अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सोने की घटती कीमतों पर लगा ब्रेक और लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में मायूसी

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है, सोने की कीमत में हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को बढ़ोतरी हुई और शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई, शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फिर महंगा हुआ सोना, चांदी की कीमत में आई गिरावट

शुक्रवार को देशभर के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली। सोना शुक्रवार को महंगा हो गया। 4 सितंबर को सोने की कीमत में तेजी आई और सोना सितंबर में बढ़कर 51092 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। शुक्रवार 24 कैरेट सोने की कीमत 51000 के ऊपर खुला और कीमत तेजी कते साथ 165 रुपए बढ़कर 51092 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को सोने की कीमत में 165 रुपए की तेजी आई, जबकि चांदी की कीमत में 859 रुपए की गिरावट देखने को मिली। चांदी लुढ़कर 63534 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शेयर बाजार में दिखी मायूसी, लाल निशान पर बंद सेंसेक्स और निफ्टी

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई और शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 633.76 अंक फिसलकर 38357.18 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 127.65 अंक लुढ़क कर 11399.80 अंक पर रहा। सेंसेक्स में जहां 1.63 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई वहीं निफ्टी में यह 1.11 प्रतिशत रही। दिग्गज कंपनियों के साथ छोटी और मझौली कंपनियों में भी बिकवाली का दबाव बना रहा,जिससे बीएसई का मिडकैप 1.74 प्रतिशत गिरकर 14817.06 अंक पर और स्मॉलकैप 1.07 प्रतिशत उतरकर 14602.97 अंक पर रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टिकटॉक को अब अमेरिकी बाजार गंवाने का अंदेशा

भारत में चीनी ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के साथ भले ही कंपनी के हाथ से एक बड़ा कारोबार निकल गया है, लेकिन यह अमेरिका में अपना बिजनेस खोने से ज्यादा नुकसानदेह नहीं है। अमेरिकी मार्केट रिसर्च फर्म फॉरेस्टर ने इसकी जानकारी दी है। कंपनी के वरिष्ठ विश्लेषक जियाओफेंग वांग के मुताबिक, डाउनलोड के मामले में भारत के बाद अमेरिका टिकटॉक का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। भारत में इसके करीब 12 करोड़ यूजर्स रहे हैं, जबकि अमेरिका में इसके यूजर्स की संख्या 10 करोड़ के आसपास है। उन्होंने अपने एक बयान में कहा, "लेकिन आय के मामले में अमेरिका का मार्केट कंपनी के लिए भारत से कहीं ज्यादा मायने रखती है।" फॉरेस्टर के विश्लेषण के मुताबिक, साल 2020 में सोशल मीडिया विज्ञापन की लागत अमेरिका में 3.7374 करोड़ डॉलर बैठी, जबकि भारत में यह आंकड़ा 16.73 लाख डॉलर के आसपास बैठता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टाटा मोटर्स की बिक्री में इतने फीसदी की बढ़त

देश में टाटा मोटर्स की बिक्री में शानदार उछाल देखा गया। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि अगस्त में उसकी कुल बिक्री में 21.6 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। देश में टाटा मोटर्स के कुल इकाइयों की खरीद 35,420 रही, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 29,140 इकाइयां बिकी थीं। इस दौरान घरेलू बाजार में पैसेंजर व्हीकल कैटेगरी में 154 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली है, जो पिछले साल इस अवधि में बिकी 7,316 इकाइयों से बढ़कर 18,583 हो गई है। हालांकि, इस दौरान कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की ब्रिकी में 28 प्रतिशत तक की गिरावट हुई है, जो पिछले साल बिकी 24,850 इकाइयों से घटकर 17,889 इकाइयों तक आ रुकी है।

फोटो:IANS
फोटो:IANS

फेसबुक ने भारत में शुरू किया इंस्टाग्राम रील्स

चीनी ऐप टिकटॉक की गैरमौजूदगी में लाखों भारतीय अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए नए मंच की तलाश में हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स भारत में शुरू कर दिया है। रील्स टैब नेवीगेशन बार पर एक नया टैब होगा, जो इंस्टाग्राम में एक्सप्लोर टैब को रिप्लेस कर देगा। रील्स टैब नेविगेशन बार में एक नया टैब है इसलिए यह सुविधा अब एक्सप्लोर में एक इकाई (यूनिट) में नहीं होगी, जैसा कि पहले हुआ करती थी। रील्स के माध्यम से आप 15 सेकेंड का मल्टीक्लिप वीडियो और ऑडियो रिकार्ड तथा एडिट कर सकते हैं। साथ ही आप इसमें नए इफेक्ट्स और क्रिएटिव टूल्स के माध्यम से वैल्यू एडिशन कर सकते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next