अर्थजगत की खबरें: जुलाई में घट गई घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या, टेंसेंट ने झटके में 5500 कर्मचारियों को निकाला

वैश्विक परिसंपत्तियों में बिकवाली के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगभग 23 पैसे टूटकर आज 79.67 पर बंद हुआ। टेस्ला ने आज उस खबर का खंडन जारी किया जिसमें दावा किया गया था कि कंपनी के लीगल हेड डेविड सियरले ने कंपनी को छोड़ दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

जुलाई में घटी घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या, 97.05 लाख हुई

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अपने ताजा हवाई यातायात आंकड़ों में कहा कि घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या जुलाई में घटकर 97.05 लाख रह गई, जो जून में 1.051 करोड़ थी। डीजीसीए के आंकड़ों के अनुसार, घरेलू एयरलाइंस द्वारा जनवरी-जुलाई 2022 की अवधि के दौरान यात्रियों की संख्या 669.54 लाख थी, जो 2021 की इसी अवधि के दौरान 393.44 लाख थी, जिससे 70.18 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि और 93.82 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर्ज की गई।

जुलाई में यात्री भार कारक या एयरलाइनों का अधिभोग 75 प्रतिशत से 85 प्रतिशत के बीच रहा। स्पाइसजेट ने सबसे ज्यादा 84.7 फीसदी ऑक्यूपेंसी दर्ज की, इसके बाद इंडिगो (77.7 फीसदी), एयर इंडिया (71.1 फीसदी) और गोफर्स्ट (76.5 फीसदी) का स्थान रहा। कोविड महामारी के बाद विमानन क्षेत्र सबसे बुरी तरह प्रभावित था और विमानन ईंधन की बढ़ती दर ने केवल एयरलाइंस के संकट को बढ़ाया। हाल ही में डीजीसीए ने हवाई किराए की निचली और ऊपरी सीमा को हटाने की घोषणा की थी। वाहकों का विचार था कि क्षेत्र की फुल रिकवरी के लिए मूल्य निर्धारण की सीमा को हटाना आवश्यक है।

टेंसेंट ने झटके में 5500 कर्मचारियों को निकाला

चीन की सबसे बड़ी वीडियो गेमिंग और सोशल मीडिया कंपनी टेंसेंट ने जून तिमाही में 19.8 अरब डॉलर का राजस्व पोस्ट करने के बाद 5,500 कर्मचारियों को निकाल दिया है, जो सार्वजनिक होने के बाद पहली गिरावट है। साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनी ने दूसरी तिमाही में अपने पेरोल से लगभग 5,500 कर्मचारियों की छंटनी की।
कंपनी के अनुसार, टेंसेंट ने 2014 के बाद पहली बार अपने कर्मचारियों की संख्या घटाई है, जून के अंत तक कर्मचारियों की संख्या 110,715 हो गई है, जो मार्च में 116,213 थी।

टेंसेंट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पोनी मा हुआटेंग ने कहा, "दूसरी तिमाही के दौरान हमने गैर-प्रमुख व्यवसायों को सक्रिय रूप से बाहर कर दिया, अपने विपणन खर्च को कड़ा कर दिया और परिचालन खर्चों को कम कर दिया, जिससे हमें कठिन राजस्व स्थितियों के बावजूद, हमारी गैर-आईएफआरएस आय में क्रमिक रूप से वृद्धि करने में मदद मिली। घरेलू और वैश्विक स्तर पर वीडियो गेमिंग की बिक्री में गिरावट आई है। कंपनी ने कमजोर प्रदर्शन को 'कम बड़े गेम रिलीज, कम उपयोगकर्ता खर्च और मामूली सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन' के लिए जिम्मेदार ठहराया।

अर्थजगत की खबरें: जुलाई में घट गई घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या, टेंसेंट ने झटके में 5500 कर्मचारियों को निकाला

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले फिर फिसला रुपया, 23 पैसे गिरकर 79.67 पर बंद हुआ

वैश्विक परिसंपत्तियों में बिकवाली के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगभग 23 पैसे टूटकर 79.67 पर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 79.67 पर बंद हुआ, जबकि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पिछले कारोबारी सत्र में 79.44 बंद हुआ था। सीआर फॉरेक्स के एमडी, अमित पाबरी ने कहा, "यह काफी हद तक 79.58 से 79.70 के दायरे में था। आयातकों और कॉरपोरेट आउटफ्लो द्वारा कुल मांग थी।" बाजार के कारोबार के घंटों के बंद होने तक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 94.83 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही थीं।

फेड की जुलाई नीति के मिनटों से पता चला है कि फेड अधिकारियों को किसी बिंदु पर दरों में वृद्धि की गति को धीमा करना उचित लगता है। जबकि अधिकांश सदस्यों ने जुलाई में 75 बीपीएस दर वृद्धि का समर्थन किया। इसके अतिरिक्त, फेड सदस्यों ने मुद्रास्फीति और आर्थिक गतिविधियों पर पहले की दरों में वृद्धि के प्रभाव का आकलन करने की आवश्यकता पर बल दिया।

अर्थजगत की खबरें: जुलाई में घट गई घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या, टेंसेंट ने झटके में 5500 कर्मचारियों को निकाला

टेस्ला ने लीगल हेड के पद छोड़ने की खबरों का किया खंडन

टेस्ला ने गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट पर सार्वजनिक खंडन जारी किया जिसमें दावा किया गया था कि कंपनी के लीगल हेड डेविड सियरले ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता को छोड़ दिया है। एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला ने ट्विटर पर कहा कि ये खबर 'गलत' है। कार निर्माता ने एक ट्वीट में कहा कि ब्लूमबर्ग का यह लेख गलत है। डेविड सियरले ने टेस्ला नहीं छोड़ा है।कंपनी को मीडिया रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया नहीं देने या कोई प्रेस स्टेटमेंट नहीं जारी करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि जवाब सीधे मस्क खुद ट्विटर के जरिए देते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, सियरले ने एक महीने से भी कम समय पहले टेस्ला के कानूनी प्रमुख के रूप में अपना पद छोड़ दिया था। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी में डिप्टी जनरल काउंसल दीना एस्किन ने अब यह भूमिका संभाली है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि सियरले ने 'विशेष ग्लास' के संदिग्ध आदेश की जांच का निरीक्षण किया जिसके चलते कंपनी के कई कर्मचारियों को निकाल दिया गया था।

अर्थजगत की खबरें: जुलाई में घट गई घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या, टेंसेंट ने झटके में 5500 कर्मचारियों को निकाला

आर्थिक मंदी के बीच क्रिप्टो घोटाला राजस्व 65 फीसदी फिसला

वैश्विक मंदी के बीच 2022 के लिए क्रिप्टो घोटाला राजस्व भी इस साल 65 प्रतिशत गिरकर 1.6 अरब डॉलर हो गया, जो कि 2021 में जुलाई के अंत तक की तुलना में कम है। ब्लॉकचैन विश्लेषण फर्म चाइनालाईसिस की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2022 से, बिटकॉइन मूल्य निर्धारण के अनुरूप घोटाला राजस्व कमोबेश गिर गया है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया, "यह केवल घोटाले से होने वाले राजस्व में गिरावट नहीं है- 2022 में अब तक घोटालों में व्यक्तिगत हस्तांतरण की संचयी संख्या पिछले चार वर्षों में सबसे कम है।"

ये आंकड़े बताते हैं कि पहले से कहीं कम लोग क्रिप्टोकरेंसी घोटालों की चपेट में आ रहे हैं।इसका एक कारण यह हो सकता है कि संपत्ति की कीमतों में गिरावट के साथ, संभावित पीड़ितों के लिए क्रिप्टोकरेंसी घोटाले कम आकर्षक हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर, कीमतों में गिरावट की स्थिति में आपराधिक गतिविधि अधिक लचीली प्रतीत होती है। वैध मात्रा के लिए 36 प्रतिशत की तुलना में अवैध मात्रा में साल दर साल सिर्फ 15 प्रतिशत की गिरावट आई है।

अर्थजगत की खबरें: जुलाई में घट गई घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या, टेंसेंट ने झटके में 5500 कर्मचारियों को निकाला

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */