अर्थजगत: वित्त वर्ष 24 में बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था और MG ने उतारी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार ‘कॉमेट EV’

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च ने कहा है कि वित्त वर्ष 24 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर छह फीसदी रहेगी और एमजी मोटर इंडिया ने 7,98,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर अपने स्मार्ट इलेक्ट्रिक वाहन- कॉमेट ईवी का अनावरण किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वित्तीय वर्ष 24 में छह प्रतिशत की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था :एक्यूइट

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च ने कहा है कि वित्त वर्ष 24 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर छह फीसदी रहेगी। अर्थव्यवस्था पर अपनी मासिक टिप्पणी में एक्यूइट ने कहा कि वैश्विक वृहद अर्थव्यवस्था में विरोधाभासों और वित्तीय प्रणाली की अस्थिरता के जोखिमों के सामने आने के बावजूद, भारतीय अर्थव्यवस्था ने ताकत और स्थिरता का प्रदर्शन जारी रखा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, एक्यूइट को उम्मीद है कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि मध्यम होगी, लेकिन वित्त वर्ष 24 में 6.0 प्रतिशत पर स्वस्थ रहेगी। एक्यूइट के अनुसार, घरेलू मांग की ताकत के संबंध में एक स्पष्ट अंतर उभर रहा है, जो कि बाहरी मांग को धीमा करने के प्रभाव के खिलाफ व्यापारिक निर्यात की कम रन-रेट में कब्जा कर रहा है। एक्यूइट ने कहा, वित्त वर्ष 24 में घरेलू विकास के लिए चुनौतियां तेज होने की उम्मीद है। वैश्विक विकास में मंदी, बैंकिंग क्षेत्र की उथल-पुथल के बाद क्रेडिट की स्थिति में तंगी, जलवायु जोखिम, उच्च उधार लागत आदि का सामना करना पड़ सकता है। एक्यूइट के अनुसार, मुद्रास्फीति के दबाव में कमी और सार्वजनिक पूंजीगत व्यय में वृद्धि से घरेलू अर्थव्यवस्था में स्वस्थ गति बनी रहनी चाहिए।

अर्थजगत: वित्त वर्ष 24 में बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था और MG ने उतारी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार ‘कॉमेट EV’

एमजी मोटर ने भारत में सबसे सस्ता ईवी लॉन्च किया

ब्रिटिश कार निर्माता एमजी मोटर इंडिया ने बुधवार को 7,98,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर अपने स्मार्ट इलेक्ट्रिक वाहन- कॉमेट ईवी का अनावरण किया, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 230 किमी की प्रमाणित बैटरी रेंज प्रदान करता है। कंपनी के अनुसार, नई कॉमेट ईवी का मूल्यांकन 519 रुपये प्रति माह की एक उत्साहजनक और किफायती चाजिर्ंग लागत प्रदान करने के लिए किया गया है। कॉमेट ईवी एमजी मोटर इंडिया के पोर्टफोलियो में दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन है और यह फ्यूचरिस्टिक और उपयोगकर्ता के अनुकूल स्मार्ट तकनीकों के साथ आता है। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने एक बयान में कहा, "कॉमेट ईवी को शुद्ध इलेक्ट्रिक जीएसईवी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से 1 मिलियन ईवी बिक्री का आंकड़ा पार करने वाला है। कार अद्वितीय सुरक्षा सुविधाओं के साथ एक बहुमुखी और विशाल सवारी की पेशकश करते हुए स्टाइल, प्रौद्योगिकी और स्थिरता को मिश्रित करती है। एमजी में हम समझते हैं कि मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रिक और कनेक्टेड है।"

एमजी कॉमेट ईवी को बीआईसीओ- 'बिग इनसाइड, कॉम्पैक्ट आउटसाइड' की अवधारणा पर डिजाइन किया गया है, जो आराम से विशाल और बेहतर लेगरूम के साथ-साथ हेडरूम की पेशकश करता है। इसमें सीटों की दूसरी पंक्ति पर 50:50 सेटिंग्स के साथ 4-सीटर कॉन्फिगरेशन के साथ एक आरामदायक और विशाल केबिन भी है। इसके अलावा, सेंटर कंसोल उपयोगी सुविधाओं जैसे कि इलेक्ट्रिक विंडो ऑपरेशन बटन और 12-वोल्ट चाजिर्ंग पोर्ट से सुसज्जित है। इसके अलावा, यह 17.3 किलावॉट लाइ-ऑयन बैटरी से संचालित होता है, साथ ही यह आईपी67-रेटेड है, जो इसे पानी और धूल के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी बनाता है। इसके अलावा, एमजी मोटर ने कॉमेट ईवी के दो स्पेशल एडिशन भी पेश किए हैं- गेमर एडिशन और शहरी यात्रियों के लिए एलआईटी एडिशन, जिसमें- गेमिंग और तकनीकी समुदाय और फैशनपरस्त शामिल हैं।

अर्थजगत: वित्त वर्ष 24 में बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था और MG ने उतारी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार ‘कॉमेट EV’

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 170 अंक और चढ़ा

वैश्विक बाजार में कमजोरी के रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को कुछ चुनिंदा शेयरों में जोरदार लिवाली से मानक सूचकांक लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 169.87 अंक यानी 0.28 प्रतिशत चढ़कर 60,300.58 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 232.08 अंक तक उछल गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 44.35 अंक यानी 0.25 प्रतिशत बढ़त के साथ 17,813.60 अंक पर पहुंच गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यूजर्स अब अपने व्हाट्सएप अकाउंट को कई फोन पर इस्तेमाल सकेंगे

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उपयोगकर्ता अब अपने मल्टी-डिवाइस लॉगिन फीचर के माध्यम से एक से अधिक फोन पर एक ही व्हाट्सएप खाते का उपयोग कर सकेंगे। उपयोगकर्ता अब अपने फोन को चार अतिरिक्त उपकरणों में से एक के रूप में लिंक कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि यह अपडेट वैश्विक स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो गया है और आने वाले हफ्तों में सभी के लिए उपलब्ध होगा। व्हाट्सएप ने मंगलवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "उपयोगकर्ताओं द्वारा अत्यधिक अनुरोध किए जाने वाले फीचर, अब आप अपने फोन को चार अतिरिक्त उपकरणों में से एक के रूप में लिंक कर सकते हैं, ठीक उसी तरह जब आप वेब ब्राउजर, टैबलेट और डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप से लिंक करते हैं।"

इसके अलावा, उपयोगकर्ता अब साइन आउट किए बिना फोन के बीच स्विच कर सकते हैं और अपनी चैट वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां उन्होंने छोड़ा था। कंपनी ने उल्लेख किया कि इसके अलावा, यदि आप एक छोटे व्यवसाय के ऑनर हैं, तो अतिरिक्त कर्मचारी अब उसी व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के तहत ग्राहकों को सीधे अपने फोन से जवाब दे पाएंगे। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में, वह सहयोगी उपकरणों से लिंक करने के लिए एक वैकल्पिक और अधिक सुलभ तरीका पेश करेगी। व्हाट्सएप ने कहा, "अब आप एक बार कोड प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप वेब पर अपना फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप क्यूआर कोड को स्कैन करने के बजाय अपने फोन पर डिवाइस लिंकिंग को सक्षम करने के लिए कर सकते हैं। हम भविष्य में इस फीचर को और साथी उपकरणों में पेश करने की आशा करते हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;