अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सोने के दाम में फिर आई गिरावट, चांदी हुई महंगी और RBI ने शेयर बाजार में भरा जोश!

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में आज यानी 5 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में कमी दर्ज की गई है और भारतीय रिजर्व बैंक की घोषणाओं से घरेलू शेयर बाजारों में आज दो दिन बाद तेजी लौट आई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

RBI ने एमएसएमई के लिए दूसरे दौर के लोन के लिए पुनर्गठन की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक ने एमएसएमई के छोटे व्यवसायों और 25 करोड़ रुपये तक के लोन लेने वालों को रीस्ट्रकरिंग की सुविधा प्रदान की है हालांकि इसका फायदा वही लोग उठा सकेंगे जिन्होंने अबतक लोन रीस्ट्रकरिंग का लाभ नहीं उठाया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि हाल के सप्ताहों में भारत में कोविड महामारी की बढ़ोतरी और स्थानीय क्षेत्रीय स्तर पर अपनाए गए संबद्ध उपायों ने नई अनिश्चितताएं पैदा की हैं। इसकी वजह से आर्थिक पुनरुत्थान की दिशा में नई अनिश्चितता पैदा हो गई है जो आर्थिक विकास के रास्ते में अड़चनें पैदा कर रही हैं। उन्होंने कहा, "इस माहौल में उधारकतार्ओं की सबसे कमजोर श्रेणी व्यक्तिगत उधारकर्ता, छोटे व्यवसाय और एमएसएमई हैं ।" दास ने कहा, "उधारकतार्ओं अर्थात व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों और एमएसएमई 25 करोड़ रुपये तक लोन ले सकते है और जिन्होंने पहले के पुनर्गठन ढांचे में से किसी के तहत पुनर्गठन का लाभ नहीं उठाया है, और जिन्हें 31 मार्च, 2021 तक 'मानक' के रूप में वगीर्कृत किया गया था, वे इस लोन के पात्र होंगे। संकल्प फ्रेमवर्क 2।0 के तहत विचार किया गया है ।"

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें क्या है एक लीटर की कीमत?

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को फिर से 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर की तेजी से बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने 18 दिन राज्य में चुनाव के कारण अपने नुकसान की भरपाई के लिए यह फैसला किया है। यह ईंधन की कीमतों में कई दिनों में दूसरी वृद्धि है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें 18 दिनों के ब्रेक के बाद मंगलवार को 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ी हैं। बुधवार की वृद्धि के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में अब पेट्रोल 90।74 रुपये लीटर और डीजल 81।12 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। देश के साथ-साथ संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा अलग है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूएई कंपनी भारतीय लोगों की मदद के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर का करेगी उत्पादन

संयुक्त अरब अमीरात स्थित एक भारतीय कंपनी ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) सिलिंडर का उत्पादन करने के बजाय देश में कोविड रोगियों की मदद के लिए भारत में ऑक्सीजन कंटेनर बनाने का फैसला किया है। गल्फ न्यूज से बात करते हुए, कंपनी ईकेसी इंटरनेशनल एफजेडई के प्रबंध निदेशक, पुष्कर खुराना ने कहा, "हम एक भारतीय सहायक कंपनी हैं और जैसे ही हमें भारत में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के बारे में पता चला, तो हमने राष्ट्र और हमारे देश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हाथ बढ़ाया है।" खुराना ने कहा कि मार्च से वे भारत के गुजरात राज्य में पोर्ट मुंद्रा को कई कंटेनरों में इन सिलेंडरों का निर्यात कर रहे हैं। हम सिलेंडर बनाते हैं जो तब खाड़ी स्थित औद्योगिक गैस कंपनियों जैसे कि अमीरात औद्योगिक गैस कंपनी (ईआईजीसी) और गल्फ क्रायो द्वारा चिकित्सा ऑक्सीजन से भरे होते हैं और इन्हें पोर्ट मुंद्रा में भेज दिया जाता है। हर कंटेनर में लगभग 350 सिलेंडर 50 लीटर क्षमता वाले सिलेंडर होते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोने के दाम गिरकर पहुंचे 46 हजार के करीब, चांदी 2000 रुपये से ज्‍यादा हुई महंगी

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में आज यानी 5 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में कमी दर्ज की गई है।वहीं, चांदी की कीमत में ताबड़तोड़ तेजी दर्ज की गई और ये 70 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर बरकरार है।पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,699 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।वहीं, चांदी 67,942 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गोल्‍ड के हाजिर भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में 317 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में 99।9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब घटकर 46,382 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 46,699 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

आरबीआई की घोषणा के बाद शेयर बाजार में उछाल

आज के कारोबार में सेसेंक्स और निफ्टी ने अपनी पिछले सेशन के घाटे को पूरा कर लिया और दिन के शिखर के करीब बंद हुए। आरबीआई गर्वनर शक्तिकांता दास द्वारा लोन रीस्ट्रक्चरिंग के दूसरे राउंड के एलान और कोविड-19 के दूसरी लहर से निपटने के उपायों की घोषणा के चलते आज बाजार में जोश भर गया। सेसेंक्स 424.04 अंक यानी 0.88 फीसदी की बढ़त के साथ 48,677.55 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 121.35 अंक यानी 0.48 फीसदी मजबूती के साथ 14,617.85 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में रियल्टी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। Nifty Bank, IT, pharma और PSU bank इंडेक्स में 1- 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia