अर्थजगतः इंडसइंड बैंक में 26% तक हिस्सेदारी बढ़ाएगा हिंदुजा समूह, लुलु ग्रुप तेलंगाना में करेगा 3500 करोड़ का निवेश

खराब मौसम के चलते श्रीनगर-जम्मू इंडिगो की एक उड़ान क्षण भर के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई। बाद में वापस भारतीय क्षेत्र में सुरक्षित आ गई। 14वां ग्रीष्मकालीन दावोस मंच 27 से 29 जून तक चीन के थ्येनचिन शहर में आयोजित होने जा रहा है।

हिंदुजा समूह इंडसइंड बैंक में 26% तक हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है
हिंदुजा समूह इंडसइंड बैंक में 26% तक हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है
user

नवजीवन डेस्क

इंडसइंड बैंक में हिस्सेदारी 26 फीसदी तक बढ़ाएगा हिंदुजा समूह

इंडसइंड बैंक के प्रमोटर हिंदुजा समूह को अपनी हिस्सेदारी 9.5 फीसदी से बढ़ाकर 26 फीसदी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी मिलने की उम्मीद है, ऐसा विश्वसनीय रूप से पता चला है। हिंदुजा समूह के करीबी सूत्रों के मुताबिक, उम्मीद है कि आरबीआई समूह को हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए औपचारिक मंजूरी दे देगा। एक विश्लेषक सम्मेलन में, इंडसइंड बैंक प्रबंधन ने कहा था कि प्रमोटरों ने हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आरबीआई के पास आवेदन किया है।

इस समय दो कंपनियों- इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड और इंडसइंड लिमिटेड की इंडसइंड बैंक में क्रमशः 12.57 प्रतिशत और 3.93 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कहा जाता है कि हिस्सेदारी बढ़ने से बैंक में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। सोमवार को बीएसई पर इंडसइंड बैंक का शेयर 1,314.05 रुपये पर खुलने के बाद 1,315 रुपये पर बंद हुआ। शेयर का 52 सप्ताह का उच्चतम और निचला स्तर क्रमशः 1,342.65 रुपये और 782.85 रुपये था।

लुलु ग्रुप तेलंगाना में करेगा 3500 करोड रुपये का निवेश

यूएई स्थित रिटेलर लुलु ग्रुप अपने पहले लुलु मॉल और हाइपरमार्केट के साथ तेलंगाना में प्रवेश करने के लिए तरह तैयार है। समूह ने अगले पांच वर्षों में राज्य में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। लुलु समूह के अध्यक्ष यूसुफ अली ने सोमवार को कहा कि हैदराबाद में लुलु मॉल और हाइपरमार्केट का उद्घाटन अगस्त में होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि यह हैदराबाद में पहली परियोजना हिस्सा है।

लुलु ने राज्य में 3500 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई। 300 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, 5 लाख वर्ग फुट का मॉल हैदराबाद और इसके आसपास के क्षेत्रों के लोगों को अंतरराष्ट्रीय खरीदारी का अनुभव प्रदान करेगा। पहले इसे मंजीरा मॉल के नाम से जाना जाता था, अब इसे लुलु मॉल के नाम से जाना जाएगा। यह 75 से अधिक स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के साथ एक मेगा लुलु हाइपरमार्केट, 1,400 लोगों की बैठने की क्षमता वाला 5 स्क्रीन सिनेमा, मल्टी कुज़ीन फूड कोर्ट और बच्चों के मनोरंजन केंद्र की सुविधा से युक्‍त होगा। कुकटपल्ली में स्थित यह मॉल 2,000 से अधिक कर्मियों के लिए रोजगार पैदा करेगा।


खराब मौसम के चलते डिगो की एक उड़ान पाकिस्तान पहुंची

खराब मौसम के चलते श्रीनगर-जम्मू इंडिगो की एक उड़ान क्षण भर के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई। एयरलाइन की तरफ से बयान में बताया गया कि श्रीनगर-जम्मू इंडिगो उड़ान 6ई-2124 का खराब मौसम के चलते रास्‍ता बदलना पड़ा। ऐसा करना जरुरी हो गया था। मगर, बाद में उड़ान को उसकी सही दिशा अमृतसर के लिए डायवर्ट किया गया।

एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा, "उड़ान के पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले, एयरलाइन ने तुरंत दोनों देशों के संबंधित अधिकारियों को सूचित किया था। नतीजतन, जम्मू और लाहौर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) केंद्रों ने उड़ान के सुचारू डायवर्जन का रास्ता साफ किया। अधिकारी ने कहा, "मौसम संबंधी बदलाव के बावजूद विमान में सवार यात्री अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुंच गए हैं।"

14वां ग्रीष्मकालीन दावोस मंच थ्येनचिन में आयोजित होगा

14वां ग्रीष्मकालीन दावोस मंच 27 से 29 जून तक चीन के थ्येनचिन शहर में आयोजित होने जा रहा है। इस मंच में 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों के व्यावसायिक क्षेत्रों, सरकारों, सामाजिक संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और शिक्षा जगत की 1,500 से अधिक उत्कृष्ट प्रतिभाएं भाग लेंगी। फोरम में इस बात पर चर्चा होगी कि नवाचार और उद्यमशीलता को कैसे सशक्त बनाया जाए, अधिक न्यायसंगत, टिकाऊ और लचीली वैश्विक अर्थव्यवस्था को कैसे आकार दिया जाए।

वर्तमान में, बैठक स्थल का निर्माण, बैठक की गारंटी, संबंधित सेवा उपाय और विभिन्न तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बैठक में निर्धारित विषयों में विकास को फिर से शुरू करना, वैश्विक संदर्भ में चीन, ऊर्जा संक्रमण और सामग्री आपूर्ति, महामारी के बाद उपभोग का रुझान, प्रकृति और जलवायु की सुरक्षा आदि शामिल हैं। इसके अलावा, मंच में नवीनतम वैश्विक मुद्दों, जैसे वैश्विक ऋण मुद्दे, वित्तीय स्थिरता, जलवायु कार्रवाई इत्यादि पर भी विचार विमर्श किया जाएगा, जिनका एशिया और विश्व के अन्य स्थल पर प्रणालीगत प्रभाव पड़ेगा। साथ ही, बैठक के विषयों में प्लांट सेंसर, देखभाल प्रौद्योगिकी, बैटरी और इलेक्ट्रिक वाहन जैसी नवीन तकनीकों को भी शामिल किया जाएगा।


सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कलर ब्लाइंड लोगों के लिए नया फीचर लाया

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कलर ब्लाइंड दर्शकों के लिए अपने 2023 टीवी और मॉनिटर लाइनअप पर 'सीकलर्स' मोड को जोड़ने की घोषणा की है। जिसमें नियो क्यूएलईडी, क्यूएलईडी, ओएलईडी, स्मार्ट मॉनिटर और जी95एससी गेमिंग मॉनिटर शामिल हैं। कंपनी ने रविवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि नया एक्सेसिबिलिटी फीचर कलर ब्लाइंडनेस की गंभीरता और विभिन्न कलर सेटिंग्स प्रदान करता है, जो लोगों को एक बेहतर अनुभव देगा। नया मोड नौ पिक्चर प्रीसेट प्रदान करता है ताकि यूजर्स उस विकल्प का चयन कर सकें, जो उनके लिए सबसे उपयुक्त है।

यह फीचर लाल, हरे और नीले स्तरों को एडजेस्ट करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दर्शक सीवीडी के प्रकार के आधार पर स्क्रीन पर रंगों को आसानी से अलग कर सकें। कंपनी ने कहा कि इसे मूल रूप से 2017 में एक एप्लिकेशन के रूप में जारी किया गया। सीकलर्स सीवीडी वाले लोगों को उनकी स्क्रीन का आनंद लेने में मदद करता है। टीवी और मॉनिटर पर एक्सेसिबिलिटी मेनू में एकीकरण के कारण दर्शकों के लिए इस फीचर तक पहुंचना अब आसान हो गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;