अर्थ जगत: थोक महंगाई 9 महीने के उच्चतम स्तर पर और नई ऊंचाई पर सेंसेक्स और निफ्टी

थोक महंगाई दर दिसंबर 2023 में बढ़कर नौ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को हफ्ते की शुरुआत सकारात्मक रही। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नई ऊंचाई पर पहुंच गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गो फर्स्ट के अधिग्रहण के लिए ईओआई की समय सीमा 19 जनवरी तक बढ़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हाल के एक घटनाक्रम में, नकदी संकट से जूझ रहे गो फर्स्ट के ऋणदाताओं ने एयरलाइन के अधिग्रहण के लिए वित्तीय बोलियों की समय सीमा 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। घटनाक्रम से वाकिफ एक सूत्र ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि विमानन कंपनी स्काई वन जिसका मुख्यालय शारजाह में है, अमेरिका स्थित एनएस एविएशन और भारतीय एयरलाइन स्पाइसजेट ने आर्थिक रूप से संकटग्रस्त गो फर्स्ट का अधिग्रहण करने में रुचि दिखाई है।

सूत्र ने कहा, "स्काई वन मौजूदा अधिग्रहण में रुचि रखता है लेकिन किसी भी विवरण पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।"

संस्थाओं ने गो फर्स्ट के कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस (सीआईआरपी) की देखरेख करने वाले रिजोल्यूशन प्रोफेशनल शैलेन्द्र अजमेरा से संपर्क किया था। स्पाइसजेट ने दिसंबर में शेयर बाजार को बताया था कि कंपनी ने "गो फर्स्ट के रेजोल्यूशन प्रोफेशनल के साथ रुचि व्यक्त की है" और संभावित संयोजन में एक मजबूत और व्यवहार्य एयरलाइन बनाने की दृष्टि से एक प्रस्ताव प्रस्तुत करना चाहती है।

बिना केवाईसी लिंक वाले फास्टैग 31 के बाद हो जाएंगे निष्क्रिय : एनएचएआई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने सोमवार को कहा कि इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने के अपने कदम के तहत, अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आदेश का उल्लंघन करते हुए एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और केवाईसी के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद एनएचएआई ने यह पहल की है।

एनएचएआई का निर्देश 'एक वाहन, एक फास्टैग' के तहत जारी किया गया है। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एकल फास्टैग का उपयोग करने या किसी विशेष वाहन से कई फास्टैग को जोड़ने के उपयोगकर्ता व्यवहार को हतोत्साहित करना है।

असुविधा से बचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा हो गया है। एनएचएआई के बयान में कहा गया है कि केवल नवीनतम फास्टैग खाता ही सक्रिय रहेगा।


दिसंबर में थोक मूल्य मुद्रास्फीति बढ़कर 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची

फोटो: IANS
फोटो: IANS

थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित भारत की मुद्रास्फीति दर दिसंबर 2023 में बढ़कर नौ महीने के उच्चतम स्तर 0.73 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो नवंबर में 0.26 थी। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से ये जानकारी सामने आई है।

देश की थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति सात महीनों तक नेगेटिव टेरिटरी में रहने के बाद नवंबर में पॉजिटिव टेरिटरी में आ गई थी।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि दिसंबर 2023 में मुद्रास्फीति की दर मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं, मशीनरी और उपकरण, अन्य विनिर्माण, अन्य परिवहन उपकरण और कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑप्टिकल उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के कारण है। थोक खाद्य कीमतों में 9.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि ईंधन की कीमतों में (-) 2.14 प्रतिशत की गिरावट आई है।

इसी महीने जारी खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों में दिसंबर में 5.69 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी, जो नवंबर में 5.55 प्रतिशत थी। उच्च खाद्य कीमतों के चलते घरेलू बजट बढ़ गया है।

खाद्य मुद्रास्फीति कुल उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का लगभग आधा हिस्सा है। यह नवंबर में 8.657 प्रतिशत से बढ़कर 9.05 प्रतिशत हो गई। महीने के दौरान सब्जियों, दालों, मसालों और फलों की कीमतें तेजी से बढ़ीं। हालांकि, खाना पकाने के तेल की कीमतों में गिरावट से कुछ राहत मिली।

रिजर्व बैंक ने फिनटेक क्षेत्र के स्व-नियामक संगठनों के लिए मसौदा रूपरेखा जारी किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आरबीआई ने सोमवार को 'फिनटेक सेक्टर के लिए स्व-नियामक संगठनों (एसआरओ) को मान्यता देने के लिए एक मसौदा ढांचा' जारी किया, जिसमें फिनटेक एसआरओ की विशेषताओं को बताया गया है। इसमें आवश्यक कार्य और शासन मानक भी शामिल हैं।

प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करके, पहुंच में सुधार करके और लागत कम करके फिनटेक वित्तीय सेवाओं के परिदृश्य को नया आकार दे रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि उद्योग द्वारा नवाचार की सुविधा के बीच एक स्वस्थ संतुलन हासिल करना और उपभोक्ताओं की सुरक्षा तथा जोखिम को नियंत्रित करने वाले तरीके से नियामक प्राथमिकताओं को पूरा करना, फिनटेक क्षेत्र के योगदान को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय बैंक ने कहा, "वांछित संतुलन हासिल करने के लिए फिनटेक सेक्टर के भीतर स्व-नियमन एक पसंदीदा तरीका है।"

आरबीआई के मसौदा ढांचे के अनुसार, एसआरओ-एफटी को अपनी सदस्यता से ताकत मिलेगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि यह वास्तव में फिनटेक क्षेत्र का प्रतिनिधि है। उद्योग के खिलाड़ियों के व्यापक स्पेक्ट्रम को शामिल करने वाले व्यापक सदस्यता समझौतों के माध्यम से, एसआरओ-एफटी को न केवल आधारभूत मानकों और आचरण संहिता के नियमों को तैयार करने के लिए वैधता और विश्वसनीयता हासिल करनी चाहिए, बल्कि प्रभावी ढंग से उनकी निगरानी कर उन्हें लागू भी करना भी चाहिए।


नई ऊंचाई पर सेंसेक्स और निफ्टी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को हफ्ते की शुरुआत सकारात्मक रही। सेंसेक्स ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। यह पहली बार 73,000 के पार चला गया, जबकि निफ्टी 22,000 के स्तर पर पहली बार पहुंचा।

एसएएस ऑनलाइन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रेय जैन ने कहा कि सेंसेक्स में 1.05 फीसदी यानि 759.48 अंकों की अच्छी-खासी बढ़त दर्ज हुई और यह 73,327.94 पर बंद हुआ। निफ्टी में 202.90 अंक या 0.93 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और यह 22,097.45 पर बंद हुआ।

चॉइस ब्रोकिंग के शोध विश्लेषक मंदार भोजने ने कहा कि बेंचमार्क सूचकांक 15 जनवरी को ऊंचे स्तर पर बंद हुए, सत्र के अंत तक सेंसेक्स और निफ्टी दोनों क्रमशः 73,322 और 22,104 की नई ऊंचाई पर पहुंच गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;