अर्थजगत की खबरें: उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन, अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

अमेजन एक नए एलेक्सा फीचर पर काम कर रहा है जिसमें वर्चुअल असिस्टेंट आपके परिवार के सदस्य की आवाज की नकल करेगा और आपकी पसंदीदा कहानियां सुनाएगा। विश्व बैंक ने कुपोषण दूर करने के फिलीपींस के प्रयासों का समर्थन करने के लिए 178.1 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन

उबर ने गुरुवार को उस रिपोर्ट का खंडन किया, जिसमें दावा किया गया है कि उसने भारतीय बाजार से बाहर निकलने की योजना बनाई है और संभावित खरीदारों के साथ अपने भारतीय कारोबार को बेचने की चर्चा की है। एक बयान में उबर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने एक मिनट के लिए भी कभी भारत से बाहर निकलने की योजना नहीं बनाई है। उबर भारत में सॉफ्टबैंक समर्थित ओला के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "भारत आज उबर के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नौ साल पहले लॉन्च के समय था। हम 100 से अधिक शहरों में अपनी सेवा दे रहे हैं, भारतीय प्रतिभाओं की भर्ती कर रहे हैं और अगले दशक या उससे आगे की योजना बना रहे हैं।" उबर के सीईओ दारा खोशरोशाही ने अप्रैल में कहा था कि वह भारत में अपने प्रोडक्ट्स और अपनी टीम का विस्तार करेंगे। उन्होंने टाइम्स ब्रिज द्वारा आयोजित वर्चुअल आई3 शिखर सम्मेलन में कहा, "हम भारतीय उपभोक्ता के लिए प्रोडक्टस की पेशकश का विस्तार करना जारी रखे हुए हैं। चाहे वह ऑटो, मोटो या उच्च क्षमता वाले वाहन हों या किराए के वाहन हों, भारत हमेशा उबर की यात्रा का एक बहुत बड़ा हिस्सा रहा है।"

अर्थजगत की खबरें: उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन, अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी की कार गुजरात के आणंद में एक दोपहिया वाहन सवार को बचाने के चक्कर में पलट गई, जिससे उन्हें हल्की चोटें आईं हैं। सूत्रों ने बताया कि बुधवार की रात सोढ़ी बकरोल जा रहे थे, जब रास्ते में एक दोपहिया वाहन सवार हसमुख वाला को बचाने के चक्कर में कार के ड्राइवर पंकज ने अचानक गाड़ी मोड़ दी। इससे कार अनियंत्रित होकर पलट गई।

स्थानीय लोगों ने तत्काल सोढ़ी और ड्राइवर पंकज को कार से बाहर निकाला और दोपहिया वाहन सवार सहित सभी को जाइडस अस्पताल में भर्ती कराया। इस हादसे में अमूल के प्रबंध निदेशक की गर्दन में चोट आई है है जबकि दोपहिया वाहन चालक के पैर में फ्रैक्चर हुआ है।

अर्थजगत की खबरें: उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन, अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

जल्द आपकी दादी की आवाज में कहानियां सुनाएगा अमेजन एलेक्सा

अमेजन एक नए एलेक्सा फीचर पर काम कर रहा है जो वर्चुअल असिस्टेंट को आपके परिवार के सदस्य की आवाज की नकल करने देगा और फिर उसी की आवाज में सोते समय आपकी पसंदीदा सोने की कहानियां भी सुनाएगा। अमेजन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और एलेक्सा के हेड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद ने कहा कि हम निस्संदेह एआई के स्वर्ण युग में जी रहे हैं, जहां हमारे सपने और साइंस फिक्शन हकीकत बनते जा रहे हैं।

बुधवार की देर रात लास वेगास में कंपनी के वार्षिक 'री: मार्स' सम्मेलन में प्रसाद ने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए एलेक्सा टीम ने सिर्फ एक मिनट के भाषण का इस्तेमाल किया। प्रसाद ने दर्शकों को बताया, "इसके लिए ऐसे आविष्कारों की आवश्यकता थी जहां हमें एक मिनट से भी कम समय की रिकॉर्डिंग बनाम स्टूडियो में रिकॉर्डिंग के घंटों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली आवाज का उत्पादन करना सीखना था।" एलेक्सा के इस फीचर पर फिलहाल काम चल रहा है।

अर्थजगत की खबरें: उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन, अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

फिलीपींस में कुपोषण से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक ने दी बड़ी मदद

विश्व बैंक ने गुरुवार को कुपोषण को दूर करने के फिलीपींस के प्रयासों का समर्थन करने के लिए 178.1 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन स्थित बैंक ने कहा कि वह प्राथमिक देखभाल और सामुदायिक स्तर पर पोषण और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के वितरण का समर्थन करेगा, ताकि स्टंटिंग को कम करने में मदद मिल सके, जो कि शिशुओं और छोटे बच्चों में लंबे समय तक पोषण की कमी की वजह से होता है।

ब्रुनेई, मलेशिया के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर, नदियाम डीओप ने कहा, "फिलीपींस और थाईलैंड में बचपन में कुपोषण के उच्च स्तर की ²ढ़ता, कोविड -19 महामारी से बढ़ रही है, जिससे देश में अवसरों की असमानता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।" उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधार और दीर्घकालिक विकास की संभावनाओं को मजबूत करते हुए मानव पूंजी को बढ़ावा देने के दक्षिण पूर्व एशियाई देश के लक्ष्यों के लिए बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

अर्थजगत की खबरें: उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन, अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

रैनसमवेयर, आईपी और डेटा चोरी भारतीय फार्मा उद्योग की प्रमुख चिंताएं

रैंसमवेयर हमले और आईपी और डेटा चोरी भारत में फार्मा कंपनियों के लिए शीर्ष साइबर सुरक्षा चिंताएं हैं। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। डेलॉयट इंडिया-डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (डीएससीआई) की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी और लक्षित हमलों की बढ़ती संख्या ने कुछ फार्मा कंपनियों को अपने साइबर सुरक्षा निवेश को दोगुना करने के लिए प्रेरित किया है।

अर्थजगत की खबरें: उबर ने भारत से निकलने की योजना का किया खंडन, अमूल के एमडी की कार पलटी, हल्की चोट आई

डेलॉइट इंडिया में साइबर के पार्टनर और लीडर, गौरव शुक्ला ने कहा, "इस डिजिटल दृष्टि को बढ़ाने और विश्व स्तर पर विश्वास बनाने में सक्षम होने के लिए, फार्मा क्षेत्र के साइबर सुरक्षा को एक प्रमुख लीवर के रूप में पहचानना चाहिए, जो डेटा, ऑपरेशनल टेक्नोलोजीस (ओटी) और आपूर्ति श्रृंखला के आसपास सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है।" शुक्ला ने कहा, "व्यापार और डिजिटल परिवर्तन के लिए साइबर सुरक्षा का उपयोग करने की यह क्षमता फार्मा संगठनों को एक नेता से एक विश्वसनीय नेता के रूप में परिवर्तन करने में मदद कर सकती है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia