अर्थजगत की खबरें: ट्विटर नए शॉपिंग फीचर का कर रहा है परीक्षण, लगातार चार दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

टेक अरबपति एलन मस्क ने कहा कि उनका मानना है कि आगामी साइबरट्रक कंपनी का 'सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट' होगा। क्रिएटर्स को सशक्त बनाने के उद्देश्य से माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाला लिंक्डइन अपने क्लबहाउस-स्टाइल लाइव ऑडियो फीचर का विस्तार कर रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

ट्विटर नए शॉपिंग फीचर का कर रहा है परीक्षण

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर एक नए शॉपिंग फीचर 'प्रोडक्ट ड्रॉप्स' का परीक्षण कर रहा है जो विभिन्न व्यापारियों से आने वाले प्रोडक्ट रिलीज का पूर्वावलोकन करेगा। नया फीचर ब्रांडों को बिक्री पर जाने से पहले वस्तुओं को छेड़ने देगा और उपयोगकर्ता इन-ऐप सूचनाओं के माध्यम से रिलीज से पहले याद दिलाने के लिए साइन अप कर सकते हैं।

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "प्रोडक्ट ड्रॉप्स के साथ, जब कोई व्यापारी आगामी लॉन्च के बारे में ट्वीट करता है, तो आपको ट्वीट के नीचे 'रिमाइंड मी' बटन दिखाई देगा।" लॉन्च के दिन, यूजर्स को उनके नोटिफिकेशन टैब में ड्रॉप के 15 मिनट पहले और समय पर एक इन-ऐप नोटिफिकेशन मिलेगा, ताकि वे मर्चेंट की वेबसाइट पर खरीदारी करने वाले पहले व्यक्ति हो सकें। जब उपयोगकर्ता अधिसूचना पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें व्यापारी की वेबसाइट पर आइटम खरीदने के लिए 'वेबसाइट पर खरीदारी करें' बटन दिखाई देगा। कंपनी ने कहा कि उपयोगकर्ता कीमत, चित्र, उत्पाद का विवरण और एक क्लिक करने योग्य हैशटैग भी देख पाएंगे जो उन्हें दिखाएगा कि ट्विटर पर अन्य खरीदारों को क्या पेशकश करनी है।

चार दिन की लगातार गिरावट से उबरा शेयर बाजार

निवेशकों की चौतरफा लिवाली के दम पर घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को चार दिन की लगातार गिरावट से उबरते हुए हरे निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 428 अंक यानी 0.8 प्रतिशत की तेजी में 55,320 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 125 अंक यानी 0.8 प्रतिशत की बढ़त में 16,481 अंक पर बंद हुआ।

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि विदेशी निवेशकों के बिकवाल बने रहने के बावजूद पिछले कई माह से घरेलू निवेशकों की लिवाली बनी हुई है। निफ्टी धातु और पीएसयू बैंक के अलावा सभी समूह के सूचकांक हरे निशान में बंद हुए।

अर्थजगत की खबरें: ट्विटर नए शॉपिंग फीचर का कर रहा है परीक्षण, लगातार चार दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

साइबरट्रक टेस्ला का अब तक का सबसे अच्छा प्रोडक्ट होगा- मस्क

टेक अरबपति एलन मस्क ने कहा कि उनका मानना है कि आगामी साइबरट्रक कंपनी का 'सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट' होगा। टेस्लाराती के अनुसार, साइबरट्रक को इस सप्ताह की शुरुआत में कैलिफोर्निया में मॉस लैंडिंग बैटरी सिस्टम के कमीशनिंग इवेंट में देखा गया था। यह अपने 30 गुना कोल्ड-रोल्ड स्टेनलेस-स्टील एक्सोस्केलेटन और इसके कुछ चुनौतीपूर्ण वाइपर ब्लेड को स्पोर्ट कर रहा है, जो कि वाहन के अन्य भागों के साथ कुछ समय के लिए विकास में रहा है, जिसे 2019 के अंत में वाहन के अनावरण के बाद से संशोधित किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नई आंतरिक इमेजिस ने केबिन डिजाइन में मामूली बदलाव दिखाया है। एक नए डैशबोर्ड डिजाइन और इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के साथ, एक्सेलेरेटर और ब्रेक पैडल भी नए-नए डिजाइन किए गए थे और यह नए मॉडल सॉ़फ्टवेयर का एक संस्करण चला रहा है। साइबरट्रक ने 2019 में अपनी शुरुआत की। इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक के अब तक उत्पादन में होने की उम्मीद थी, लेकिन निर्माता ने प्रोडक्शन स्थगित कर दिया क्योंकि यह आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों से जूझ रहा था। साइबरट्रक को 2023 के अंत तक डिलीवरी शुरू करने का अनुमान नहीं है, अगले साल की शुरुआत में उत्पादन की उम्मीद है।

अर्थजगत की खबरें: ट्विटर नए शॉपिंग फीचर का कर रहा है परीक्षण, लगातार चार दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

लिंक्डइन ने क्रिएटर्स के लिए लाइव ऑडियो फीचर का किया विस्तार

क्रिएटर्स को सशक्त बनाने के उद्देश्य से माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाला लिंक्डइन अपने क्लबहाउस-स्टाइल लाइव ऑडियो फीचर का विस्तार कर रहा है। कंपनी अब सभी क्रिएटर्स के लिए होस्टिंग क्षमताएं खोलेगी। इसने पहली बार जनवरी में लाइव ऑडियो इवेंट लॉन्च किया था।एनगेजेट की रिपोर्ट के अनुसार, अपडेट के साथ, सभी लिंक्डइन निर्माता जो प्लेटफॉर्म के 'क्रिएटर मोड' का उपयोग करते हैं, वे लाइव ऑडियो इवेंट्स की मेजबानी करने में सक्षम होंगे, जब तक कि वे प्लेटफॉर्म की 'विश्वसनीय, सुरक्षित और पेशेवर कंटेंट प्रदाता होने की सामुदायिक नीतियों' के अनुरूप रहें।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि इवेंट होस्टिंग फिलहाल क्रिएटर्स तक ही सीमित है, लेकिन कोई भी लिंक्डइन यूजर चैट में हिस्सा ले सकता है। क्लबहाउस के समान, लिंक्डइन पर निर्माता अपने ऑडियो कार्यक्रमों को पहले से शेड्यूल कर सकते हैं और आने वाली बातचीत को अपने नेटवर्क के साथ साझा कर सकते हैं।

अर्थजगत की खबरें: ट्विटर नए शॉपिंग फीचर का कर रहा है परीक्षण, लगातार चार दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

श्रीलंकाई पीएम ने IMF प्रमुख से की आर्थिक संकट पर चर्चा

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा से देश के आर्थिक संकट पर चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को हुई चर्चा ऐसे समय पर हुई है, जब श्रीलंका ने चल रहे आर्थिक संकट का सामना करने और अपने विदेशी ऋणों के पुनर्गठन के लिए आईएमएफ सहायता लेने का फैसला किया है, क्योंकि सरकार ने 12 अप्रैल को सभी विदेशी ऋण चुकौती को निलंबित कर दिया था।

अर्थजगत की खबरें: ट्विटर नए शॉपिंग फीचर का कर रहा है परीक्षण, लगातार चार दिन की गिरावट से उबरा शेयर बाजार

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि आईएमएफ की प्रबंध निदेशक ने कठिन समय के दौरान श्रीलंका को समर्थन देने का वादा किया है। श्रीलंका वर्तमान में अपने सबसे खराब आर्थिक संकटों में से एक का सामना कर रहा है, क्योंकि देश विदेशी मुद्रा की कमी का सामना कर रहा है, जिससे भोजन, दवाओं और ईंधन सहित आवश्यक आपूर्ति में कमी बनी हुई है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मित्र देशों के साथ-साथ आईएमएफ से भी आर्थिक सहायता मांगी गई है। से भी आर्थिक सहायता मांगी गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia