अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमत में मामूली बढ़त और भारी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

सोमवार को सोने की कीमत में तेजी आने के बाद मंगलवार को सोना धड़ाम हो गया। जहां सोने की कीमत में गिरावट आई तो वहीं चांदी में मामूली बढ़त देखने को मिली है और सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में थोक महंगाई दर में गिरावट देखने को मिली है, हालांकि इस दौरान खाने-पीने की चीजें महंगी हुईं है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमत में मामूली बढ़त

सोमवार को सोने की कीमत में तेजी आने के बाद मंगलवार को सोना धड़ाम हो गया। कीमत में गिरावट आई है। जहां सोने की कीमत में गिरावट आई तो वहीं चांदी में मामूली बढ़त देखने को मिली है। मंगलवार 14 जुलाई को सोने-चांदी की कीमत पर नजर डाले तो आज सोना जहां गिरकर 49250 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया तो वहीं चांदी की कीमत में 13 रुपए की मामूली बढ़ आई और चांदी 51793 रुपए पर पहुंच गया। सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। सोना 77 रुपए सस्ता हो गया और कीमत गिरकर 49250 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने की कीमत में गिरावट देशभर के सर्राफा बाजार में देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक 14 जुलाई को सोने-चांदी की कीमत पर एक नजर डालते हैं। आपको बता दें कि इंडिया बुलियन और ज्वैलर्स एसोसिएशन देशभर के 14 सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत का औसत रेट प्रकाशित करती है। इस वेबसाइट पर दी गई कीमत के मुताबिक 14 जुलाई को 24 कैरेट सोने की कीमत 49250 रुपए प्रति 10ग्राम हो गई तो वहीं 23 कैरेट सोने की कीमत 49050 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई।

इसे भी पढ़ें- PNB में एक और बड़ा घोटाला, 3,688 करोड़ का लगा चूना और आज सस्ता हुआ सोना

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

भारी गिरावट के साथ शेयर बाजार बंद

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में बिकवाली के बीच बैंकों और वित्तीय शेयरों में हुए नुकसान से शेयर बाजार के लिए मंगलवार अमंगल साबित हुआ। सेंसेक्स 660 अंकों के नुकसान के साथ 36033 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 195 अंकों का गोता लगाकर 10607 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 50 में केवल 3 शेयर डाक्टर रेड्डी, टाइटन और भारती एयरटेल ही हरे निशान के साथ बंद हुए। वहीं इतने ही शेयर सेंसेक्स पर भी फायदे में रहे। अगर सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो आज बैंक निफ्टी 3.16 फीसद, पीएसयू बैंक 3.14 और प्राइवेट बैंक 3.32 फीसद के नुकसान के साथ बंद हुए। वहीं फाइनेंशियल सर्विसेज 2.45, मीडिया 0.72 और मेटल इंडेक्स भी 2.50 फीसद नीचे बंद हुआ। आईटी, रियलिटी और एफएमसीजी भी नुकसान के साथ ही बंद हुए। केवल फार्मा इंडेक्स ही हरे निशान पर बंद हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

थोक महंगाई दर में लगातार तीसरे महीने कमी, खुदरा महंगाई की दर 6.09% पर पहुंची

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को थोक मूल्य सूचकांक जारी किया है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में थोक महंगाई दर में गिरावट देखने को मिली है। थोक महंगाई दर मई के -3.21% बढ़कर -1.81% रही है। जून में थोक महंगाई दर के -2.4 फीसदी रहने का अनुमान था। जून में खाद्य महंगाई मई के 2.31 फीसदी से बढ़कर 3.05 फीसदी हो गई है। वहीं जून में देश की खुदरा महंगाई की दर 6.09 फीसदी दर्ज की गई। देश में जून महीने में वस्तुओं के सामान के थोक भाव में कमी देखी गई। इसी वजह से पिछले महीने थोक महंगाई दर -1.81 प्रतिशत पर रही। थोक महंगाई दर में लगातार तीसरे महीने कमी देखने को मिली है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मुद्रास्फीति का आंकड़ा कोरोना वायरस महामारी के कारण पाबंदियों की वजह से सीमित संख्या में बाजारों से एकत्रित आंकड़ों पर आधारित है। खाद्य पदार्थ महंगा होने से खुदरा मुद्रास्फीति जून में बढ़कर 6.09 प्रतिशत पर पहुंच गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में नरमी जारी

डीजल के दाम में लगातार दो दिनों से जारी वृद्धि पर एक बार फिर ब्रेक लग गया है। तेल कंपनियों ने मंगलवार को डीजल और पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। पेट्रोल की कीमत में लगातार 15वें दिन स्थिरता बनी रही। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तीसरे सत्र में नरमी जारी है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत पूर्ववत क्रमश: 81.05 रुपये, 76.17 रुपये, 79.27 रुपये और 78.11 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही। पेट्रोल का भाव भी चारों महानगरों में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल के मुकाबले डीजल 62 पैसे प्रति लीटर उंचे भाव पर मिल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज(आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के सितंबर वायदा अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र से 1.40 फीसदी की कमजोरी के साथ 42.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री में जून में 50 प्रतिशत की गिरावट

कोरोनावायरस संकट के कारण हुए आर्थिक पहलु पर नकारात्मक असर के चलते घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री पिछले साल के जून की तुलना में इस साल के जून में आधी ही हुई। जहां जून 2020 में भारत में कुल 1,05,617 यात्री वाहन बेचे गए वहीं 2019 में इसी दौरान 2,09,522 वाहनों की बिक्री हुई थी। जो कि पिछले साल की तुलना में इस साल 49.59 प्रतिशत कम रही।सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च र्स (एसआईएएम) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कारों की बिक्री पिछले महीने 57.98 प्रतिशत घटकर 55,497 यूनिट रह गई थी, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में 1,32,077 यूनिट की बिक्री हुई थी।एक तकनीकी फुटनोट में एसआईएएम ने कहा है कि इस डेटा में कुछ प्रमुख कंपनियों जैसे टाटा मोटर्स के आंकड़े शामिल नहीं हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next