1 अप्रैल से आपको लगेंगे महंगाई के झटके! टीवी, एसी, दूध, बिजली समेत कई चीजें होंगी महंगी, देखें पूरी लिस्ट

एक अप्रैल 2021 से जनता को महंगाई के झटके भी लगने जा रहे हैं। कई जरूरत और रोजमर्रा इस्तेमाल की चीजों के दामों में वृद्धि होगी। आइए जानते है वो कौन कौन से चीजें है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

1 अप्रैल यानी गुरुवार से रोजमर्रा की इस्तेमाल वाली चीजों में महंगाई का तड़का लगने वाला है। नए वित्‍त वर्ष दूध, बिजली, एयर कंडीशनर्स, मोटरसाइकिल्‍स, स्मार्टफोन और हवाई सफर तक महंगा होने वाला है। इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों के दाम भी नए वित्‍त वर्ष में बढ़ जाएंगे। आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल 2021 से ऐसी कौन-कौन सी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं, जिससे आम आदमी को झटका लगने वाला है।

टीवी महंगा: बीते आठ महीनों में टेलीविजन की कीमत 3 से 4 हजार रुपए तक बढ़े हैं। टीवी मैन्युफैक्चर्स पीएलआई स्कीम्स लाने की मांग कर रहे हैं। 1 अप्रैल से टीवी की कीमतों में 2 से 3 हजार रुपए की वृद्धि होगी।

एसी और फ्रिज: 1 अप्रैल से एसी और फ्रिज के दामों में इजाफा होने वाला है। कंपनियां कच्चे माल की प्राइस में वृद्धि के कारण एसी के दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं।

हवाई सफर महंगा: घरेलू उड़ानों के किराए में न्यूनतम 5 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला केंद्र सरकार ने किया है। साथ ही एविएशन सिक्योरिटी फीस में वृद्धि होने वाली है। डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए सिक्योरिटी फीस 160 रुपए से बढ़कर 200 रुपए हो जाएगी। वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए फीस 12 डॉलर हो जाएगी। फिलहाल ये 5.2 डॉलर है।

दूध होगा महंगा: किसानों ने कहा है कि दूध के दाम 3 रुपए बढ़ा सकते हैं। ऐसे में 1 अप्रैल से दूध 49 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

बिजली बिल में बढ़ोतरी: बिहार की जनता को 1 अप्रैल से ज्यादा बिल देना होगा। साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने दर में 9 से 10 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई को बिजली के रेट बढ़ जाएंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय