अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: हमेशा के लिए बंद हो जाएगी एयर इंडिया? और Xiaomi का Mi Band 6 इस दिन होगा लॉन्च

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अब एयर इंडिया को पूरी तरह से विनिवेश किया जाएगा या फिर बंद कर दिया जाएगा और शाओमी ने 29 मार्च को एक नए फिटनेस ट्रैकर 'एमआई 6' के लॉन्च होने की पुष्टि कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल

हरदीप सिंह पुरी का बड़ा बयान, बताया- हमेशा के लिए बंद हो जाएगी एयर इंडिया?

सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को लेकर सरकार का रूख अब साफ है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि अब एयर इंडिया को पूरी तरह से विनिवेश किया जाएगा या फिर बंद कर दिया जाएगा। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जल्द ही एयर इंडिया के विनिवेश के लिए वित्तीय बोलियां मंगवाई जाएंगी। पुरी ने कहा कि सरकार के सामने अब केवल दो ही विकल्प हैं- या तो एयर इंडिया को प्राइवेटाइज किया जाए या फिर उसे बंद कर दिया जाए। बता दें कि लंबे समय से सरकारी एयरलाइन कंपनी वित्तीय संकट से जुझ रही है। सरकार एयर इंडिया में अपनी पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। केंद्रीय मंत्री ने अपने बयान में कहा कि हमने फैसला किया है कि एयर इंडिया का 100% विनिवेश होगा। विनिवेश और गैर-विनिवेश के बीच विकल्प नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पहले वैश्विक विश्वविद्यालयों के मेले का आयोजन करेगा 'फिक्की अराइज'

फिक्की एलायंस फॉर री-इमेजिनिंग स्कूल एजुकेशन (अराइज) 31 मार्च की शाम 5:30 से 8:30 बजे के बीच अपने पहले वैश्विक विश्वविद्यालयों के मेले का आयोजन करने जा रहा है, जिसका नाम 'फिक्की अराइज इंटरनेशनल यूनी फेयर' है। चूंकि उच्च शिक्षा मानव विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए फिक्की अराइज ने इस विश्वविद्यालय मेले (यूनिवर्सिटी फेयर) के साथ छात्रों को व्यापक और विविध उच्च शिक्षा सीखने के अवसरों के साथ ही आपसी वार्ता के अवसर प्रदान करने की पहल की है। मेले में छात्रों को संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जर्मनी, फ्रांस, सिंगापुर भारत और अन्य शीर्ष स्थलों से शीर्ष अंतराष्र्ट्ीय विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में से अपना पंसदीदा संस्थान चुनने का अवसर मिलेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने वेबकिट सिक्योरिटी फिक्स के साथ आईओएस-आईपैडओएस 14.4.2 रिलीज किया

एप्पल ने आईओएस 14.4.2, आईपैडओएस 14.4.2 को रोलआउट करना शुरू कर दिया है और कंपनी ने यूजर्स को जल्द से जल्द अपग्रेड करने से संबंधित एक एडवाइजरी भी जारी की है। एप्पल सिक्योरिटी सपोर्ट पेज इस बारे में कुछ और जानकारी मुहैया करा रहा है। इसमें विवरण दिया गया है कि यह एक वेबकिट फिक्स है। नया अपडेट आईओएस/आईपैडओएस 14.4.1 जारी होने के तीन हफ्ते बाद और आईओएस/आईपैडओएस 4.4 अपडेट के एक महीने से अधिक समय बाद उपलब्ध हो गया है। आईओएस और आईपैडओएस 14.4.2 अपडेट मुफ्त में डाउनलोड किए जा सकते हैं और सॉफ्टवेयर सेटिंग्स ऐप में सभी पात्र डिवाइस पर ओवर-द-एयर उपलब्ध है। नए सॉफ्टवेयर तक पहुंचने के लिए सेटिंग पर जाकर जनरल पर जाना होगा, जिसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाकर इसे अपडेट किया जा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेन्सेंट ने 2020 में 28 प्रतिशत राजस्व वृद्धि दर्ज की

चीनी इंटरनेट की दिग्गज कंपनी टेन्सेंट ने वर्ष 2020 में अपने राजस्व में 28 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की है, जो लगभग 482 अरब युआन (लगभग 73.9 अरब डॉलर) हो गया है। कंपनी की फाइनेंशियल स्टेटमेंट के अनुसार, इसका शुद्ध लाभ की एक निश्चित समय या गैर-नकद वस्तुओं को छोड़कर, इसकी मूल कमाई को दर्शाने के साथ गैर-आईएफआरएस के आधार पर गणना की गई, जो कि इस अवधि के दौरान प्रति वर्ष 30 प्रतिशत की दर से बढ़कर लगभग 123 अरब युआन तक पहुंच गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की अंतिम तिमाही में इसकी वित्तीय प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक सेवाएं 38.5 अरब युआन तक पहुंच गईं, जो कंपनी के कुल राजस्व का लगभग एक तिहाई है। इसमें 29 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ दर्ज की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी एमआई बैंड 6 29 मार्च को होगा लॉन्च

शाओमी ने 29 मार्च को एक नए फिटनेस ट्रैकर 'एमआई 6' के लॉन्च होने की पुष्टि कर दी है। इसी दिन कंपनी के द्वारा एमआई 11 प्रो, एमआई 11 अल्ट्रा और नए एमआई मिक्स फोन की भी घोषणा की जाएगी। कंपनी ने अपने किए एक ट्वीट में कहा, "क्या आप एकदम नए हैशटैगएमआईस्मार्टबैंड6 के लिए तैयार हैं? अब एक्सरसाइज के लिए अपना नया प्लान बनाने का समय आ गया है। 29 मार्च को भारतीय समयानुसार 19:30 बजे शाओमी 2021 के नए प्रोडक्ट लॉन्च से न चूकें। एक कदम आगे रहकर इस मेगा लॉन्च के सभी प्रोडक्ट्स के बारे में जानें।" इस नए फिटनेस ट्रैकर में नए फीचर्स और अपग्रेड्स के होने की बात कही जा रही है, लेकिन डिजाइन में शायद कोई बदलाव न हो। पिछले हफ्ते सामने आई एक तस्वीर में देखा गया कि एमआई बैंड का डिजाइन अपने पहले मॉडल के जैसा ही है। इसमें यह भी देखा गया कि बैंड में एमआई बैंड 5 की ही तरह एक मैग्नेटिक चार्जिग केबल भी है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय