अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नियमों का उल्लंघन करने पर प्ले स्टोर से Paytm की छुट्टी और लाल निशान पर शेयर बाजार बंद

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से गेम पॉलिसी के उल्लंघन के चलते पेटीएम को हटा दिया है। वहीं पेटीएम ने ग्राहकों से पैसे को लेकर चिंता ना करने को कहा है और हफ्ते के आखिरी दिन लाल निशान पर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे मजबूत रहा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

नियमों के उल्लंघन को लेकर गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम को हटाया गया

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से गेम पॉलिसी के उल्लंघन के चलते पेटीएम को हटा दिया है। पेटीएम ने ट्वीट में कहा, "पेटीएम की ऐंड्रॉयड ऐप गूगल के प्ले स्टोर पर नए डाउनलोड्स या अपडेट्स के लिए अस्थायी तौर पर उपलब्ध नहीं है। यह जल्द ही फिर से उपलब्ध होगी। आपका सारा पैसा बिल्कुल सेफ है और आप अपना पेटीएम ऐप नॉर्मल तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।" गूगल ने कहा कि हम किसी भी तरह के ऑनलाइन कैसिनो की इजाजत नहीं देते और न ही स्पोर्ट्स बेटिंग को बढ़ावा देने वाली अनरेगुलेटेड गैंम्बलिंग एप्स को सपोर्ट करते हैं। ऐंड्रॉयड सिक्योरिटी ऐंड प्राइवेसी के प्रॉडक्ट वाइस प्रेसिडेंट सुजन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा। "जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो हम उल्लंघनकर्ता के डेवलपर को सूचित करते हैं कि जब तक ऐप डेवलपर एप्लिकेशन को अनुपालन में नहीं लाते हैं, तब तक हम उसे गूगल प्ले से हटा देंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, रुपया 21 पैसे मजबूत

शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान में हुई थी। लेकिन दोपहर 2 बजे के बाद बाजार में गिरावट में आने लगी। कारोबार के अंत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 134.03 अंक टूटकर 38,845.82 पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11.15 अंक गिरकर 11,504.95 पर बंद हुआ। वहीं रुपया शुरुवार को डॉलर के मुकाबले 21 पैसे मजबूत होकर 73.45 पर बंद हुआ। रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.47 के भाव पर खुली और कारोबार के अंत में 73.45 के स्तर पर थी, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 21 पैसे की मजबूती को दर्शाता है। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 73.15 का ऊपरी स्तर और 73.55 का निचला स्तर देखा। रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 14 पैसे की गिरावट के साथ 73.66 पर बंद हुआ था।

फोटो : IANS
फोटो : IANS

बड़ी गिरावट के बाद आज संभला सोना

सोने-चांदी की कीमत में गुरुवार को आई बड़ी गिरावट पर आज ब्रेक लग गया। सोने की कीमत में शुक्रवार 18 सितंबर तो तेजी आई। सोने और चांदी में तेजी दर्ज की गई। शुक्रवार को सोने की कीमत में खुलते ही तेजी के साथ 51536 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई तो वहीं चांदी की कीमत में 581 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई। देशभर के सर्राफा बाजारों में आज सोने-चांदी की कीमत में मामूली तेजी देखने को मिली। आज 24 कैरेट सोने की कीमत में 25 रुपए की तेजी आई। आज 24 कैरेट वाले सोने की कीमत बढ़कर 51536 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी की कीमत की बात करें तो चांदी के भाव 581 रुपए चढ़कर 65799 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

UBER के नए सीटीओ होंगे एमेजॉन के सुकुमार रत्नम

एमेजॉन के मौजूदा वाइस प्रेसिडेंट सुकुमार रत्नम जल्द ही राइड हेलिंग मेजर-उबर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के तौर पर काम करना शुरू कर देंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात कही गई है। द इंन्फॉरमेशन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी के बीच अपने फुड डिलिवरी बिजनेस को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रयासरत उबर ने गुरुवार को रत्नम को अपना नया सीटीओ बनाए जाने की घोषणा कर दी है। सुकुमार नौ सालों से एमेजॉन के साथ हैं और हाल ही में उन्हें प्रॉडक्ट सेलेक्शन एवं कैटालॉग सिस्टम का वीपी बनाया गया था। वह सम्भवत: इस महीने के अंत में उबर के साथ काम करना शुरू कर देंगे। उबर में सीटीओ पद मई से ही खाली थी। कम्पनी के पूर्व सीटीओ थुआन फाम ने मई में इस्तीफा दे दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मेंथा ऑयल टूटकर 950 के करीब

मेंथा ऑयल सितंबर वायदा में फिर गिरावट आ गई है। शुक्रवार के कारोबार में यह टूटकर 950 रुपये प्रति किलो के भाव पर आ गया। आज इसमें करीब 9 रुपये के आस पास गिरावट देखने को मिल रही है। इसके पहले गुरूवार को मेंथा 0.62 फीसदी कमजोरी के साथ 959.5 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुआ था। वहीं बुधवार को मेंथा 0.28 फीसदी बढ़त के साथ 965.5 रुपये प्रति किलो पर सेटल हुआ था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next