अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: IDBI बैंक ने FD पर ब्याज दरों में किया बदलाव और HDFC बैंक का प्रॉफिट 16.1% बढ़ा

IDBI बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये बैंक अधिक तक 5.25% ब्याज दे रहा है और HDFC बैंक का प्रॉफिट सालाना आधार पर 16.1% बढ़कर 7,729.60 करोड़ रुपए हो गया।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

IDBI बैंक ने FD पर ब्याज दरों में किया बदलाव

आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह की एफडी स्कीम्स की पेशकश करता है। बैंक में 7 दिन से 20 साल की मैच्योरिटी अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दरें 2.7 से 4.8 फीसद की रेंज में आ गई हैं। आईडीबीआई बैंक सीनियर सिटीजंस के लिए एफडी पर विशेष ब्याज दर की भी पेशकश करता है। सीनियर सिटीजंस के लिए आईडीबीआई बैंक की एफडी पर ब्याज दरें 3.2% से 5.3% फीसद की रेंज के बीच हैं। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सभी अवधि के लिए अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज दर प्रदान करता है। 7 से 14 दिन और 15 से 30 दिनों में मैच्योर होने वाली जमाओं पर आईडीबीआई बैंक 2.7% ब्याज देता है। इसके अलावा 31 से 45 दिन में मैच्योर होने वाली जमा के लिए 2.8%, 46 से 90 दिन में मैच्योर होने वाली जमा के लिए 3% और 91 दिन से 6 महीने में मैच्योर होने वाली जमा के लिए 3.5% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं 6 महीने से एक साल तक मैच्योर होने वाली FD पर बैंक 4.3% ब्याज देता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

HDFC बैंक का फाइनेंसियल इयर 2022 का नेट प्रॉफिट 16.1 प्रतिशत बढ़ा

आंकड़ों के हिसाब से एचडीएफसी बैंक के वित्तीय साल 2022 नेट प्रॉफिट में 16.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। बैंक नेट प्रॉफिट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में 30 जून, 2020 को समाप्त समीक्षाधीन तिमाही के दौरान बैंक का नेट प्रॉफिट बढ़कर 7,729.6 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा, बैंक की नेट ब्याज आय (ब्याज अर्जित कम ब्याज खर्च) 30 जून, 2020 को समाप्त तिमाही के लिए 15,665.4 करोड़ रुपये से बढ़कर 17,009.0 करोड़ रुपये हो गई। तिमाही के दौरान, देश कोविड -19 की 'दूसरी लहर' की चपेट में आ गया था, जिसमें कोरोनावायरस के कारण बहुत कम वृद्धि हुई थी। जबकि अंत में सुधार हुआ था, व्यावसायिक गतिविधियों पर दो बार रोक लगा थी। इन सामसयों के कारण छोटे लोन की उत्पत्ति, तीसरे पक्ष के उत्पादों की बिक्री, कार्ड खर्च और सेविंग में कमी आई। कम व्यापार की मात्रा, उच्च फिसलन के साथ, कम राजस्व के साथ-साथ प्रावधान का एक बढ़ा हुआ स्तर भी कम हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

SBI ग्राहक ध्यान दें, जल्द आएगा YONO ऐप का नया वर्जन

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई अपने डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म योनो ऐप यानी YONO के अगले वर्जन को शुरू करने की दिशा में काम कर रहा है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने यह जानकारी दी। इंडस्ट्री बॉडी आईएमसी द्वारा आयोजित एक बैंकिंग कार्यक्रम के दौरान खारा ने कहा कि जब बैंक ने योनो की शुरुआत की थी, तब इसे रिटेल सेगमेंट के प्रोडक्ट्स के डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म के रूप में लिया जाता था। उन्होंने कहा, ''एसबीआई अंतरराष्ट्रीय परिचालन के लिए योनो की क्षमता का इस्तेमाल कर सकता है। विशेष कर जहां हमारे पास रिटेल ऑपरेशंस है। हम योनो का इस्तेमाल व्यापार के लिए भी कर सकते हैं।'' एसबीआई चेयरमैन ने कहा, ''अब हम इस पर विचार कर रहे है कि इन सब सुविधाओं को योनो के अगले वर्जन पर एक साथ कैसे लाया जाए। यह कुछ ऐसा है जिस पर हम काम कर रहे हैं और जल्द ही इसके और सुविधाओं के साथ सामने आएंगे।''

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

ओला स्कूटर को एक दिन में मिलती है एक लाख बुकिंग

सवारी देने वाली कंपनी ओला ने शनिवार को घोषणा की कि उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर ने पहले 24 घंटों के भीतर 100,000 रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग प्राप्त की हैं, जिससे यह दुनिया में सबसे ज्यादा स्कूटर बुक किया जाने वाला बन गया है। ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 15 जुलाई की शाम को रिजर्वेशन खोला। इसे अपनी आधिकारिक वेबसाइट ओला इलेक्ट्रिक डोट कोम के माध्यम से 499 रुपये में बुक किया जा सकता है। ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक बयान में कहा, हमारे पहले इलेक्ट्रिक वाहन के लिए पूरे भारत में ग्राहकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया से मैं खूश हूं। आगे भी मांग उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं को ईवीएस में स्थानांतरित करने का एक स्पष्ट संकेतक है। दुनिया को स्थायी गतिशीलता में बदलने के हमारे मिशन में यह एक बड़ा कदम है। मैं उन सभी उपभोक्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने ओला स्कूटर बुक किया है और ईवी क्रांति में शामिल हो गए हैं। यह केवल शुरूआत है! कंपनी ने कहा कि वह उन ग्राहकों की अभूतपूर्व मांग देख रही है जो रिकॉर्ड संख्या में स्कूटर बुक करने के लिए वेबसाइट पर आना जारी रहा है। ओला स्कूटर को ओला इलेक्ट्रिक का एक क्रांतिकारी उत्पाद कहा जाता है, जिसमें क्लास-अग्रणी गति, अभूतपूर्व रेंज, सबसे बड़ा बूट स्पेस और साथ ही उन्नत तकनीक है जो इसे सबसे अच्छा स्कूटर ग्राहक खरीद सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, मुंबई में 108 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंचा रेट

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार नई ऊंचाइयों को छूते जा रहे हैं। कोरोना काल में तेल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। दो दिन के ठहराव के बाद आज यानि शनिवार को एक बार फिर से पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की गई। ओपेक देशों के बीच तेल उत्पादान को लेकर कोई आम सहमति न बनने से पिछले कुछ दिनों में तेल की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है, जिसके कारण भारत में भी तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। आज जहां पेट्रोल की कीमतों में 26-34 पैसे की वृद्धि देखी गई, वहीं डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया। डीजल के दामों में आखिरी बदलाव 15 जुलाई को किया गया था। सभी प्रमुख महानगरों में पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। मुंबई में वाहन चालकों को अब 107.83 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल के लिए चुकाने होंगे, यानि मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 26 पैसे का उछाल आया है। वहीं राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। दिल्ली में 17 जुलाई को पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे की तेजी आई है। चेन्नई में पेट्रोल 26 पैसे बढ़कर 102.49 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं कोलकाता में तेल 102.08, जबकि बेंगलुरु में पेट्रोल 31 पैसे की वृद्धि के साथ 105.25 रुपए प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia