अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: लगातार चौथे सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी और रेलवे ने बनाया माल ढुलाई का रिकॉर्ड

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1 अक्टूबर, 2021 को खत्म हुए सप्ताह में 1.169 अरब डॉलर घटकर 637.477 अरब डॉलर रह गया और कोरोना काल में चुनौतियों के बावजूद भारतीय रेलवे ने रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, रेलवे की माल ढुलाई सितंबर 2021 में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 3.62 फीसदी अधिक रही।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लगातार चौथे सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1 अक्टूबर, 2021 को खत्म हुए सप्ताह में 1.169 अरब डॉलर घटकर 637.477 अरब डॉलर रह गया। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। इससे पिछले 24 सितंबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 99.7 करोड़ डॉलर घटकर 638.646 अरब डॉलर रह गया था. 17 सितंबर को खत्म हुए में विदेशी मुद्रा भंडार 1.47 अरब डॉलर घटकर 639.642 अरब डॉलर रह गया था. इससे पहले भी 10 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 1.34 अरब डॉलर घटकर 641.113 अरब डॉलर रह गया था। रिजर्व बैंक ने कहा कि आलोच्य सप्ताह में भारत की एफसीए (FCA) 1.28 अरब डॉलर घटकर 575.451 अरब डॉलर रह गई. डॉलर में बताई जाने वाली एफसीए में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और येन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी का प्रभाव भी शामिल होता है।

रेलवे ने बनाया माल ढुलाई का रिकॉर्ड, सितंबर में हुई इतने करोड़ रुपये की कमाई

कोरोना काल में चुनौतियों के बावजूद भारतीय रेलवे ने रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, रेलवे की माल ढुलाई सितंबर 2021 में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 3.62 फीसदी अधिक रही। रेलवे ने यह जानकारी दी है। रेलवे की माल ढुलाई सितंबर, 2021 के दौरान, 10.6 करोड़ टन थी, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 10.23 करोड़ टन की तुलना में 3.62 फीसदी अधिक है। बता दें कि माल ढुलाई को सुगम बनाने के लिए भारतीय रेलवे में कई तरह की रियायतें भी दी जा रही है। इस अवधि में, भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई से 10,815.73 करोड़ रुपये कमाए, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 9.19 फीसदी अधिक है। पिछले साल इस अवधि में रेलवे की माल ढुलाई से कमाई 9,905.69 करोड़ रुपये थी।

आर्यन ड्रग केस: बायजूस ने शाहरुख के विज्ञापनों पर अस्थायी रूप से लगाई रोक

आईपीओ-बाउंड एडटेक कंपनी बायजूस ने अपने ब्रांड एंबेसडर और बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान वाले विज्ञापनों को अस्थायी रूप से रोक दिया है, क्योंकि उनके बेटे आर्यन खान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा ड्रग मामले में जांच से गुजर रहे हैं। विश्वसनीय सूत्रों ने शनिवार को आईएएनएस को बताया कि बायजूस ने शाहरुख खान की विशेषता वाले सभी विज्ञापनों को रोक दिया है। माना जा रहा है कि ये कदम सोशल मीडिया यूजर्स की ओर से अभिनेता की विशेषता वाले विज्ञापनों का समर्थन करने के लिए एडटेक कंपनी की आलोचना के बाद उठाया गया है, जो 2017 से बायजूस के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। बायजूस इस साल अधिग्रहण की होड़ में है। कुल मिलाकर, इसने इस साल नौ व्यवसायों का अधिग्रहण किया है। एडटेक दिग्गज एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) की भी तलाश कर रही है, जो कंपनी का मूल्य लगभग 40 बिलियन डॉलर से 45 बिलियन डॉलर हो सकती है। शाहरुख खान के ट्विटर पर 42 मिलियन और फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम पर 26.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं। एनसीबी द्वारा 2 अक्टूबर को मुंबई-गोवा यात्रा के दौरान कॉर्डेलिया क्रूज जहाज पर एक हाई-ड्रामा रेव पार्टी छापे के बाद गिरफ्तारी के मद्देनजर आलोचना हुई।

जम्मू हवाई अड्डे के विस्तार के लिए जम्मू-कश्मीर ने एएआई को दी जमीन

जम्मू-कश्मीर सरकार ने जम्मू हवाईअड्डे के विस्तार के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को जमीन हस्तांतरित कर दी है। राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति 2016 के तहत 974 कैनाल की भूमि को जम्मू दक्षिण तहसील के राख रायपुर में एएआई को मुफ्त में दी गई है। सरकार ने कहा कि पशुपालन, सिंचाई, पीडब्ल्यूडी जैसे राज्य विभागों को बजटीय सहायता प्रदान की जाएगी या अन्य जगहों पर समान भूमि मूल्य के साथ मुआवजा दिया जाएगा। इससे पहले भारतीय वायु सेना (जो जम्मू हवाई अड्डे को नियंत्रित करती है) ने एयरमैन (एनओटीएएम) के लिए एक नोटिस जारी किया था, जिससे हवाई अड्डे पर 30 प्रतिशत लोड पेनल्टी हटा दी जाएगी। इसका मतलब यह है कि अब एयरलाइंस पूरी तरह से उड़ान भर सकती हैं, जिससे किरायों को कम किया जा सकता है और विमान द्वारा लंबी दूरी तय की जा सकती है।

'एप्पल टीवी प्लस ऐप अब 2016,2017 एलजी स्मार्ट टीवी पर उपलब्ध'

एप्पल टीवी ऐप को स्मार्ट टीवी के साथ-साथ थर्ड-पार्टी स्ट्रीमिंग डिवाइस सहित कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर रोल आउट कर रहा है,और अब टेक दिग्गज ने चुनिंदा 2016 और 2017 एलजी स्मार्ट टीवी के लिए एक स्केल डाउन ऐप्पल टीवी प्लस ऐप को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी यह ऐप जर्मनी, पोलैंड और नॉर्डिक देशों सहित कई क्षेत्रों में एलजी के सामग्री स्टोर पर दिखाई दिया है, और इसके अस्तित्व की पुष्टि एलजी समर्थन दस्तावेज में की गई है। अपडेट अलग-अलग लोगो और नाम के साथ आता है लेकिन वास्तविक ऐप अनुभव टीवी ऐप के समान दिखाई देता है - सिवाय इसके कि कोई केवल टीवी प्लस सामग्री देख सकता है। इसके अलावा, 'द वॉच नाउ' और अन्य 'आईट्यून्स स्टोर' टैब बस अनुपस्थित हैं। इससे पहले, एलजी ने घोषणा की थी कि ऐप्पल टीवी ऐप और साथ में ऐप्पल टीवी प्लस स्ट्रीमिंग सेवा 80 से अधिक अन्य देशों के साथ अमेरिका में चुनिंदा 2019 एलजी टीवी पर उपलब्ध है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia