलर प्रति बैरल से भी अधिक फिसल गए। इसके कारण चीन का शेयर बाजार शंघाई कंपोजिट भी गिरावट के साथ खुला। हालांकि, बाद में उसमें तेजी दर्ज की गई।


NSE घोटाले में चित्रा रामकृष्णा की न्यायिक हिरासत 11 अप्रैल तक बढ़ी

सीबीआई की एक अदालत ने सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्णा की न्यायिक हिरासत की अवधि 11 अप्रैल तक बढ़ा दी। सीबीआई की अदालत में विशेष जज जस्टिस संजीव अग्रवाल ने चित्रा की हिरासत अवधि बढ़ाने के साथ ही सीबीआई को यह भी अनुमति दी कि वह डिजिटल सबूतों की जांच के लिए आरोपी की हैंडराइटिंग के नमूने ले सकती है।

चित्रा को इस माह की शुरुआत में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, जबकि एनएसई के पूर्व समूह संचालक आनंद सुब्रमण्यम को फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई 2018 से इस मामले की जांच कर रही है। चित्रा एक अप्रैल 2013 को एनएसई की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त की गई थीं। चित्रा ही आनंद और आनंद की पत्नी को एनएसई में लेकर आई थीं और दोनों के वेतन में बेतहाशा बढ़ोतरी की थी।

डेटिंग ऐप्स से आईफोन, एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहे बिटकॉइन ठग

साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने सोमवार को चेतावनी दी है कि बिटकॉइन ठग अब लोकप्रिय डेटिंग ऐप जैसे बम्बल और टिंडर के माध्यम से आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को लक्षित कर रहे हैं, अपने क्रिप्टो अकाउंट्स को अनलॉक करने के लिए नकले 'प्रोफिट टैक्स' में सैकड़ों हजारों डॉलर चार्ज कर रहे हैं। साइबर-सुरक्षा फर्म सोफोस द्वारा पता लगाया गया है कि क्रिप्टोरॉम नामक अंतर्राष्ट्रीय क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग घोटाला, अच्छी तरह से संगठित हो गया है और दुनिया भर में पीड़ितों को लक्षित करता है।

एक मामले में, एक पीड़ित को एक नकली क्रिप्टो-ट्रेडिंग योजना में निवेश किए गए 1 मिलियन डॉलर तक पहुंच प्राप्त करने के लिए 625,000 डॉलर का शुल्क लिया गया था, जिसकी सिफारिश किसी ऐसे व्यक्ति ने की थी जिसे वह ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म पर मिला था। डेटिंग 'फ्रेंड' ने दावा किया कि उन्होंने अपनी संयुक्त हिस्सेदारी को 40 लाख डॉलर तक लाने के लिए अपने स्वयं के कुछ पैसे का निवेश किया है। वास्तव में, सोफोस की रिपोर्ट के अनुसार, न तो सह-निवेश और न ही मुनाफा वास्तविक था और ऑनलाइन 'फ्रेंड' घोटाले का हिस्सा था।


मौत मेरे लिए राहत लेकर आएगी: एलन मस्क

स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि वह मरने से नहीं डरते और मौत वास्तव में उनके लिए राहत लेकर आएगी। जर्मन पब्लिशिंग कंपनी एक्सल स्प्रिंगर के सीईओ माथियास डॉप्नर के साथ एक साक्षात्कार में मस्क ने कहा कि वह लंबे समय तक स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं।

उन्होंने समझाया, "मुझे लगता है कि राजनीतिक नेतृत्व के लिए आप आदर्श रूप से जनसंख्या की औसत आयु के 10 या कम से कम 20 वर्ष के भीतर होना चाहते हैं और मेरे लिए, मैं निश्चित रूप से लंबे समय तक स्वास्थ्य बनाए रखना चाहता हूं। लेकिन मैं मरने से नहीं डरता हूं। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए राहत के रूप में आएगी।"

मस्क ने हालांकि कहा कि वह लंबे समय तक जीना चाहेंगे, ताकि स्पेसएक्स के सपने को साकार किया जा सके।

उन्होंने कहा, "मेरी सबसे बड़ी उम्मीद यह है कि मानवता मंगल ग्रह पर एक आत्मनिर्भर शहर बनाए।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia