अर्थजगत की खबरें: एलन मस्क की बोली के आगे झुका ट्विटर, बिकने को तैयार, बिकवाली के दबाव में शेयर बाजार धड़ाम

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में 26,000 से ज्यादा रोजगार अवसर पैदा करने के उद्देश्य से 71,486 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी है। हुंडई मोटर का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले के मुकाबले 17 प्रतिशत बढ़ गया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

एलन मस्क की बोली के आगे झुका ट्विटर, बिकने को तैयार

आंतरिक असहमति के बावजूद ट्विटर बोर्ड कथित तौर पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा किए गए 46.5 अरब डॉलर के शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण सौदे को अंतिम रूप देने की ओर बढ़ रहा है, और इस सप्ताह की शुरुआत में एक घोषणा हो सकती है। वाशिंगटन पोस्ट ने इस मामले के करीबी लोगों का हवाला देते हुए बताया कि ट्विटर 'खुद को एलन मस्क को बेचने' के लिए चर्चा कर रहा है और 'इस सप्ताह के रूप में जल्द से जल्द एक सौदे को अंतिम रूप दे सकता है'।

रिपोर्ट में कहा गया है, "दोनों पक्षों ने मस्क के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए रविवार को मुलाकात की और प्रगति कर रहे थे, हालांकि अभी भी हैश आउट करने के मुद्दे थे। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे एक सौदे पर पहुंचेंगे।" न्यूयॉर्क टाइम्स ने यह भी बताया कि ट्विटर का बोर्ड कंपनी को खरीदने के लिए मस्क की पेशकश पर गंभीरता से विचार कर रहा है। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने पिछले महीने अपनी ट्विटर अधिग्रहण योजना का खुलासा किया, जिसमें 25.5 अरब डॉलर का ऋण और 21 अरब डॉलर की व्यक्तिगत इक्विटी अंतिम बोली को 46.5 अरब डॉलर तक ले जाएगी।

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच चौतरफा बिकवाली के दबाव में शेयर बाजार धड़ाम

विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच धातु, रियल्टी ,ऊर्जा सहित सभी क्षेत्रों में हुई चौतरफा बिकवाली के दबाव में घरेलू शेयर बाजार सोमवार को तेज गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.08 प्रतिशत यानी 617.26 अंक की भारी गिरावट में 56,579.89 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.27 प्रतिशत यानी 218 अंक फिसलकर 17,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 16,953.95 अंक पर बंद हुआ।

बीएसई में दिग्गज कंपनियों की अपेक्षा छोटी और मंझोली कंपनियों को बिकवाली का अधिक दबाव झेलना पड़ा। बीएसई का मिडकैप 1.86 प्रतिशत और स्मॉलकैप 1.88 प्रतिशत टूट गया।
बीएसई के सभी सूचकांक गिरावट में रहे। सबसे अधिक गिरावट धातु समूह में देखी गयी। चीन में लगे लॉकडाउन के कारण मांग घटने की आशंका से धातु के सूचकांक में गिरावट आयी है। चीन धातुओं की सर्वाधिक खपत करता है। इसके अलावा रियल्टी के सूचकांक में 3.70 प्रतिशत, ऊर्जा में 2.74 प्रतिशत, दूरसंचार में 2.62 प्रतिशत, पीएसयू में 2.58 प्रतिशत तथा तेल एवं गैस में 2.52 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी।


हुंडई मोटर्स का मुनाफा 17 फीसदी बढ़ा, 2022 में 4.32 मिलियन गाड़ियां बेचने का लक्ष्य

हुंडई मोटर का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले से 17 प्रतिशत बढ़ गया और कमजोर मुद्रा (वोन) की मदद से चिप की कमी के प्रभाव को दूर करने में मदद मिली। हुंडई मोटर ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि मार्च में खत्म होने वाली तिमाही में शुद्ध लाभ बढ़कर 1.78 ट्रिलियन वोन (1.42 बिलियन डॉलर) हो गया, जो एक साल पहले 1.52 ट्रिलियन वोन था।

बयान में कहा गया है, "हाई-एंड एसयूवी मॉडल की बढ़ी हुई बिक्री, अनुकूल विनिमय दरों और कम इन्वेंट्री स्तर ने वैश्विक चिप की कमी और कच्चे माल की ऊंची कीमतों के प्रभाव को दूर करने में मदद की।" योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई को उम्मीद है कि शंघाई में लॉकडाउन के कारण पुर्जो की आपूर्ति में कमी और रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे माल की उच्च लागत दूसरी तिमाही में कार निर्माताओं के लिए प्रमुख संकट बना रहेगा।
हुंडई के वित्त और लेखा विभाग के कार्यकारी उपाध्यक्ष एसईओ गैंग-ह्यून ने कंपनी की अर्निग कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा, "वैश्विक बाजार की अनिश्चितताओं के बावजूद कई तरह के उपाय कर कंपनी इस साल अच्छा बिजनेस करेगी।"

हाई-स्पीड हाइपरलूप प्रोजेक्ट है एलन मस्क का नया लक्ष्य

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सोमवार को घोषणा की कि द बोरिंग कंपनी नामक उनका आधुनिक शहरी परिवहन उद्यम आने वाले वर्षों में एक हाई-स्पीड हाइपरलूप बनाने का लक्ष्य रखेगा। बोरिंग कंपनी ने पिछले सप्ताह अपने सीरिज सी दौर में 675 मिलियन डॉलर जुटाए, जिससे इसका मूल्यांकन 5.7 बिलियन डॉलर तक हो गया।

मस्क ने एक ट्वीट में कहा, "आने वाले वर्षों में, बोरिंग कंपनी एक कामकाजी हाइपरलूप बनाने का प्रयास करेगी।" उन्होंने कहा, "भौतिक विज्ञान के एक ज्ञात ²ष्टिकोण से, 2,000 मील से कम दूरी के लिए एक शहर के केंद्र से दूसरे शहर तक पहुंचने का यह सबसे तेज संभव तरीका है। लंबी यात्राओं के लिए स्टारशिप तेज है।" मस्क ने दिसंबर 2016 में द बोरिंग कंपनी की स्थापना की थी।


राजस्थान सरकार ने 71,486 करोड़ रुपये निवेश को दी मंजूरी, 26 हजार रोजगार होगा पैदा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में 26,000 से ज्यादा रोजगार अवसर पैदा करने के उद्देश्य से 71,486 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी है। गहलोत ने अपने आधिकारिक आवास पर निवेश बोर्ड (बीओआई) की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कई बड़े इंडस्ट्रियल खिलाड़ी अब राज्य की अनुकूल इंडस्ट्रियल पॉलिसी से आकर्षित हो रहे हैं। इससे राज्य में इंडस्ट्रियल विकास को और मजबूती मिलेगी।

अशोक गहलोत ने इन्वेस्ट राजस्थान समिट की तैयारी के निर्देश दिए। गहलोत ने बीकानेर मंडल में सिरेमिक हब स्थापित करने की रिपोर्ट तैयार करने का भी निर्देश दिया, क्योंकि यहां उद्योग के लिए कच्चे माल की उपलब्धता है। इसके अलावा, क्षेत्र में गैस ग्रिड स्थापित करने की संभावना पर विचार किया जा रहा है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia