अमेरिका में गूगल के खिलाफ सड़क पर उतरे कर्मचारी, नौकरी में कटौती और कम वेतन को लेकर किया प्रदर्शन

मूल कंपनी अल्फाबेट द्वारा 13.6 अरब डॉलर के चौथी तिमाही के मुनाफे की घोषणा के तुरंत बाद लगभग 50 गूगल कर्मचारियों ने भी न्यूयॉर्क में नौवें एवेन्यू स्टोर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गूगल कर्मचारियों ने सब-कॉन्ट्रैक्टेड वर्कर्स के लिए श्रम स्थितियों पर ध्यान आकर्षित करने और हाल ही में हटाए गए हजारों सहकर्मियों का समर्थन करने के लिए इस सप्ताह अमेरिका में विरोध प्रदर्शन किया। मीडिया रिपोर्टस में यह जानकारी दी गई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को कैलिफोर्निया में टेक दिग्गज के मुख्यालय में एक विरोध प्रदर्शन किया गया, जबकि दूसरा प्रदर्शन भी अगले दिन न्यूयॉर्क शहर में गूगल के कॉर्पोरेट कार्यालयों के पास हुआ।

मूल कंपनी अल्फाबेट द्वारा 13.6 अरब डॉलर के चौथी तिमाही के मुनाफे की घोषणा के तुरंत बाद लगभग 50 गूगल कर्मचारियों ने भी न्यूयॉर्क में नौवें एवेन्यू स्टोर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर अलबर्टा डेवोर ने कहा, "गूगल ने अपने 12,000 सहकर्मियों की छंटनी के लिए अपने ही तर्क को खारिज कर दिया है।"

उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि कंपनी कर्मचारियों की छंटनी से जो बचत कर रही है, वह स्टॉक बायबैक पर खर्च किए गए अरबों या पिछली तिमाही के मुनाफे में किए गए अरबों की तुलना में कुछ भी नहीं है।"


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन (एडब्ल्यूयू) एक संघ जिसके पास कोई सामूहिक सौदेबाजी का अधिकार नहीं है, उसने दोनों रैलियों का आयोजन किया, जिसमें गूगल के कर्मचारी और सब-कांट्रैक्टर दोनों शामिल थे।

वहीं एक एडब्ल्यूयू सदस्य डेवोर ने आगे कहा, "आज दिखाता है कि कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं, जो सभी कर्मचारियों को प्रभावित करते हैं, चाहे उनका वास्तविक नौकरी से कुछ भी संबंध हो।"

कैलिफोर्निया में एक रैली में, दर्जनों उप-ठेकेदारों ने 'गरीबी मजदूरी और कोई लाभ नहीं' सहित खराब वर्क कंडीशन के खिलाफ बात की। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी जिम्मेदारियों में कंपनी के एआई-संचालित एल्गोरिदम के प्रशिक्षण में सहायता करने के लिए कंटेंट की समीक्षा करना, साथ ही यूट्यूब क्लिप की जांच करना और आपत्तिजनक या संवेदनशील कंटेंट के लिए विज्ञापन खोजना शामिल है।


हालांकि, कर्मचारियों का दावा है कि उनका वेतन और लाभ गूगल के अपने न्यूनतम मानकों और प्रत्यक्ष अनुबंध कर्मचारियों के लाभ से काफी कम है।

अल्फाबेट ने 31 दिसंबर को समाप्त हुई अपनी चौथी तिमाही में 76 अरब डॉलर के राजस्व की सूचना दी, जो वर्ष-दर-वर्ष अधिक है, क्योंकि यह अब एआई पर बड़ा दांव लगा रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */