अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: गूगल ने हटाए चीन के हजारों फर्जी यूट्यूब चैनल! और फ्लिपकार्ट-अमेजन को सरकार का नोटिस

सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म से बिकने वाले सामानों पर उनकी ऑरिजन कंट्री की जानकारी और अन्य जरूरी सूचनाएं नहीं दिए जाने पर फ्लिपकार्ट- अमेजन को नोटिस जारी किया है और गूगल ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फर्जी यूट्यूब चैनल हटाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

Pawan Nautiyal

फ्लिपकार्ट-अमेजन को सरकार का नोटिस, मांगा जवाब

सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म से बिकने वाले सामानों पर उनकी ऑरिजन कंट्री की जानकारी और अन्य जरूरी सूचनाएं नहीं दिए जाने को लेकर कदम उठाते हुए फ्लिपकार्ट- अमेजन को नोटिस जारी किया है। ये नोटिस उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी किए गए। विभाग ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों से ‘लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स’, 2011 का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। दोनों कंपनियों से 15 दिन के अंदर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है।

HDFC बैंक को दूसरी तिमाही में इतने हजार करोड़ रुपए का मुनाफा

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में HDFC बैंक को 7,513 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है, जो पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 18.4% अधिक है। जबकि पिछले साल बैंक को 6,345 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। सितंबर तिमाही में कंपनी का नेट इंटरेस्ट इनकम भी 16.7% बढ़कर 15,776 करोड़ रुपए हो गया है। इससे पहले बैंक ने 5 अक्टूबर को कहा था कि बैंक की उधारी (लोन) में 16 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है जबकि डिपॉजिट में 20 प्रतिशत की बढ़त हुई है। बैंक ने कहा था कि सितंबर तिमाही के अंत में कुल डिपॉजिट 12.3 लाख करोड़ रुपए रही है। एक साल पहले इसी तिमाही में यह 10.2 लाख करोड़ रुपए थी। इसी अवधि में बैंक ने 10.4 लाख करोड़ रुपए का लोन दिया जो कि एक साल पहले सितंबर तिमाही में 9 लाख करोड़ रुपए था।

गूगल ने हटाए चीन से संबंधित 3,000 फर्जी यूट्यूब चैनल

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं, इस बीच गूगल ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फर्जी यूट्यूब चैनल हटाए हैं, जो चीन से संबंधित एक बड़े स्पैम नेटवर्क का हिस्सा रहे थे। इनके द्वारा अपने चैनल पर चुनाव को प्रभावित किए जाने संबंधी अभियानों को संचालित किया जा रहा था। कंपनी द्वारा इनका सफाया किए जाने के परिणामस्वरूप अब ये अपने चैनल पर दर्शक जुटा पाने में असमर्थ हैं। शुक्रवार देर रात गूगल ने अपने एक बयान में कहा, "हमने जितने भी वीडियोज के पहचान किए हैं, उनमें से अधिकतर में लोगों के देखे जाने की संख्या दस से भी कम हैं और इस पर भी असली के यूजर्स के मुकाबले इन्हें स्पैम अकांउट्स से ही देखे गए हैं, जो वर्तमान में सक्रिय नहीं है।"

ऑडी इंडिया ने लॉन्च किया एसयूवी ऑडी क्यू2

लक्जरी कार निर्माता ऑडी इंडिया ने शुक्रवार को अपनी नई ऑडी क्यू2 एसयूवी लॉन्च की। इस कार की कीमत 34.99 लाख रुपये है। यह कार 2.0 लीटर टीएफएसआई पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 190 हार्सपावर की ताकत देती है। कम्पनी के मुताबिक ऑडी क्यू2 में शानदार लगेज कैपेसिटी है। इस कार में वैसे तो 405 लीटर की क्षमता है लेकिन इसे 1050 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इस कार में चालक और सवारी के लिए अलग-अलग तापमान नियंत्रण की सुविधा है।

पाक ने कतर एयरवेज पर लगा जुर्माना, जानें क्या है वजह?

पाकिस्तान सरकार ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लागू मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का उल्लंघन करने के लिए कतर एयरवेज पर 100,000 पाकिस्तानी रुपये का जुमार्ना लगाया है। डॉन न्यूज के मुताबिक, एविएशन डिवीजन के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सरकार ने उल्लंघन पर गंभीर रूप से संज्ञान लिया, जिसने यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ हवाई अड्डे पर काम करने वाले कर्मचारियों को जोखिम में डाल दिया था। उन्होंने कहा कि जुमार्ना नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) द्वारा लगाया गया है। खोखर ने कहा कि एयरलाइन कोविड-19 के परीक्षण और यात्रियों और कर्मचारियों के क्वारंटीन पर किए गए सभी खचरें के लिए भी जिम्मेदार होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next