अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सोना फिर 45000 के पार, चांदी भी हुई महंगी और उठापटक के बीच चढ़कर बंद हुए शेयर बाजार!

भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में नए कारोबारी हफ्ते के पहले दिन की गिरावट के बाद दूसरे ही दिन तेजी दर्ज की गई है और उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजार मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सोना फिर 45000 रुपये के पार, चांदी भी हुई महंगी

भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में नए कारोबारी हफ्ते के पहले दिन की गिरावट के बाद दूसरे ही दिन तेजी दर्ज की गई है। इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में आज यानी 6 अप्रैल 2021 को सोने के भाव मामूली बढ़त के बाद भी 45,000 रुपये के पार निकल गए। वहीं, चांदी के दाम में भी आज बढ़त देखने को मिली। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 44,966 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 64,588 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में आज गोल्‍ड की कीमतों में तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव जस के तस रहे। दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में महज 83 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में 99।9 ग्राम शुद्धता यानी 24 कैरेट सोने का नया भाव इस मामूली तेजी के बाद भी अब 45,049 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 44,966 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज बढ़कर 1,733 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

RBI ने इस बैंक के ग्राहकों को दी राहत! अब मिलेंगे कई फायदे

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोल्हापुर स्थित यूथ डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव बैंक लि। के ग्राहकों को राहत दी। आरबीआई ने सहकारी बैंक पर जनवरी 2019 से लगायी गयी पाबंदियों को वापस ले लिया। केंद्रीय बैंक ने कोल्हापुर के सहकारी बैंक की खराब होती वित्तीय स्थिति को देखते हुए 5,000 रुपये तक की निकासी सीमा समेत कई पाबंदियां लगायी थीं। शुरू में ये पाबंदियां पांच जनवरी, 2019 को छह महीने के लिए लगायी गयी थीं। बाद में इसे समय-समय पर बढ़ाया गया। आरबीआई ने एक परिपत्र में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्थिति संतोषजनक पाये जाने के बाद लोगों के हित में पांच अप्रैल, 2021 से कोल्हापुर स्थित यूथ डेवलपमेंट को-अपरेटिव बैंक लि। को लेकर जारी सभी निर्देशों को वापस लेता है। सहकारी बैंक पर जो अन्य पाबंदियां लगायी गयी थीं, उसमें आरबीआई की मंजूरी बिना किसी कर्ज की मंजूरी या नवीनीकरण, किसी प्रकार का निवेश करने पर रोक आदि शामिल थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

शेयर बाजार उठापटक के बीच चढ़कर हुए बंद!

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजार मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। देश में कारोना वायरस संक्रमितों की संख्या एक बार फिर तेजी से बढ़ने और उसका अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंता के बीच बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। बंबई शेयर बाजार के तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में कारोबार के दौरान करीब 646 अंकों का उतार-चढ़ाव आया। अंत में यह 42.07 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 49,201.39 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 45.70 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की हल्की तेजी के साथ 14,683.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एशियन पेंट्स रहा। इसमें 4 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा सन फार्मा, एचयूएल, एचडीएफसी, डा. रेड्डीज, नेस्ले इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा में भी अच्छी तेजी रही।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जुकरबर्ग करते हैं सिग्नल ऐप का इस्तेमाल, फेसबुक के लीक डेटा से हुआ खुलासा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के 53.3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने का मामला सामने आया है। केवल यूजर्स ही नहीं बल्कि कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के डेटा लीक होने की खबर ने सनसनी फैला दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेटा लीक से खुलासा हुआ है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल जुकरबर्ग का फोन नंबर 53.3 करोड़ फेसबुक यूजर्स के लीक हुए डेटा में से है। एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, जुकरबर्ग के फोन नंबर और फेसबुक यूजर आईडी के अलावा उनका नाम, लोकेशन, शादी से संबंधित जानकारी और जन्मतिथि संबंधी डेटा लीक हुआ है। दरअसल एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने खुलासा किया कि जुकरबर्ग अपने लीक हुए फोन नंबर से सिग्नल का उपयोग करते हैं। मार्क जुकरबर्ग सिग्नल का उपयोग करके अपनी खुद की प्राइवेसी का खयाल रख रहे हैं, जिसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मिलता है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट डेव वॉकर ने ट्विटर पर जुकरबर्ग के लीक हुए फोन नंबर के स्क्रीनशॉट के साथ पोस्ट किया है, जिसमें कहा गया, "मार्क जुकरबर्ग सिग्नल पर हैं।" डेव वॉकर ने कहा है चूंकि फेसबुक पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा नहीं है, इसलिए मार्क जुकरबर्ग सिग्नल का उपयोग करके अपनी खुद की प्राइवेसी का खयाल रख रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एचपी ने भारत में छात्रों के लिए मीडियाटेक संचालित क्रोमबुक लॉन्च किया

दूरस्थ शिक्षा युग में छात्रों को सशक्त बनाने के लिए पीसी और प्रिंटर प्रमुख एचपी ने मंगलवार को मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ एक किफायती क्रोमबुक 11ए लॉन्च किया। इसकी शुरुआती कीमत 21,999 रुपये रखी गई है। मीडियाटेक एमटी8183 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 11.6 इंच एचडी टच डिस्प्ले द्वारा संचालित, नया एचपी क्रोमबुक 11ए नोटबुक छात्रों के हाथों में डिजिटल लनिर्ंग के साथ लचीलापन लाता है, ताकि वे इंटरैक्टिव होने के साथ व्यक्तिगत सीखने में भी महारत हासिल कर सकें। महज 1 किलो वजनी यह डिवाइस फ्लिपकार्ट पर इंडिगो ब्लू कलर में मैचिंग कीबोर्ड डेक के साथ उपलब्ध है। एचपी इंडिया मार्केट के प्रबंध निदेशक केतन पटेल ने एक बयान में कहा, "एचपी में हम सीखने के एक गतिशील, आकर्षक और समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में विश्वास करते हैं। हम भविष्य के लिए अगली पीढ़ी को तैयार करना चाहते हैं और उन्हें आजीवन सीखने के लिए एक नए पाठ्यक्रम पर सेट करना चाहते हैं। नया क्रोमबुक 11ए इसी दिशा में एक कदम है।" एचपी क्रोमबुक 11 ए गूगल वन के साथ पेश किया गया है, जो 100 जीबी क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है। यह एक साल के लिए गूगल विशेषज्ञों तक इसकी पहुंच प्रदान करने के साथ ही अन्य एक्सक्लूसिव सदस्य लाभ भी प्रदान करता है। गूगल असिस्टेंट एचपी क्रोमबुक्स पर भी उपलब्ध है और साथ ही यह गूगल प्ले स्टोर में 30 लाख से अधिक ऐप्स तक पहुंच सुनिश्चित करता है। एचपी इंडिया मार्केट के सीनियर डायरेक्टर विक्रम बेदी ने एक बयान में कहा, "देश में तेजी से विकसित हो रहे शिक्षा परि²श्य के साथ, यह जरूरी है कि हम छात्रों और शिक्षकों को रिमोट और हाइब्रिड लनिर्ंग एनवायरमेंट के लिए सही टूल्स और टेक्नोलॉजी से लैस करें।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय