अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: आज घट गई सोने की कीमत और उतार-चढ़ाव के बीच बाजार लाल निशान में बंद

दिल्ली में मंगलवार को सोना 68 रुपये की गिरावट के साथ 47,280 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया और भारतीय शेयर बाजार आज मंगलवार को तेज उतार-चढ़ाव के बीच गिरावट में बंद हुए।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

नवजीवन डेस्क

आज घट गई सोने की कीमत, चांदी हुई महंगी

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोना 68 रुपये की गिरावट के साथ 47,280 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में कीमती पीली धातु 47,348 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। हालांकि, चांदी की कीमत 114 रुपये की तेजी के साथ 60,221 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 60,107 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,784 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 22.23 डॉलर प्रति औंस पर सपाट कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) के अनुसार, मंगलवार को कॉमेक्स ट्रेडिंग में हाजिर सोने की कीमतों में 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,784 डॉलर प्रति औंस पर सोने की कीमतों में कमजोर कारोबार हुआ।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

उतार-चढ़ाव के बीच बाजार लाल निशान में बंद

भारतीय शेयर बाजार आज मंगलवार को तेज उतार-चढ़ाव के बीच गिरावट में बंद हुए। सेंसेक्स 166.33 अंकों की गिरावट के साथ 58117.09 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 43.35 अंक लुढ़क कर 17,324.90 पर क्लोज हुआ. हालांकि आज फार्मा सेक्टर में तेजी देखने को मिली। ल्यूपिन में 10 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली। आज के कारोबार में ऑटो, FMCG, बैंकिंग शेयरों पर दबाव देखने को मिला। हालांकि फार्मा, तेल-गैस शेयरों में हल्की तेजी देखने को मिली. दिग्गजों के साथ ही छोटे-मझोले शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिली. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.37 फीसदी टूटकर बंद हुआ. हालांकि बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब रहा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एडोब का क्रिएटिव क्लाउड एक्सप्रेस समृद्ध कंटेंट शेयर करना आसान बनाएगा

सॉफ्टवेयर प्रमुख एडोब ने क्रिएटिव क्लाउड एक्सप्रेस लॉन्च किया है। यह एक यूनीफाइड प्रोडक्ट है जो सभी उपकरणों में समृद्ध मल्टीमीडिया कंटेंट बनाना और साझा करना आसान बनाता है। क्रिएटिव क्लाउड एक्सप्रेस ड्रैग-एंड-ड्रॉपकंटेंट निर्माण को सक्षम बनाता है, प्रत्येक उपयोगकर्ता को कुछ ही क्लिक के साथ अपनी क्रिएटिविटी व्यक्त करने के लिए सशक्त बनाता है। यह हजारों उच्च-गुणवत्ता वाले टेम्पलेट, 20,000 प्रीमियम एडोब फोंट और 175 मिलियन लाइसेंस प्राप्त एडोब स्टॉक इमेजिस प्रदान करता है।

एडोब क्रिएटिव क्लाउड के मुख्य उत्पाद अधिकारी और कार्यकारी उपाध्यक्ष स्कॉट बेल्स्की ने कहा, "इस अनूठे समय में, जहां लाखों लोग एक व्यक्तिगत और पेशेवर ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं। हम क्रिएटिव क्लाउड एक्सप्रेस को एक सरल, टेम्प्लेट-आधारित टूल के रूप में लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं जो निर्माण, सहयोग और साझा करने की प्रक्रिया को एकीकृत करता है ताकि कोई भी आसानी से बना सके।" क्रिएटिव क्लाउड एक्सप्रेस 'एडोब सेनसी' एआई/एमएल फ्रेमवर्क और एडोब के प्रमुख एप्लिकेशन जैसे फोटोशॉप, प्रीमियर और एक्रोबैट का लाभ उठाता है।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

15 मिनट की ईवी चार्जिग के लिए लॉग 9 मटेरियल जोड़ेगा हीरो इलेक्ट्रिक

हीरो इलेक्ट्रिक ने मंगलवार को बेंगलुरु स्थित बैटरी टेक्नोलॉजी स्टार्टअप लॉग 9 मैटेरियल्स के साथ साझेदारी की घोषणा की, ताकि ईवी की पूरी रेंज के लिए अपने बैटरी पैक की पेशकश की जा सके। लॉग 9 की 'रैपिडएक्स' बैटरी का एकीकरण हीरो इलेक्ट्रिक 2 वॉट को 15 मिनट के भीतर पूरी तरह से चार्ज कर सकता है। लॉग 9 ने अमेजन, शैडोफैक्स, डेल्हीवरी, फ्लिपकार्ट और बायकेमेनिया आदि जैसे कई बी2बी फ्लीट ऑपरेटरों में पायलटों की एक श्रृंखला के माध्यम से अपनी रैपिडएक्स बैटरियों का परीक्षण किया है।

लॉग 9 मटेरियल्स के संस्थापक और सीईओ अक्षय सिंघल ने कहा, "हीरो वाहन प्लेटफॉर्म पर हमारी इंस्टाचार्ज बैटरी बी2बी लास्ट-माइल डिलीवरी क्षेत्र के लिए 'शक्ति, प्रदर्शन और मन की शांति' प्रदान करेगी और परिचालन लागत को कम करने के साथ-साथ उत्सर्जन को कम करने के कारण लाभान्वित होगी।" लॉग 9 ने बैटरी विकसित करने के लिए अपनी सेल-टू-पैक क्षमता का लाभ उठाया है जो 9 एक्स फास्ट चार्जिग, 9 एक्स बेहतर प्रदर्शन, 9 एक्स कम बैटरी गिरावट और 9 एक्स बैटरी लाइफ प्रदान करती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टेस्ला के अब भारत में स्वीकृत हुए 7 ईवी वेरिएंट

एलन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला को भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के तीन और ट्रिम्स के लिए मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद देश में इसके कुल सात वेरिएंट स्वीकृत हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है। टेस्लाराती ने सोमवार को सूचना दी कि टेस्ला इंडिया को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से मिली जानकारी का हवाला देते हुए देश में तीन और वाहनों के लिए मंजूरी मिली अगस्त में, टेस्ला को अपने चार कार मॉडलों के लिए होमोलोगेशन सर्टिफिकेट मिला। तीन और प्रमाणपत्रों के साथ, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के पास अब भारत में सात वाहन स्वीकृत हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सटीक टेस्ला वेरिएंट जिन्हें अनुमोदन प्राप्त हुआ था, निर्दिष्ट नहीं किया गया है। हालांकि, भारतीय सड़कों पर मॉडल 3एस और मॉडल वाई एस को देखा गया है। इसमें कहा गया है कि होमोलोगेशन सर्टिफिकेट वाले लेटेस्ट तीन वाहनों के नाम भी नहीं हैं। कुछ टेस्ला परीक्षण इकाइयां भारत में स्थानीय सड़कों के माध्यम से नियमित रूप से नेविगेट कर रही हैं। फिर भी, यूएस-आधारित ईवी निर्माता ने अभी तक स्थानीय उत्पादन की दिशा में कोई गंभीर कदम नहीं उठाया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia