अर्थ जगत: 7 महीने के उच्चतम स्तर पर सोना और निफ्टी 20 हजार के पार

बाजार में बुधवार को अविश्वसनीय तेजी देखी गई और निफ्टी ने दो महीनों में पहली बार 20,000 के अंक को पार कर लिया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुधवार को सोने की कीमत सात महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीओ लिस्टिंग के चलते निफ्टी 20 हजार के पार

बाजार में बुधवार को अविश्वसनीय तेजी देखी गई और निफ्टी ने दो महीनों में पहली बार 20,000 के अंक को पार कर लिया। यह चल रहे आईपीओ की मजबूत लिस्टिंग और अमेरिकी फेड अधिकारियों के बयानों से प्रेरित था, जिससे शुरुआती उम्मीदें तेज हो गईं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने ये बात रही है।

बुधवार को निफ्टी 206.90 अंक या 1.04 प्रतिशत बढ़कर 20,096.60 पर बंद हुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स 727.70 अंक या 1.10 प्रतिशत उछलकर 66,901.91 पर बंद हुआ।

बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा, इंडिया रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (आईआरईडीए) ने बुधवार को 32 रुपये के इश्यू प्राइस पर 56.25 प्रतिशत प्रीमियम पर सूचीबद्ध होकर बाजार में प्रवेश किया।

बीएसई मार्केट कैप 4 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंचा

 जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के कार्यकारी निदेशक सतीश मेनन ने बुधवार को कहा कि बीएसई मार्केट कैप का 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचना शेयर बाजार में एक नई गति की शुरुआत का संकेत है।

दूसरी तिमाही की ठोस कमाई और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण शेयर बाजार में तेजी आ रही है। मेनन ने कहा कि घरेलू तरलता ने बाजार को समर्थन दिया है, लेकिन उच्च अमेरिकी बांड यील्ड के कारण विदेशी फंड प्रवाह में कमी एक बाधा रही है।

उन्होंने कहा, ये अच्छी बात है कि अमेरिका में ब्याज दरें ऊंची हैं और डॉलर इंडेक्स में गिरावट आ रही है, जिससे भारतीय इक्विटी बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) आकर्षित हो रहे हैं।

पिछले चार महीनों में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में लगातार गिरावट ने भी बाजार में सकारात्मक संकेत भेजा है। मेनन ने कहा, मजबूत बुनियादी बातों के बावजूद, 3 दिसंबर को आने वाले राज्य चुनाव नतीजों से पहले बाजार में कुछ अस्थिरता हो सकती है।


स्विगी की फूड डिलिवरी से प्राप्त आय पहली छमाही में 17 प्रतिशत बढ़कर 1.43 अरब डॉलर हुई: प्रोसस

अर्थ जगत: 7 महीने के उच्चतम स्तर पर सोना और निफ्टी 20 हजार के पार

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के निवेशक प्रोसस ने अपनी वित्तीय फाइलिंग में कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में स्विगी का मुख्य फूड-डिलीवरी व्यवसाय 17 प्रतिशत बढ़कर 1.43 अरब डॉलर हो गया। प्रोसस ने कहा, "यह ट्रांजेक्शन करने वाले यूजरों की संख्या में वृद्धि के कारण हुआ।"

इसमें कहा गया है, "पहली छमाही में मुख्य खाद्य-डिलीवरी से कर पूर्व घाटा 89 प्रतिशत कम हो गया। इसमें मार्जिन और परिचालन उत्तोलन में सुधार का महत्वपूर्ण योगदान रहा। संयोजन में, यह ग्राहक की सुविधा के लिए भुगतान करने की इच्छा और रेस्तरां की वृद्धि के लिए विज्ञापन करने की इच्छा को दर्शाता है।"

प्रोसस, जिसके पास स्विगी में 32.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है, ने बताया कि व्यापारिक घाटा कम होकर 20.8 करोड़ डॉलर हो गया है। पिछले वर्ष की पहली छमाही में व्यापारिक घाटा 32.1 करोड़ डॉलर था।

जोमैटो में 3.4 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रहा एंट ग्रुप का अलीपे : रिपोर्ट

अर्थ जगत: 7 महीने के उच्चतम स्तर पर सोना और निफ्टी 20 हजार के पार

 एंट ग्रुप के स्वामित्व वाली डिजिटल पेमेंट्स प्लेटफॉर्म कंपनी अलीपे कथित तौर पर ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो में 3.44 फीसदी हिस्सेदारी बेच रहा है और ब्लॉक डील के जरिए 395 मिलियन डॉलर तक जुटाने की उम्मीद है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा देखी गई टर्म शीट के अनुसार, फ्लोर प्राइस 111.28 रुपये (1.33 डॉलर) प्रति शेयर रखा गया, जो जोमैटो के अंतिम कारोबार मूल्य 113.80 रुपये से 2.2 प्रतिशत कम है। रिपोर्ट में बताया गया है कि एक्सपेक्टेड सेटलमेंट डेट 30 नवंबर है। टर्म शीट के अनुसार, बोफा सिक्योरिटीज और मॉर्गन स्टेनली डील पर प्लेसमेंट एजेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं।

इस बीच, जोमैटो ने 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में प्रॉफिट ऑफ्टर टैक्स (पीएटी) के रूप में 36 करोड़ रुपये दर्ज किया है, जिसके चलते राजस्व 71 प्रतिशत बढ़कर 2,848 करोड़ रुपये हो गया है।


सोने की कीमत 7 महीने के उच्चतम स्तर पर

अर्थ जगत: 7 महीने के उच्चतम स्तर पर सोना और निफ्टी 20 हजार के पार

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुधवार को सोने की कीमत सात महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। भारत में 24 कैरेट सोने की कीमत 62,500 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर है। अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड यील्ड में गिरावट के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़ रही हैं।

ऐसी उम्मीद है कि फेडरल रिजर्व आने वाले महीनों में दरों में कटौती कर सकता है। बुधवार सुबह 11.30 बजे तक स्पॉट गोल्ड 0.24 प्रतिशत बढ़कर 2,046 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया, जो 5 मई के बाद की सबसे ऊंची कीमत है। दिसंबर डिलीवरी के लिए अमेरिकी सोना वायदा 0.3 प्रतिशत बढ़कर 2,045.40 डॉलर प्रति औंस हो गया।

इस साल की शुरुआत से अब तक सोने की कीमतों में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। भारत के विभिन्न शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग हैं। चेन्नई में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की उच्चतम कीमत 63,050 रुपये दर्ज की गई, जबकि दिल्ली और मुंबई में यह क्रमशः 62,710 रुपये और 62,560 रुपये है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;