कोरोना काल में लोगों पर महंगाई की मार जारी, लगातार 14वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट?

कोरोना काल में लोगों पर महंगाई की मार जारी है। अगर पिछले 14 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर डालें तो अब तक पेट्रोल के दाम 7.62 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। इसी तरह डीजल के दाम 8.28 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस संकट के बीच लोगों के पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का भी सामना करना पड़ रहा है। आज लगातार आज 14 वां दिन पेट्रोल–डीजल के दाम में तेल कंपनियों ने बढ़ा दिए हैं। अगर पिछले 14 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर डालें तो अब तक पेट्रोल के दाम 7.62 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। इसी तरह डीजल के दाम 8.28 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 51 पैसे की बढ़ोतरी की गई, इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.88 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल की कीमत में 61 पैसे ही वृद्धि होने से, इसकी कीमत 77.67 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। पेट्रोल का रेट 46 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 78.37 रुपये प्रति लीटर हो गया था। वहीं, डीजल का रेट 59 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गया था। बता दें कि लॉकडाउन खुलने के बाद से लगातार रोज पेट्रोल और डीजल महंगा हो रहा है। सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी तेजी बनी हुई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 42 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया है। कच्चे तेल के दाम में वृद्धि से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी आने वाले दिनों में भी जारी रह सकती है, क्योंकि भारत तेल की अपनी जरूरतों के लिए मुख्य रूप से आयात पर निर्भर करता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 20 Jun 2020, 9:04 AM
लोकप्रिय