अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अमेजन को फ्यूचर रिटेल ने SC में घसीटा और RBI ने चार व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स पर लगाया जुर्माना

फ्यूचर रिटेल ने 3.4 अरब डॉलर की रिटेल एसेट डील मामले में अमेरिकी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन पर सुप्रीम कोर्ट में शनिवार को नया केस किया है और आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में ढिलाई को लेकर 4 व्हाइट लेबल एटीएम यानी डब्ल्यूएलए ऑपरेटर्स पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेजन को फ्यूचर रिटेल ने सुप्रीम कोर्ट में घसीटा

फ्यूचर रिटेल ने 3.4 अरब डॉलर की रिटेल एसेट डील मामले में अमेरिकी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन पर सुप्रीम कोर्ट में शनिवार को नया केस किया है। फ्यूचर ग्रुप की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ हुई डील को क्लीयरेंस दिलाने में जुटी है, जिसे अमेजन ने अदालत में चुनौती दी है। इस मामले में इसी महीने आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश से फ्यूचर रिटेल को बड़ा झटका लगा था। अदालत ने कहा था कि अमेजन की शिकायत पर सिंगापुर के आर्बिट्रेशन कोर्ट ने अक्टूबर 2020 में जो अंतरिम आदेश जारी किया था, वह भारत में भी लागू होगा। आर्बिट्रेशन कोर्ट के आदेश से RIL और फ्यूचर रिटेल की डील रुक गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा था कि फ्यूचर रिटेल इस केस में अपने खिलाफ आए निचली अदालत के आदेश को चुनौती नहीं दे सकती। जानकार सूत्रों ने कहा कि कंपनी सुप्रीम कोर्ट से अपनी बात सुनने की अपील कर रही है। उसके वकील युगांधर पवार ने सुप्रीम कोर्ट को दी अपील में कहा है कि कंपनी की बात सुनना बेहद जरूरी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

RBI ने चार व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स पर लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में ढिलाई को लेकर हिताची पेमेंट सर्विसेज और टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशन समेत 4 व्हाइट लेबल एटीएम यानी डब्ल्यूएलए ऑपरेटर्स पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि उसने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट जारी करने वाली कंपनी ट्रांजैक्शन एनालिस्ट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड पर भी संचालन से संबंधित निर्देशों और अपने ग्राहक को जानें से जुड़े प्रावधानों के उल्लंघन के लिए 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।‘भारत में व्हाइट लेबल एटीएम गाइडलाइंस’ का अनुपालन नहीं करने को लेकर चार व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स पर जुर्माना लगाया गया है. यह गाइडलाइंस बीस जून, 2012 को जारी किया गया था। बीटीआई पेमेंट्स और हिताची पेमेंट सर्विसेज पर 2-2 करोड़ रुपये और टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड और वक्रांगी लिमिटेड पर 1-1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेस्टिव पुश: कोविड की आशंकाओं के बावजूद अच्छी बिक्री की उम्मीद हुंडई

ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हुंडई मोटर इंडिया को आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अच्छी बिक्री की उम्मीद है। 2020 में, हुंडई ने दशहरा सहित नौ दिनों की नवरात्रि अवधि के दौरान खुदरा बिक्री में 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। उस अवधि के दौरान कंपनी ने 26,068 इकाइयों की बिक्री की थी। पिछले साल के मुताबिक, इस वर्ष, गर्ग ने बताया कि कंपनी के एसयूवी सेगमेंट के साथ-साथ डीजल पावरट्रेन की स्वस्थ मांग बिक्री वृद्धि के प्रमुख चालक बन गए हैं। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से एक सकारात्मक गति है। हाल के महीनों में तेज आर्थिक विकास, सामान्य मानसून की बारिश और व्यक्तिगत गतिशीलता की ओर उपभोक्ता के बदलाव ने इस सकारात्मक प्रवृत्ति का समर्थन किया है। पिछले महीने, हुंडई मोटर इंडिया ने 60,249 वाहन बेचे, जो सालाना आधार पर 45.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने इस वृद्धि का श्रेय सभी प्रकार के ईंधन और मूल्य बिंदुओं पर कारों की व्यापक रेंज पेश करने की कंपनी की रणनीति को दिया है। गर्ग ने कहा, हमारी नई लॉन्च की गई 6 और 7 सीटर एसयूवी अल्काजारी ने क्रेटा, आई20 और वेन्यू जैसे हमारे अन्य उत्पादों के उच्च ऑफ-टेक के साथ-साथ सकारात्मक ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त की है। विशेष रूप से डीजल सेगमेंट में, जहां हमने लगातार वृद्धि देखी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गूगल एयरटेल में कर सकता है कई हजार करोड़ रुपये का इन्वेस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारती एयरटेल को गूगल से जल्द ही कई हजार करोड़ रुपये का निवेश मिल सकता है। मीडिया रिपोटरें में कहा, दोनों कंपनियां पहले से ही पिछले साल से चर्चा और बातचीत के उन्नत चरण में हैं। इन रिपोटरें से पता चलता है कि गूगल का एयरटेल में निवेश काफी ज्यादा हो सकता है। यह देखा जाना बाकी है कि अंतर्निहित गतिशीलता क्या हैं क्योंकि जिओ और गूगल साझेदारी बाद में एयरटेल या वोडाफोन आइडिया सहित अपनी किसी भी प्रतिद्वंद्वी कंपनी में निवेश करने के लिए प्रतिबंध के साथ आ सकती है। गूगल ने जिओ प्लेटफॉर्म्स में 34,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। भारती एयरटेल पहले से ही पैसे जुटाने पर विचार कर रही है, ताकि वह क्षमता बढ़ाने के लिए इसे देश भर में अपने 4जी नेटवर्क पर निवेश कर सके। टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक जेफरीज का मानना है कि चूंकि नकदी जुटाने की कोई तत्काल आवश्यकता नहीं है, इसलिए टेल्को यह मान सकता है कि वोडाफोन आइडिया (वीआई) के सभी ग्राहकों को रखने के लिए उसे एक बड़ी क्षमता वाले नेटवर्क की आवश्यकता होगी। इस प्रकार कंपनी में गूगल का एक बड़ा निवेश भारती एयरटेल के लिए बहुत कुछ निर्धारित कर सकता है। यह टेल्को को सरकार को अपना कर्ज आसानी से चुकाने और 4 जी और 5 जी नेटवर्क में निवेश करने की अनुमति देगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टाटा मोटर्स ने एमसीजीएम को नेक्सॉन ईवी की डिलीवरी की

ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स ने शनिवार को कहा कि उसने ईईएसएल के साथ कंपनी के टेंडर समझौते के तहत ग्रेटर मुंबई नगर निगम (एमसीजीएम) को इलेक्ट्रिक वाहन नेक्सॉन ईवी पेश किया है। कंपनी के अनुसार,महाराष्ट्र ईवी नीति की शुरूआत के साथ, राज्य हरित क्रांति शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि वह भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी वाहनों को अपना रही है। इसका ईमोबिलिटी इकोसिस्टम जिसे 'टाटा यूनीइवर्स' कहा जाता है, टाटा पावर, टाटा केमिकल्स, टाटा ऑटो कंपोनेंट्स, टाटा फाइनेंस और क्रोमा सहित देश भर में काम कर रही टाटा समूह की कंपनियों द्वारा समर्थित समाधानों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो एक ध्वनि ईवी बनाने के प्रयास में है। उत्पाद के संदर्भ में, ऑटोमेकर ने कहा कि नेक्सॉन ईवी 30.2 किलोमीटर पर आवर लिथियम-आयन बैटरी के साथ एक शक्तिशाली और उच्च दक्षता वाली एसी मोटर से लैस है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia