इस त्यौहारी मौसम में लोगों का रुझान ऑनलाइन खरीदारी की ओर, कोरोना ने तोड़ी रिटेल की रीढ़

त्यौहारों के मौसम की शुरूआत अब बस होने ही वाली है। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इसी बीच एक सर्वे के मुताबिक, इस बार ऑनलाइन शॉपिंग में 51 फीसदी तक की तेजी आई है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

रवि प्रकाश

त्यौहारों के मौसम की शुरूआत अब बस होने ही वाली है। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इसी बीच एक सर्वे के मुताबिक, इस बार ऑनलाइन शॉपिंग में 51 फीसदी तक की तेजी आई है। साल 2019 में हुए लोकल सर्कल्स में केवल 27 फीसदी ही ग्राहक ऐसे थे, जिनकी पहली प्राथमिकता ऑनलाइन शॉपिंग रही थी, हालांकि इस बार यह कुछ अलग है।

साल 2020 में त्यौहारों के इस मौसम में लोकल सर्कल्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि इस बार 51 फीसदी लोग शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट या तरह-तरह के ऐप का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि पिछले साल की तुलना में इस बार कुछ बदलाव आया है।

इसके अलावा, अगर हम लघु, मझले और कुटीर उद्योगों से खरीददारी की बात करें, तो 80 फीसदी लोगों ने इसके लिए हांमी भरी है, केवल 10 फीसदी ही ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपना जवाब ना में दिया है और 10 फीसदी इस बारे में अनिश्चित दिखे हैं। इस सर्वेक्षण को भारत के 330 से अधिक जिलों के तीन लाख से अधिक लोगों में अंजाम दिया गया।

इससे यह साफ है कि इस त्योहारी सीजन में मॉल और बाजारों की रौनक गायब ही रहने वाली है। लोग खरीददारी के लिए बाहर नहीं जाना पसंद कर रहे हैं। कोरोना काल में ई-कॉमर्स उनकी पहली पसंद बन गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

next